बॉलीवुड

लक्ष्मण-मंथरा-हनुमान ने की दो-दो शादी, मिलिए ‘रामायण’ के इन 15 कलाकारों के असली परिवार से

‘रामायण’ (Ramayana) को भारतीय टेलीविजन इतिहास का सबसे लोकप्रिय, पसंदीदा और चहेता धारावाहिक माना जाता है. आज 34 सालों के बाद भी इस ऐतिहासिक धारावाहिक को लेकर बातें होती रहती हैं. इस धारावाहिक में काम करने वाले सभी कलाकारों को एक अमिट पहचान मिली है. इसका हर एक किरदार दर्शकों के बीच में काफी लोकप्रिय हैं.

ramayan

दिग्गज़ और दिवंगत निर्देशक रामानंद सागर (Ramanand Sagar) ने एक ऐसा अद्भुत धारावाहिक बनाया जिसका शब्दों में वर्णन करना कभी-कभी काफी मुश्किल हो जाता है. ‘रामायण’ में काम करने वाले कलाकार अक्सर चर्चा में बने रहते हैं, हालांकि फैंस उनके असली परिवार के बारे में नहीं जानते हैं. ऐसे में आइए आज आपको ‘रामायण’ के प्रमुख कलाकारों के असली परिवार से मिलवाते हैं.

1. अरुण गोविल (भगवान श्रीराम) का असली परिवार…

ramayan

रामायण में भगवान श्री राम का जीवंत कर देने वाला किरदार निभाया था अभिनेता अरुण गोविल ने. अरुण गोविल ने अभिनेत्री रह चुकी श्रीलेखा से शादी की थी. धर्मेंद्र, मुकेश खन्ना और गजेंद्र चौहान जैसे अभिनेताओं के साथ वे काम कर चुकी हैं. बता दें कि, अरुण और श्रीलेखा एक बेटे अमल और एक बेटी सोनिका के माता-पिता हैं.

2. सुनील लहरी (लक्ष्मण) का असली परिवार…

sunil lahri family

अभिनेता सुनील लहरी ने लक्ष्मण जी के रुप में ‘रामायण’ में बहुत बेहतरीन काम किया था. वे इसके अलावा और भी कई धारावाहिकों में नज़र आ चुके हैं. सुनील की दो शादियां हुई है. उनकी पहली पत्नी राधिका सेन थीं. जबकि दूसरी शादी उन्होंने भारती पाठक से की. कपल का एक कृष नाम का बेटा है.

3. संजय जोग (भरत) का असली परिवार…

sanjay jog

दुर्भाग्यवश आज संजय जोग हमारे बीच नहीं है. वे साल 1995 में ही दुनिया को अलविदा कह गए थे. उन्होंने ‘रामायण’ में भरत जी का रोल किया था. संजय की पत्नी का नाम नीता जोग है. संजय और नीता को एक बेटा हुआ था जिनका नाम रंजीत जोग है और रंजीत भी एक अभिनेता के रुप में काम करते हैं.

4. समीर राजदा (शत्रुघ्न) का असली परिवार…

sameer rajda

भगवान श्री राम, लक्षण जी और भरत जी के छोटे भाई शत्रुघ्न का रोल निभाने वाले कलाकार का नाम समीर राजदा है. समीर दो बच्च्चों एक बेटे और एक बेटी के माता-पिता हैं. समीर की शादी श्वेता राजदा से हुई थी.

5. दीपिका चिखलिया (सीता) का असली परिवार…

‘रामायण’ में माता ‘सीता’ का किरदार निभाकर अभिनेत्री दीपिका चिखलिया ने ख़ूब सुर्खियां बटोरी थीं. उनके पति का नाम हेमंत टोपीवाला (Hemant Topiwala) है जो कि एक बिजनेसमैन हैं. दोनों दो बेटियों के माता-पिता हैं, जिनका नाम जूही और निधि हैं.

