बॉलीवुड

जब करोड़ों के कर्ज में डूबे अमिताभ बच्चन की बदतर हो गई थी हालत, ऐश्वर्या रॉय ने बदल दी जिंदगी

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को भला कौन नहीं जानता। यह अपने आप में ही एक ऐसी शख्सियत हैं, जो सिर्फ भारत में नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्ध हैं। अमिताभ बच्चन ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं और लोग उनके अभिनय की सराहना करते हुए नहीं थकते हैं। अमिताभ बच्चन के चाहने वालों की दुनिया भर में कमी नहीं है। हर वर्ग का आदमी अमिताभ बच्चन को बेहद पसंद करता है।

amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन ने आज जो मुकाम हासिल किया है, इसके लिए उन्होंने अपने जीवन में बहुत मेहनत की है और कठिन संघर्षों के बाद वह इस मुकाम तक पहुंच पाए हैं। मौजूदा समय में अमिताभ बच्चन किसी के परिचय के मोहताज नहीं हैं। उनका इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम है। उनका रुतबा ऐसा है कि आज भी उनकी हर फिल्म हिट हो जाती है। इसके अलावा इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ हर इंसान अमिताभ बच्चन का सम्मान करता है और उनका नाम अदब के साथ लेता है।

अमिताभ बच्चन ने अपने जीवन में बहुत सी मुश्किल परिस्थितियों का सामना किया है। 70 और 80 के दशक में अमिताभ बच्चन को कई उतार-चढ़ाव से गुजरना पड़ा। जब वह अपनी फिल्म “कुली’ की शूटिंग कर रहे थे तो उस दौरान सेट पर ही उनके साथ एक बेहद दर्दनाक हादसा हो गया था। इस हादसे में वह बुरी तरीके से घायल हो गए थे। जैसे-तैसे वह इस हादसे से उभर पाए।

बिग बी के जीवन में एक समय ऐसा भी आया था जब वह दिवालिया होने के हालात पर पहुंच गए थे। जी हां, अमिताभ बच्चन को 90 के दशक में आर्थिक संकट से गुजरना पड़ गया था। उस समय के दौरान अमिताभ बच्चन की फिल्में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पा रही थीं और उनका कारोबार भी मंदा ही चल रहा था परंतु फिल्म मोहब्बतें ने उनकी जिंदगी और किस्मत पूरी तरह से बदल दी थी।

आपको बता दें कि रोमांस और चाहत से भरी फिल्म “मोहब्बतें” 27 अक्टूबर 2000 को रिलीज हुई थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के अलावा शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय मुख्य किरदार में नजर आए थे। जब फिल्म मोहब्बतें रिलीज हुई थी तो उस समय के दौरान अमिताभ बच्चन अपने करियर के बुरे दौर का सामना कर रहे थे। उस समय अमिताभ बच्चन को कास्ट करने से अधिकतर प्रोड्यूर्स बचा करते थे।

अमिताभ बच्चन के हालात उस समय ऐसे थे कि उनको काम की बहुत ज्यादा आवश्यकता थी। ऐसे में जब यश चोपड़ा एक फिल्म के लिए रोल की तलाश कर रहे थे तो वह उनके पास गए और उन्होंने उनसे काम मांगा था, जिसके बाद यश चोपड़ा ने उन्हें मोहब्बतें फिल्म के लिए साइन कर लिया। उस समय के दौरान अमिताभ बच्चन पूरे तरीके से कर्ज में डूब चुके थे। खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि अमिताभ बच्चन पर 90 करोड़ रूपए का कर्ज था। इतना ही नहीं बल्कि बिग बी की कंपनी अमिताभ बच्चन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एबीसीएल) बंद होने के कगार पर पहुंच चुकी थी और उनके घर पर लेनदारों की लाइन लगी रहती थी।

एक इंटरव्यू के दौरान खुद अमिताभ बच्चन ने यह बताया था कि उनके 44 साल के करियर का वह सबसे बुरा और भयानक वक्त था। तब अमिताभ बच्चन यश चोपड़ा के पास काम मांगने गए थे और यश चोपड़ा ने उन्हें मोहब्बतें में एक अहम रोल दिया था। अमिताभ बच्चन इस फिल्म में ऐश्वर्या राय के पिता का रोल निभाते हुए नजर आए थे।
फिल्म में उनके अभिनय को दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया।

Amitabh Bachchan

फिल्म से अमिताभ बच्चन के करियर को काफी फायदा मिला था। इस फिल्म के बाद अमिताभ बच्चन को टीवी रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ भी मिल गया, जिसके बाद उनकी जिंदगी के साथ साथ उनकी किस्मत भी बदल गई। कौन बनेगा करोड़पति शो मिलने के बाद अमिताभ बच्चन ने कभी पीछे पलट कर नहीं देखा।

Back to top button