समाचार

17 नवंबर से राजधानी दिल्ली में डिस्काउंट में बिकेगी शराब की बोतल, जानिए वज़ह…

Liquor Shop

दिल्ली में बीते 1 अक्टूबर से 45 दिनों तक के लिए तमाम ठेके बंद कर दिए गए हैं जिसकी वज़ह से शराबियों को काफ़ी दिक़्क़तों का सामना करना पड़ रहा है। जी हां बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में 1 अक्टूबर से करीब ढाई सौ शराब की दुकानों पर ताला लगा दिया गया है और यह तालाबंदी क़रीब अगले डेढ़ महीने तक चलने वाली है। ऐसे में कई लोगों को समस्याओं से दो-चार होना पड़ रहा है, विशेषकर उन्हें जिनके लिए शराब पीना बेहद जरुरी था।

Liquor Shop

वहीं बता दें कि भले क़रीब डेढ़ महीने दिल्ली के शराबियों को मुसीबतें उठानी पड़े, लेकिन उन्हें 17 नवंबर से नई आबकारी नीति लागू होने पर काफी फायदा होने वाला है। जी हां बता दे कि इसकी वजह दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति है। जिसमें यह नियम लागू किया गया है कि दुकानदार एमआरपी पर छूट के साथ शराब की बिक्री कर सकता है।

Liquor Shop

बता दें कि इसका मतलब साफ़ है कि जल्द ही दिल्ली वालों को सस्ती शराब खरीदने के लिए अच्छे नजर आने वाले हरियाणा, पंजाब, राजस्थान जैसे पड़ोसी राज्यों की चिंता नहीं रहेगी क्योंकि दिल्ली सरकार ने पड़ोसी राज्यों में मौजूद कीमतों के करीब यहां पर बिक्री करने का प्रस्ताव दिया है। मौजूदा शराब नीति के तहत दिल्ली में शराब की दुकानें ब्रांड्स की एमआरपी पर किसी भी तरह की छूट देने के लिए आजाद नहीं हैं। हालांकि, सरकारी अधिसूचना के मुताबिक नई नीति के साथ, “लाइसेंसधारक एमआरपी पर रियायत, छूट या डिस्काउंट देने के लिए स्वतंत्र हैं।”

Liquor Shop

बता दें कि बीते 5 जुलाई 2021 को घोषित वर्ष 2021-22 की नई शराब आबकारी नीति में बदलाव करते हुए रेस्तरां और क्लबों को भी सुबह 3 बजे तक शराब बेचने की अनुमति दे दी गई है। यानी 17 नवंबर से रात तीन बजे तक बैठकर पीने की  व्यवस्था भी मिलेगी। वहीं नई नीति में बैंक्वेट हॉल और कार्यक्रम स्थलों के लिए शराब बेचने के लिए लाइसेंस प्राप्त करना आसान बनाने की भी कोशिश की गई है।

इसके अलावा, नए बदलावों में सुविधाजनक वॉक-इन अनुभव, बार, होटल, रेस्तरां और क्लब में शराब परोसने के समय का विस्तार, एमआरपी पर छूट और माइक्रोब्रेवरीज को बढ़ावा देना भी शामिल है।

Liquor Shop

छोटी दुकानों में सस्ती शराब और प्रीमियम स्टोर में मिलेगी महंगी…

Liquor Shop

बता दें कि दिल्ली में शराब की 849 खुदरा दुकानें होंगी। इनमें 2,500 वर्ग फुट के न्यूनतम कारपेट एरिया वाले पांच सुपर प्रीमियम रिटेल स्टोर भी शामिल होंगे। इन सुपर प्रीमियम स्टोर में एक टेस्टिंग रूम भी होगा। इसके साथ ही इनमें 200 रुपये से ऊपर बीयर और 1,000 रुपये से ऊपर बाकी सभी शराब को बेचने की अनुमति होगी। इनमें जिन, विस्की, वोदका और ब्रांडी सहित अन्य शामिल हैं। बाकी अन्य शराब के ब्रांड छोटी दुकानों में मिल सकेंगे।

Back to top button