समाचार

चीन में लौटे दहशत के दिन, स्कूल बंद और उड़ाने हुईं रद्द, घरों में कैद हुए लोग जानिए वज़ह…

वैश्विक पटल पर एक बार फ़िर कोरोना अपनी दस्तक देता हुआ नजर आ रहा है। जी हां रूस और इंग्लैंड के साथ ही चीन में भी दोबारा कोरोना संक्रमण के फैलने की आशंका जताई जा रही है। इसके मद्देनजर यहां के स्कूलों और हवाई यातायात को बंद कर दिया गया है। घरेलू स्‍तर पर अब तक महामारी को नियंत्रित करके रखा गया लेकिन लगातार पांचवें दिन आए नए मामले चिंता बढ़ाने के लिए पर्याप्त हैं।

बता दें कि इस बार देश में कोरोना संक्रमण के आ रहे नए मामलों के लिए चीन प्राधिकरण ने पर्यटकों के एक समूह को जिम्‍मेदार ठहराया है। उल्लेखनीय है कि इनमें से अधिकतर मामले उत्‍तरी और उत्‍तरी पश्चिमी प्रांत में सामने आए हैं।

Corona In China

इतना ही नहीं बता दें कि चीन में कोरोना वायरस ने एक बार फिर पैठ बनानी शुरू की है। जो चिंता का विषय है। इस वजह से चीनी सरकार सकते में आ गई है और कई कड़े कदम उठा लिए गए हैं। फ्लाइट रद्द की जा रही हैं, कई क्षेत्रों में स्कूल बंद हो रहे हैं औ कुछ जगहों पर फिर लॉकडाउन भी लग रहा है।

गौरतलब हो कि रूस में कोविड-19 के डेल्टा वैरिएंट के सबवैरिएंट से जुड़े कई मामले भी सामने आए हैं। वहीं ऐसा कहा जा रहा है कि यह वेरिएंट पहले की तुलना में अधिक संक्रामक और घातक साबित हो सकता है। AY.4.2 सबवेरिएंट के मामले इंग्लैंड में भी बढ़ रहे हैं।

Corona In China

बता दें कि बुधवार को चीन के ग्‍लोबल टाइम्‍स की तरफ से चेतावनी जारी की गई जिसमें मंगोलिया में नए संक्रमितों के मिलने की वजह से कोयले का आयात प्रभावित होगा और सप्‍लाई चेन खासी प्रभावित हो सकती है। बता दें कि गुरुवार तक चीन में 13 नए मामले सामने आ चुके हैं।

वहीं नए मामलों को देख सचेत और सतर्क चीन ने देश में एक बार फिर प्रतिबंधों को बढ़ा दिया है। नए मामलों के लिए पर्यटकों के ग्रुप में शामिल एक बुजुर्ग दम्पति को जिम्‍मेदार बताया गया है। शंघाई से यह दम्पति गांसू प्रांत के सियान और मंगोलिया गए। जो भी मामले सामने आ रहे हैं वे सभी इन्हीं दम्पति के संपर्क में किसी न किसी तरह आए थे।

स्‍थानीय स्‍तर पर सरकारों ने बड़े पैमाने पर टेस्टिंग शुरू कर दी है साथ ही यहां के पर्यटन स्‍थलों को बंद कर दिया है। इसके अलावा प्रभावित क्षेत्रों में स्थित स्‍कूलों और सभी मनोरंजन स्‍थलों को बंद कर दिया गया और तो और हाउसिंग कंपाउंड्स पर भी रोक लगा दी गई।

Corona In China

आख़िर में बता दें कि 2019 के अंत में चीन के वुहान में ही कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया था जो मार्च 2020 तक महामारी का रूप धारण कर चुका था। वहीं 11 मार्च 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस घातक संक्रमण की चपेट में दुनिया को देख इसे महामारी करार दे दिया था।

Back to top button