अध्यात्म

सपने में किस देवी-देवता को देखने का होता है क्या महत्त्व जानें स्वप्न में देव दर्शन के लाभ

अक्सर हम रात को सोते समय कई बार सपनों में खो जाते है. माना जाता है ज्यादातर हम सपने में वही वस्तुएं या घटना देखते है जो असल में हमारी जिंदगी में हो रहा होता है. या जिनके बारे में हम ज्यादातर सोचते है. इसी तरह अगर आप अपने सपने में मंदिर या किसी भगवान को देख रहे हैं, तो इसके बीचे का कोई शुभ या अशुभ कारण होता है.

स्वप्न शास्त्र में सपनों को लेकर कई अर्थ बताए गए है. ऐसे में यदि आप सपने में किसी देवी-देवता के दर्शन करते है तो इसका भी अलग-अलग अर्थ होता है. आज हम आपको बताते है कि किस भगवान को सपने में देखने से किस तरह का फल प्राप्त होता है.

भगवान शिव के सपने में दर्शन होना

lord shiva
यदि आपने सपने में भगवान शिव के दर्शन किये है तो समझ लिए बहुत ही जल्द आपके जीवन की सभी समस्यांए दूर होने वाली है. भगवान शिव सपने में आकर सभी परेशानियों को दूर करने का संकेत देते हैं. इसके साथ ही अगर आप अपने सपने में शिवलिंग देखते हैं तो ये स्वप्न भी अत्यंत शुभ माना जाता है.यह स्वप्न तरक्की, उन्नति व प्रसिद्धि प्राप्ति का संकेत माना जाता है.

सपने में मां दुर्गा को क्रोधित देखना

lord durga

यदि आपने रात को सोते समय सपने में मां दुर्गा को क्रोधित होते हुए देख लिया है तो यह स्वप्न शुभ नहीं माना जाता है, इसका अर्थ होता है कि मां आपसे नाराज हैं. वहीं अगर आप सपने में माँ को शेर पर सवार होता देखते है तो इसका भी अर्थ होता है कि जल्दी ही आपके जीवन की समस्याओं का अंत होने जा रहा है.

भगवान विष्णु के दर्शन प्राप्त होना

lord vishnu

भगवान विष्णु के दर्शन बेहद शुभ माने गए है. अगर आपको सपने में दर्शन प्राप्त होते है तो माना जाता है कि आपको सफलता प्राप्त होने वाली है और आप उन्नति के मार्ग पर बढ़ रहे है.

मां लक्ष्मी के दर्शन होना

lord lakshmi

अगर आपको सपने में मां लक्ष्मी के दर्शन होते है जो कमल पर विराज है तो यह बहुत ही शुभ स्वप्न माना जाता है. ये सपना धन संपत्ति का प्रतीक माना जाता है. लक्ष्मी मां को सपने में देखने का मतलब होता है जो पैसा आपका कहीं रूका है वो जल्द ही आपके पास आने वाला है.

भगवान कृष्ण को सपने में देखना

lord krishna

भगवान कृष्ण को जब आप अपने सपने में देखते है तो कहा जाता है कि आपके जीवन में प्रेम का आगमन होने वाला है चाहें वह मित्रता हो या अन्य किसी भी रुप में हो. इसके साथ ही अगर आप किसी से प्रेम में हैं तो ये आपके लिए बेहद शुभ सपना होता है.

स्वप्न में भगवान राम के दर्शन

lord ram

भगवान राम को सपने में देखना काफी लाभकारी माना गया है. इसका अर्थ होता है आपको अपने जीवन में तरक्की के अवसर प्राप्त होंगे. इसके साथ ही यह इस बात का संकेत भी देता है कि आपको अपने कर्तव्यों का निर्वहन सही तरह से करना होगा.

Back to top button