समाचार

किसान आंदोलन से बड़ी अपडेट, सीमा से हटे किसान, एनएच-9 और दिल्ली-मेरठ सीमा से हटाए बेरिकेड्स

केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की तमाम सीमाओं पर कथित किसानों का विरोध चल रह है. कथित  किसानों का यह प्रदर्शन लगभग एक साल से चल रहा है.  कथित  किसानों की इस भीड़ के कारण दिल्ली से जुड़े कई मार्ग बंद थे. अब बंद पड़े इन रास्तों को दिल्ली पुलिस ने फिर से बहाल कर दिया है. शुक्रवार को दिल्ली पुलिस गाजीपुर बॉर्डर पर लगे बैरिकेडिंग हटा रही है.

इससे पहले पुलिस ने गुरुवार को टीकरी बॉर्डर का एक रास्ता खोला था. मामले में पुलिस ने जानकारी दी कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या नौ (एनएच-9) को खोल दिया गया है.

delhi police remove barricades from kisan aandolan

एक पुलिस अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि हमें आदेश मिल चुके हैं. उसी के अनुसार एक्शन लिया जा रहा है. इस बीच दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर किसान आंदोलन के चलते करीब पिछले 11 महीने से बंद दिल्ली से मेरठ वाली लाइन और एनएच-9 की लेन को दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद फिर से शुरू कर दिया है.

इस बॉर्डर पर करीब 9.30 बजे सुबह दिल्ली पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे और उसके बाद क्रेन की मदद से सीमेंटेड बैरियर और पत्थरों को वहां से हटाया गया. साथ ही पुलिसकर्मियों के लिए बनाई गई टीन शेड को भी वहां से हटाया गया.

delhi police remove barricades from kisan aandolan

अब सुरक्षा के लिहाज से पुलिस अधिकारी मौके पर मौजूद हैं. दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी लॉ एंड ऑर्डर दीपेंद्र पाठक और डीसीपी ईस्ट प्रियंका कश्यप दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर बैरिकेडिंग हटाने के काम-काज को देखने पहुंचे है. इस दौरान स्पेशल सीपी दीपेंद्र पाठक ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर इस रास्ते को फिर से खोला जा रहा है.

kisan andolan

यह पहल दिल्ली पुलिस की तरफ से की गई है. जनता के लिए रास्ते फिर से बहाल करने के लिए किसानों से भी बातचीत की जा रही है. दिल्ली पुलिस चाहती है कि रास्ता बंद होने की वजह से जो परेशानियां अब लोगों को आ रही है वह बंद हो जाए. उन्होंने साथ ही कहा कि, उम्मीद है किसान हमारी इस पहल का साथ देंगे.

kisan andolan

ज्ञात होकि गुरुवार देर शाम को टीकरी बॉर्डर पर भी एक हिस्से से बैरिकेडिंग हटा दी गई थी. इसी बीच टिकरी बॉर्डर पर पुलिस और किसान नेताओं की बैठक जारी है. खबर है कि, शुक्रवार तक अगर किसान सहमत हो जाते हैं तो टिकरी बॉर्डर का रास्ता सभी के लिए खोल दिया जाएगा. वहीं सिंघु बॉर्डर पर बैरिकेड को हटाने का लेकर स्तिथि पहले की तरह ही है. बाहरी जिले के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने रोहतक रोड पर कई स्तर पर बैरिकेड लगाए हुए थे. अब उन्हें हटाया जा रहा है.

kisan andolan

आपको बता दें कि, पिछले साल 27 नवंबर को देश भर के किसानों द्वारा ये किसान आंदोलन शुरू किया गया था. इसके बाद एक दिसंबर से किसानों ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर मंच लगाकर इस आंदोलन को तेज किया था. इसके बाद दिल्ली पुलिस द्वारा लोहे की बैरिकेडिंग लगाकर रास्ता बंद कर दिया था.

इसके बाद 26 जनवरी को लाल किले की घटना के बाद से ही दिल्ली पुलिस की तरफ से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे, यूपी गेट से गाजीपुर सर्विस लेन होते हुए दिल्ली जाने वाली लाइन पर सीमेंटेड बैरियर लगाकर सभी रास्ते बंद कर दिए गए थे.

Back to top button