विशेषसमाचार

बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के दौरान मंदिरों पर हमला, 3 की मौत। न हिन्दू सुरक्षित है न मंदिर

बांग्लादेश में नहीं थम रहा हिंदुओं पर अत्याचार, दुर्गा पूजा के दौरान मंदिरों पर हुआ हमला...

पाकिस्तान की भांति ही आए दिन बांग्लादेश में भी हिंदू धर्म के लोग प्रताड़ित होते रहते हैं। जी हां कभी हिंदुओं के घर तोड़े जाते हैं तो कभी हिंदुओं के उपासना स्थल। इसी कड़ी में एक बार फ़िर बांग्लादेश में दुर्गा पूजा समारोह के दौरान कुछ अज्ञात बदमाशों ने हिंदुओं के मंदिरों को क्षतिग्रस्त कर दिया था, जिसको लेकर अब तनाव बढ़ता जा रहा है। हम आपको बता दें कि एक तरफ बांग्लादेश के 22 जिलों में पैरामिलिट्री फोर्स तैनात की गई है। वहीं भारत ने भी इस मसले पर बांग्लादेश संग बात की है।

बता दें कि हिंदुओं के मंदिरों के क्षतिग्रस्त होने के बाद वहां कई इलाकों में तनाव है और इसमें तीन लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल भी हुए है। इतना ही नहीं कई भारतीय नेताओं ने बांग्लादेश में हुए इस बर्बरतापूर्ण व्यवहार की आलोचना भी की है।

बांग्लादेश में क्यों हुआ था बवाल…


बता दें कि कमीला में एक स्थानीय मंदिर बुधवार को सोशल मीडिया पर मचे बवाल का केंद्र बिंदु बन गया था। इसके बाद हिंसक घटनाएं बढ़ीं और इसमें खबर उड़ी कि इस दुर्गा पंडाल में कुरान की बेअदबी की गई है, जिसके बाद बवाल शुरू हुआ। वहीं प्राप्त जानकारी के मुताबिक चांदपुर के हाजीगंज, चटगांव के बांसखली और कॉक्स बाजार के पेकुआ में हिंदू मंदिरों को नुकसान पहुंचाए जाने की घटनाएं हुई हैं।

माहौल को देखते हुए 22 जिलों में बीजीबी की तैनाती…

वहीं गौरतलब हो कि न्यूज एजेंसी पीटीआई की खबर के मुताबिक, बांग्लादेश पुलिस त्वरित कार्रवाई बटालियन (आरएबी) अपराध एवं आतंकवाद रोधी इकाई और अर्द्धसैनिक बल ‘बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश’ (बीजीबी) को स्थिति को नियंत्रित करने के लिए तैनात किया गया है। बांग्लादेश सरकार ने दुर्गा पूजा समारोह के दौरान हिंदू मंदिरों पर कई हमलों के बाद 22 जिलों में बीजीबी की तैनाती की है।

इसके अलावा भारत इस मसले पर लगातार बांग्लादेश के संपर्क में है। विदेश मंत्रालय की तरफ से प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि, “भारत सरकार की इसपर नजर है। देखा गया है कि बांग्लादेश सरकार ने स्थिति को काबू में लाने के लिए उचित कदम उठाए हैं।

बांग्लादेश में हुई घटना पर पीएम मोदी के हस्तक्षेप की मांग…


आख़िर में बता दें कि बांग्लादेश में हुई घटना के बाद देश के कई नेता मुखर होकर सामने आ रहें और इन्हीं घटनाओं की कड़ी निंदा कर रहें हैं। वहीं शुभेंदु अधिकारी ने पीएम नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में कहा है कि,” मैं आपका ध्यान बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के दौरान पूजा पंडालों में मूर्तियों के साथ हुई तोड़फोड़ की ओर दिलाना चाहता हूं।

कट्टरपंथी ताकतें बांग्लादेश में सनातनी समुदाय पर हमला करने को लेकर अभ्यस्त हो गई हैं। दुर्गा पूजा के दौरान जब जुलूस निकल रहा था तो कंट्टरपंथी ताकतों ने दुर्गा पूजा पंडाल और मूर्तियों को तोड़ डाला है।


वर्तमान में बांग्लादेश में रहने वाले सनातनी लोगों की स्थिति बहुत ही दयनीय है। बहुत से सनातनी लोग जो बांग्लादेश में हमले और पीड़ा के शिकार हुए हैं। उनमें से बहुत से लोग सीमा पारकर पश्चिम बंगाल में बस गए हैं। वे लोग लगातार बांग्लादेश के पीड़ित सनातनी लोगों के साथ खड़े होने की फरियाद कर रहे हैं। मैं आग्रह करता हूं कि आप इस बाबत तुरंत और आवश्यक कदम उठाएं, जिससे बांग्लादेश में रह रहे सनातनी लोगों को राहत मिल सके।”

Back to top button