बॉलीवुड

इन 5 चर्चित लोगों के लिए भी बेहद ख़ास हैं हेमा मालिनी का जन्मदिन, सभी मनाते हैं जश्न, जानें क्यों

हिंदी सिनेमा की सदाबहार और ख़ूबसूरत अदाकारा हेमा मालिनी आज 16 अक्टूबर को अपना 73वां जन्मदिन मना रही हैं. हिंदी सिनेमा की ‘ड्रीम गर्ल’ कही जाने वाली हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को तमिलनाडु के अम्मंकुदी में हुआ था.

hema malini

70 और 80 के दशक में हिंदी सिनेमा में हेमा ने बड़ा नाम कमाया. हेमा एक बेहतरीन अदाकारा होने के साथ ही गजब की नृत्यांगना भी हैं और उनकी ख़ूबसूरती की भी हर कोई तारीफ़ करता है.

hema malini

हेमा ने 10वीं कक्षा तक पढ़ाई की है और इसके बाद ही फिल्मों में उन्होंने अपने कदम रख दिए थे. महज 13 साल की उम्र में उनके फ़िल्मी करियर का आगाज हो गया था. उन्होंने सबसे पहले तेलुगु सिनेमा में काम किया था. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘पांडव वनवास’ आई थी.

hema malini

हेमा ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम साल 1968 में रखे थे. फिल्म का नाम था ‘सपनों का सौदागर’. फिल्म बनाई थी दिग्गज़ अभिनेता, निर्माता-निर्देशक राज कपूर ने. इसके बाद हेमा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और जल्द ही वे बॉलीवुड की टॉप की एक्ट्रेस बन गई थीं.

hema malini

हेमा मालिनी ने अपने लंबे फ़िल्मी करियर में एक के बाद एक कई शानदार फ़िल्में दी. हेमा की सफ़लतम फिल्मों में ‘शोले’, ‘सीता गीता’, ‘नसीब’, ‘जॉनी मेरा नाम’, ‘सत्ते पे सत्ता’, ‘त्रिशूल’, ‘क्रांति’, ‘प्रेम नगर’ जैसी और भी कई फिल्मों का नाम शामिल है.

hema malini

शादीशुदा धर्मेंद्र से की शादी..

हेमा मालिनी ने अपने समय के बड़े-बड़े अभिनेताओं अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, जीतेन्द्र, राजेश खन्ना, मिथुन चक्रवर्ती, राज कपूर, देव आनंद के साथ काम किया. उनकी जोड़ी सबसे अधिक दिग्गज़ अभिनेता धर्मेंद्र के साथ पसंद की गई. दोनों ने एक साथ ढेरों फिल्मों में काम किया है और इसी बीच दोनों एक-दूसरे को अपना दिल दे बैठे थे.

hema malini and dharmendra

हेमा ने धर्मेंद्र को देखने पर उनसे शादी करने का मन बना लिया था, वहीं धर्मेंद्र भी शादीशुदा होते हुए हेमा से शादी करना चाहते थे. दोनों का कई सालों तक अफ़ेयर चला और फिर साल 1980 में दोनों ने शादी कर तहलका मचा दिया था. दोनों दो बेटियों के माता-पिता बने जिनका नाम ईशा और अहाना देओल हैं. दोनों ही फिल्मों में काम कर चुकी हैं.

dharmendra and hema malini

बता दें कि हेमा की पहचान एक अभिनेत्री ही नहीं बल्कि एक राजनेत्री के रूप में भी होती हैं. वे लंबे समय से फिल्मों से दूर हैं और राजनीति में व्यस्त हैं. वे भारतीय जनता पार्टी की ओर से मथुरा से लोकसभा सांसद हैं.

hema malini

अरबों की मालकिन हैं हेमा…

ख़ूब शोहरत कमाने के साथ ही हेमा मालिनी ने ख़ूब दौलत भी कमाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, वे करीब 249 करोड़ रूपये की संपत्ति की मालकिन हैं. साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान चुनावी हलफनामे में अभिनेत्री ने यह जानकारी दी थी. वे आलीशान घर, लग्जरी कारें और महंगे आभूषणों की भी मालकिन हैं.

hema malini

हेमा मालिनी को सिनेमा में उनके बेहतरीन काम के लिए लाइफ टाइम अचीवमेंट के ख़िताब से नवाजा जा चुका है. वहीं साल 2000 में उन्हें भारत सरकार ने पद्मश्री से सम्मानित किया था.

hema malini

हेमा के जन्मदिन के अवसर पर जरा उन चर्चित हस्तियों पर भी नज़र डाल लेते हैं जिनके साथ ‘ड्रीम गर्ल’ अपना जन्मदिन साझा करती हैं.

नवीन पटनायक…

naveen patnaik

उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का जन्म 16 अक्टूबर,1946 को हुआ था.

राजीव खंडेलवाल…

rajeev khandelwal

अभिनेता राजीव खंडेलवाल का जन्म 16 अक्टूबर, 1975 को हुआ था.

शार्दुल ठाकुर…

shardul thakur

क्रिकेटर शार्दुल ठाकुर का जन्म 16 अक्टूबर, 1991 को हुआ था.

रोहिताश गौड़…

rohitash

अभिनेता रोहिताश गौड़ का जन्म 16 अक्टूबर, 1967 को हुआ था.

सदगोपन रमेश…

sadagopan ramesh

पूर्व क्रिकेटर सदगोपन रमेश का जन्म 16 अक्टूबर, 1975 को हुआ था.

Back to top button