बॉलीवुड

किशोर कुमार की थी 4 पत्नी, एक के लिए बदला धर्म, एक थी 21 साल छोटी, अब एक है मिथुन की पत्नी

हिंदी सिनेमा के महान गायक और अभिनेता के साथ ही राइटर, प्रोड्यूसर और डायरेक्टर रहे किशोर कुमार ने आज ही के दिन 13 अक्टूबर, 1987 को दुनिया छोड़ दी थी. आज हिंदी सिनेमा के इस महान कलाकार की 34वीं पुण्यतिथि है. किशोर कुमार ने अपनी सुरीली आवाज से हर किसी का दिल जीता है.

kishore kumar

70 और 80 के दशक में किशोर कुमार हिंदी सिनेमा में बेहद लोकप्रिय रहे. इस दौरान वे सबसे महंगे गायक भी थे. गायकी के साथ-साथ अभिनय करके भी किशोर कुमार ने बड़ा नाम कमाया. 4 अगस्त 1929 को मध्यप्रदेश के खंडवा शहर में जन्मे किशोर कुमार का असली नाम आभास कुमार गांगुली था.

kishore kumar

किशोर कुमार एक ऐसी शख़्सियत थे जिनके बारे में फैंस अधिक से अधिक जानना चाहते हैं. अपनी निजी ज़िंदगी से भी किशोर कुमार ने ख़ूब सुर्खियां बटोरी. इस बात से कम ही लोग वाक़िफ़ है कि किशोर दा ने एक-दो नहीं बल्कि कुल 4 शादी की थी. आइए आज आपको उनकी वैवाहिक ज़िंदगी से अवगत कराते हैं.

अभिनेत्री रुमा गुहा से की पहली शादी…

kishore kumar and ruma guha

किशोर कुमार की पहली शादी रुमा गुहा से हुई थी. रुमा एक अभिनेत्री थीं और दोनों ने साल 1951 में सात फ़ेरे लिए थे. इस शादी के समय किशोर कुमार हिंदी सिनेमा में नए-नए ही थे. किशोर की पहली शादी लंबी नहीं चल सकी. दोनों सात सालों तक ही साथ में रहे सके थे और कपल ने साल 1958 में तलाक लेकर अपना रिश्ता ख़त्म कर लिया था.

मुस्लिम एक्ट्रेस मधुबाला बनी दूसरी पत्नी…

kishore kumar

रुमा से तलाक लेने के बाद किशोर कुमार ने दूसरी शादी हिंदी सिनेमा की मशहूर अदाकारा रही मधुबाला से की थी. बताया जाता है कि मधुबाला के कारण ही रुमा और किशोर के रिश्ते में दरार आई थी. बताया जाता है कि रुमा संग रिश्ता रखने के दौरान ही किशोर, मधुबाला के करीब आ गए थे और उन्होंने इसके चलते अपनी पत्नी को तलाक दे दिया था.

kishore kumar and madhubala

किशोर कुमार और मधुबाला ने साल 1960 में शादी कर ली थी. हालांकि मधुबाला मुस्लिम थीं और मधुबाला के प्यार में सारी हदें पार करते हुए किशोर कुमार ने अपना धर्म बदल लिया था. वे मधुबाला के प्यार में मुस्लिम बन गए थे और अपना नाम रख लिया अब्दुल करीम. लेकिन मधुबाला से हमेशा-हमेशा के लिए किशोर दा का रिश्ता शादी के 9 सालों बाद साल 1969 में ख़त्म हो गया था.

kishore kumar and madhubala

दरअसल, मधुबाला को दिल की बीमारी थी. किशोर कुमार भी इस बात से परिचित थे और इसके बावजूद उन्होंने मधुबाला से शादी की थी. दिल में छेद होने के का कारण मधुबाला का साल 1969 में निधन हो गया था.

kishore kumar and madhubala

किशोर दा ने इसके बाद तीसरी शादी अभिनेत्री योगिता बाली से की थी जो कि आज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती की पत्नी हैं. किशोर और योगिता ने पहले एक-दूसरे को डेट किया था और फिर साल 1976 में शादी के बंधन में बंध गए थे. हालांकि रिश्ता लंबा नहीं टिक सका. 1976 में हुई शादी का 2 साल बाद साल 1978 में ही तलाक के साथ अंत हो गया था.

kishore kumar and yogita bali

21 साल छोटी एक्ट्रेस लीना से की थी चौथी शादी…

leena chandavarkar

किशोर कुमार ने आख़िरी और चौथी शादी की थी अभिनेत्री लीना चंद्रावरकर से. हालांकि आपको बता दें कि इस शादी का भी अंत जल्द ही किशोर कुमार के निधन के साथ हो गया था. किशोर दा और लीना ने साल 1980 में सात फ़ेरे लिए थे. किशोर और लीना की शादी उम्र के फ़ासले को लेकर भी चर्चा में रही थी. किशोर दा उम्र में लीना चंद्रावरकर से 21 साल बड़े थे.

kishore kumar and leena chandrawarkar

किशोर दा के निधन से लीना को गहरा आघात पहुंचा था. वे महज 37 साल की उम्र में दूसरी बार विधवा हो गई थी. इससे पहले उन्होंने एक और शादी की थी और उनके पति का निधन हो गया था.

Back to top button