6. अरविंद त्रिवेदी (रावण) का असली परिवार…

arvind trivedi

कुछ दिनों पहले ही ‘रामायण’ के रावण यानी कि अरविंद त्रिवेदी ने दुनिया को अलविदा कहा है. 6 अक्टूबर को दिल का दौरा पड़ने के चलते मुंबई में 82 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया था. अरविंद ने साल 1991 में एक्ट्रेस रह चुकी नलिनी से शादी की थी. दोनों तीन बेटियों के माता-पिता बने थे.

7. दारा सिंह (हनुमान) का असली परिवार…

dara singh

हनुमान जी का किरदार निभाकर अभिनेता और भारतीय पेशेवर पहलवान दारा सिंह ने हर किसी का दिल जीत लिया था. 14 साल की उम्र में दारा की पहली शादी बचनो कौर से हुई थी. दोनों एक बेटे के माता-पिता बने थे. वहीं उन्होंने दूसरी शादी सुरजीत कौर रंधावा से की और दोनों पत्नियों से दारा को कुल 6 बच्चे हुए. मशहूर अभिनेता विंदु सिंह, दारा सिंह के बेटे हैं.

8. ललिता पवार (मंथरा) का असली परिवार…

lalita pawar family

‘रामायण’ में मंथरा का चर्चित रोल अभिनेत्री ललिता पवार ने निभाया था. उन्होंने दो शादियां की थी. पहली शादी फिल्ममेकर गणपत राव से की और फिर दोनों का तलाक हो गया था. वहीं अभिनेत्री ने दूसरी शादी राज कुमार गुप्ता से की थी. कपल का एक बेटा हुआ जिनका नाम जय पवार हैं.

9. बालधुरी (दशरथ) और जयश्री गडकर (कौशल्या)…

bal dhuri and jayshree

bal dhuri

यह बात बहुत कम लोगों को पता है कि ‘रामायण’ में दशरथ का किरदार निभाने वाले बाल धुरी (Bal Dhuri) और माता कौशल्या की भूमिका निभाने वाली जयश्री गडकर (Jayshree Gadkar) असल ज़िंदगी में पति-पत्नी थे. दोनों मराठी सिनेमा का भी एक बड़ा नाम रहे हैं. दोनों का एक बेटा है.

10. पद्मा खन्ना (कैकेयी) का असली परिवार…

padma khanna family

पद्मा खन्ना को ‘रामायण’ में कैकेयी के किरदार में ख़ूब पसंद किया गया था. उन्होंने फिल्म निर्देशक जगदीश सिदाना से शादी की थी. दोनों का एक अक्षर सिदाना नाम का बेटा और एक नेहा सिदाना नाम की बेटी हैं.

11. रजनी बाला (सुमित्रा) का असली परिवार…

rajni bala

माता सुमित्रा के रोल में अभिनेत्री रजनी बाला नज़र आई थीं. 6 दिसंबर 2010 को दुनिया छोड़ चुकी रजनी की शादी और परिवार संबंधित कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है.

12. विजय अरोड़ा (मेघनाद) का असली परिवार…

vijay arora

‘लंकेश’ रावण के बेटे मेघनाद के रोल में अभिनेता विजय अरोड़ा नज़र आए थे. विजय अरोड़ा सालों पहले दुनिया छोड़ चुके हैं. उन्होंने दिबर अरोड़ा से शादी की थी और उनके बेटे का नाम फरहद विजय अरोड़ा है.

13. मुकेश रावल (विभीषण) का असली परिवार…

mukesh rawal family

मुकेश रावल भी आज इस दुनिया में नहीं है. साल 2016 में उनका निधन हो गया था. ‘रामायण’ में ‘विभीषण’ की भूमिका में नज़र आए मुकेश की शादी सरला रावल से हुई थी. मुकेश और सरला दो बच्चों विप्र रावल मेवानी और आर्य वैद बरभया के माता-पिता बने थे.

14. मूलराज राजदा (जनक) का असली परिवार…

mulraj rajda family

राजा जनक का रोल मूलराज राजदा ने निभाया था. उनकी शादी गुजराती अभिनेत्री इंदुमती राजदा से हुई थी. ख़ास बात यह है कि रामायण में ‘शत्रुघ्न’ बने समीर राजदा, असल में भी मूलराज राजदा के बेटे थे. मूलराज इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं.

Back to top button