बॉलीवुड

14 की उम्र में हुई थी रामायण के हनुमान दारा सिंह की शादी, 19 साल छोटी मुमताज से ख़ूब लड़ाया इश्क़

अधूरी रह गई रामायण के 'हनुमान' दारा सिंह और मुमताज की मोहब्बत

टीवी के ऐतिहासिक धारावाहिक ‘रामायण’ को आज भी दर्शकों का ख़ूब प्यार मिलता है. इस धारावाहिक में भगवान श्री राम का किरदार अभिनेता अरुण गोविल और माता सीता का किरदार अभिनेत्री दीपिका चिखलिया ने निभाया था वहीं हनुमान जी के किरदार में नज़र आए थे दिवंगत अभिनेता दारा सिंह.

dara singh

हनुमान जी के किरदार में दारा सिंह को ख़ूब लोकप्रियता हासिल हुई थी. साथ ही आपको बता दें कि, ‘रामायण’ में काम करने से पहले ही दारा सिंह हिंदी सिनेमा और कुश्ती की दुनिया का बड़ा और चर्च्चित नाम थे.

dara singh hanuman ji

गौरतलब है कि दारा सिंह ने कई फिल्मों में काम किया था और वे 500 कुश्ती लड़ चुके थे, जिसमे से एक में भी उन्हें हार नहीं मिली थी. पूरी दुनिया ने उनकी पहलवानी और अदाकारी का लोहा माना है.

दारा सिंह ने की थी 2 शादी…

dara singh

चाहे टीवी पर दारा सिंह बाल ब्रह्मचारी श्री हनुमान जी की भूमिका में नज़र आए हों हालांकि असल ज़िंदगी में उन्होंने दो शादियां की थीं और हिंदी सिनेमा की मशहूर अदाकारा मुमताज संग उनका अफेयर भी चला. दारा की पहली शादी महज 14 साल की उम्र में बचनो कौर से हो गई थी.

साल 1942 में दोनों विवाह बंधन में बंधे थे. दोनों एक बेटे के माता-पिता बने थे, लेकिन बेटे के जन्म के 6 माह बाद ही दोनों अलग हो गए थे.

dara singh

दारा सिंह ने बाद में दूसरी शादी सुरजीत कौर रंधावा से की थी. साल 1961 में दोनों की शादी हुई थी. दोनों 6 बच्चों के माता-पिता बने. इनमें 3 बेटे और 3 बेटियां शामिल हैं. जानकारी के लिए बता दें कि, अभिनेता विंदु सिंह, दारा सिंह के बेटे हैं.

मुमताज से चला अफ़ेयर, अधूरी रह गई प्रेम कहानी…

dara singh and mumtaz

शादीशुदा होने के बावजूद दारा सिंह गुजरे दौर की मशहूर अदाकारा मुमताज पर दिल हार बैठे थे जो कि उनसे उम्र में 19 साल छोटी थीं. दोनों उस समय मिले थे जब दारा की दूसरी फिल्म ‘फौलाद’ के लिए किसी अभिनेत्री की तलाश की जा रही थी और इसी बीच मुमताज को फिल्म के लिए साइन कर लिया गया था. 1963 में आई इस फिल्म में दारा ने अमर और मुमताज ने राजकुमार पद्मा का रोल निभाया था.

dara singh and mumtaz

बता दें कि, बड़े पर्दे पर दारा और मुमताज की जोडी ख़ूब पसंद की गई. दोनों ने साथ में करीब 15 फिल्मों में काम किया था और दोनों एक-दूसरे के प्रेम में कैद होने से भी नहीं बच पाए. हालांकि समय के साथ दोनों का रिश्ता डगमगाने लगा. धीरे-धीरे मुमताज बॉलीवुड की बड़ी अभिनेत्री बन गई और दारा एवं उनके रिश्ते में दूरी आने लगी. अपने एक साक्षात्कार में दारा सिंह ने कहा था कि, “बॉलीवुड ने मुमताज को मुझसे छीन लिया.”

dara singh and mumtaz

वहीं दारा सिंह के निधन के बाद एक साक्षात्कार में मुमताज ने कहा था कि, “बतौर एक व्यक्ति वो मेरे लिए काफी प्रोटेक्टिव थे और मेरी सेट पर देखभाल किया करते थे. वो काफी मृदुभाषी और एक जेंटलमैन थे. वो काफी अनुशासन प्रिय और समयनिष्ठ थे. बतौर एक्ट्रेस मेरा काफी छोटा करियर था, जो करीब 12 साल चला था.

मेरी शादी हो गई और मैं 1974 में लंदन में शिफ्ट हो गई थी. इसके बाद से ही मैंने उनसे संपर्क खो दिया था. मेरी बहन ने उनके भाई रंधावा से शादी की और तभी हम दोबारा मिलने लगे. हम अपनी बहन के घर मिलते थे या जब भी उनके पास समय होता वह मुझसे मिलने आते थे.”

2012 में हो गया था निधन…

dara singh

हिंदी सिनेमा में ढेरों फिल्मों में दारा सिंह ने काम किया और कुश्ती की दुनिया में भी ख़ूब तहलका मचाकर बड़ा नाम कमाया. हालांकि ‘रामायण में ‘हनुमान’ जी के रोल से भी उन्हें बड़ी और ख़ास पहचान मिली. इस महान हस्ती ने करोड़ों आंखों को नम कर 12 जुलाई 2012 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

Back to top button