बॉलीवुड

कभी कॉलेज में पढ़ाते थे कादर खान, 300 फिल्मों में किया काम, बेटों के लिए छोड़ कर गए इतनी संपत्ति

कादर खान हिंदी सिनेमा के एक दिग्गज़ अभिनेता थे. कॉमेडी हो या खलनायकी हर एक किरदार से वे दर्शकों के दिलों में उतर जाते थे. अपने लंबे फ़िल्मी करियर में कादर खान ने 300 से अधिक फिल्मों में काम किया. कादर खान आज हमारे बीच नहीं है. यदि वे आज जीवित होते तो अपना 84वां जन्मदिन मना रहे होते.

kader khan 4

कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर 1937 को अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था. बाद में उनका परिवार भारत आ गया और मुंबई में रहने लगा. कादर का पालन-पोषण फिर मुंबई में ही हुआ और इसी सपनों के शहर में वे फिर छा गए. न केवल मुंबई बल्कि फिर उन्होंने भारत सहित पूरी दुनिया में अपनी गजब की अदाकारी से नाम कमाया.

कदर खान जब कॉलेज में थे तब वे नाटकों में काम किया करते थे. वहीं वे कॉलेज में प्रोफेसर भी रह चुके थे. बता दें कि, वे सिद्दिकी कॉलेज में बच्चों को पढ़ाया करते थे. कादर खान एक बेहतरीन अभिनेता होने के साथ ही एक दमदार डायलॉग राइटर, कॉमेडियन और लेखक भी थे.

kader khan

कादर खान के द्वारा लिखे गए ढेरों डायलॉग ख़ूब हिट हुए हैं. बड़े-बड़े दिग्गज़ अभिनेताओं ने कादर के लिखे डायलॉग बोलकर अपनी एक अलग और ख़ास पहचान बनाई है. 300 से अधिक फिल्मों में काम करने वाले कादर खान ने 250 फिल्मों में डॉयलाग्स लिखे हैं. उनके बेहतरी काम को देखते हुए उन्हें 3 बार फिल्म फेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

दिलीप कुमार की पड़ी नज़र और बन गए एक्टर…

kader khan

बता दें कि दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार को जब यह पता चला कि कादर खान ने कॉलेज के एनुअल फेस्टिवल में एक प्ले में हिस्सा लेकर ख़ूब तारीफें बटोरी तो दि लीप ने कादर का प्ले देखने की इच्छा जाहिर की. बाद में प्ले का आयोजन किया गया. मंच सजा और दिलीप के सामने कादर खान ने बढ़िया अभिनय किया. इसके बाद दिलीप ने कादर को बॉलीवुड में पहला ब्रेक दिया.

कादर को अभिनेता ने अपनी दो फिल्मों के लिए साइन कर लिया. हिंदी सिनेमा में के एक अभिनेता के रुप में कादर की पहली फिल्म ‘दाग’ थी. उनकी डेब्‍यू फिल्म साल 1973 में आई थी. वहीं एक डायलॉग राइटर के रुप में उन्होंने सबसे पहले फिल्म ‘रोटी’ के लिए काम किया था. यह हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना की फिल्म थी. जबकि ‘दाग’ में भी राजेश खन्ना ने कादर के साथ काम किया था.

कादर खान की संपत्ति के बारे में बात करें तो वे अपने पीछे करोड़ों रुपयों की संपत्ति छोड़कर गए थे. अपने फिल्मी करियर में शोहरत के साथ ही उन्होंने ख़ूब दौलत भी कमाई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, कादर खान की कुल संपत्ति करीब 70 करोड़ रुपये थी. बता दें कि कादर खान ने 81 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. कनाडा के टोरंटो में इस दिग्गज़ अभिनेता का 31 दिसंबर 2018 को निधन हो गया था.

Back to top button