अध्यात्म

मां लक्ष्मी की चाहिए विशेष कृपा, तो शरद पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय। जानिए…

पैसों की किल्लत से छुटकारा दिलाता है शरद पूर्णिमा के दिन किया गया यह उपाय। जानिए...

अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा मनाई जाती है। बता दें कि इसे रास पूर्णिमा, कोजागिरी पूर्णिमा या कौमुदी व्रत के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन चन्द्रमा अपनी सोलह कलाओं से परिपूर्ण होता है और इस बार शरद पूर्णिमा 19 अक्टूबर को है। मान्‍यता है कि शरद पूर्णिमा की रात देवी लक्ष्मी धरती पर विचरण करती हैं। इसलिए इस दिन कुछ विशेष उपाय करके किस्‍मत बदली जा सकती है। इससे रुपए पैसों की तंगी दूर होने से लेकर सारी मुसीबतों से छुटकारा मिलता है।

इतना ही नहीं इस दिन चांदनी रात में दूध से बने उत्पाद का चांदी के पात्र में सेवन करना चाहिए। कहते हैं कि चांदी में प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है इससे विषाणु दूर रहते हैं। वहीं शरद पूर्णिमा की शीतल चाँदनी में खीर रखने का विधान है, खीर में मिश्रित दूध, चीनी और चावल के कारक भी चन्द्रमा ही है, अतः इनमें चन्द्रमा का ही प्रभाव सर्वाधिक रहता है। 3-4 घंटे तक खीर पर जब चन्द्रमा की किरणें पड़ती है तो यही खीर अमृत तुल्य हो जाती है, जिसको प्रसाद रूप में ग्रहण करने से व्यक्ति वर्ष भर निरोग रहता है।

उसका शरीर पुष्ट और कांतिवान हो जाता है। प्राकृतिक चिकित्सालयों में तो इस खीर का सेवन कुछ औषधियां मिलाकर दमा के रोगियों को भी कराया जाता है। यह खीर पित्तशामक, शीतल, सात्विक होने के साथ वर्ष भर प्रसन्नता और आरोग्यता में सहायक सिद्ध होती है। इससे चित्त को शांति मिलती है और साथ ही पित्तजनित समस्त रोगों का प्रकोप भी शांत हो जाता है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप ऐसे कौन-कौन से उपाय करें, जिससे कि आपकी सभी समस्याएं दूर हो जाएं…

acharya chanakya

1) बता दें कि अगर आपके पास पैसे नहीं टिकते हैं तो शरद पूर्णिमा की रात देवी लक्ष्मी की पूजा करते समय उनके चरणों के पास पांच व सात कौड़ियां रख दें। रातभर इन्‍हें ऐसे ही रखें रहने दें। अब सुबह इन कौड़ियों को किसी लाल व पीले रेशमी कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी व रुपए रखने की जगह रख दें। ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी की कृपा आप पर सदैव रहेगी।

2) शरद पूर्णिमा को चांदनी रात होती है। मान्‍यता है कि इस दिन आसमान से अमृत बरसता है। इसलिए रात में चांद की रोशनी में खीर रख दें। इसे चांदी के बर्तन में रखें। रात भर इसे ऐसे ही रहने दें। अगर घर में कोई बीमार है तो उसे ये खीर खिलाएं इससे व्यक्ति रोग मुक्त होगा।

3) पैसों की तंगी से छुटकारा पाने के लिए शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को सुपारी चढ़ाना चाहिए। इसे ‘लाल मौली’ से लपेट लें। अब इसमें अक्षत और कुमकुम लगाएं। लक्ष्मी पूजन के बाद अगले दिन सुबह इसे अपने रुपए रखने की जगह रख दें। इससे आर्थिक परेशानियां दूर होंगी।

indian money

4) तरक्‍की एवं सुख शांति के लिए शरद पूर्णिमा की रात को हनुमान जी के सामने चौमुखी दीपक जलाना भी शुभ माना जाता है। इससे आपके आस-पास मौजूद नकारात्मक शक्तियां खत्म हो जाएंगी।

Sharad Purnima

5) नए कााम या व्‍यापार में सफलता पाने के लिए शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की पूजा भगवान विष्णु के साथ करें। उन्हें एक चौकी में लाल आसन बिछाकर बिठाएं। इसके बाद गंगाजल छिड़ककर तुलसी दल चढ़ाएं। ऐसा करने से आपकी सफलता के नए रास्ते मिलेंगे।

Sharad Purnima

Back to top button