बॉलीवुड

79 के हुए अमिताभ बच्चन, अब तक कमा ली इतनी दौलत, जानें कितनी है कुल संपत्ति

बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन आज यानि 11 अक्टूबर को पूरे 79 साल के हो गए हैं। पूरा देश उन्हें बधाई देने में लगा हुआ है। भारत में शायद ही कोई ऐसा होगा जो अमिताभ बच्चन को नहीं जानता है। आज वे जिस मुकाम पर हैं इसके पीछे उनकी सालों की मेहनत और शानदार टेलेंट छिपा है। बॉलीवुड में सभी एक्टर उन्हें बहुत मान सम्मान देते हैं। बिग बी बॉलीवुड में पिछले चार दशकों से एक्टिव हैं। उम्र के इस पढ़ाव पर भी उन्होंने काम करना बंद नहीं किया है।

Amitabh Bachchan

अमिताभ का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद (प्रयागराज) में हुआ था। बॉलीवुड में लोग उन्हें ‘एंग्री यंग मैन’ कहकर भी पुकारते थे। अमिताभ ने अपने करियर की शुरुआत बतौर वॉयस नैरेटर (Voice Narrator) फिल्म ‘भुवन शोम’ से की थी। हालांकि फिल्मों में उनका एक्टिंग डेब्यू ‘सात हिंदुस्तानी’ फिल्म से हुआ।

Amitabh Bachchan

बिग बी का जीवन उतार चढ़ाव से भरा रहा है। उन्होंने सफलता और असफलता दोनों का स्वाद चखा है। एक समय तो वह इतने कंगाल हो गए थे कि उनके दूसरों से उधार मांगने तक की नौबत आ गई थी। हालांकि वर्तमान में उनका करियर बहुत सही चल रहा है। पैसों की भी अब कोई कमी नहीं है। जब आप उनकी कुल संपत्ति और महीने की कमाई सुनेंगे तो आपके पैरों तले भी जमीन खिसक जाएगी।

Amitabh Bachchan

कुल संपत्ति

Amitabh

caknowledge (dot) com की एक रिपोर्ट की माने तो अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan Net Worth) की कुलसंपत्ति लगभग 2950 करोड़ रुपए है। वर्ष 2021 तक उनकी नेट वर्थ 400 मिलियन डॉलर बताई गई है।

हर महीने की इनकम

Amitabh-Bachchan

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan Monthly Income) हर महीने लगभग 5 करोड़ रुपए कमाते हैं। इस हिसाब से उनकी सालभर की इनकम 60 करोड़ रुपए का आकड़ा छू जाती है। यह इनकम उन्हें बड़े और छोटे दोनों पर्दों पर काम करके मिलती है। वहीं विज्ञापनों में काम करके भी अच्छा खासा पैसा आ जाता है।

Amitabh-Bachchan

एक फिल्म की फीस

amitabh

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan Fees) एक फिल्म के लिए लगभग 6 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं। वहीं यदि कोई ब्रांट उनसे इंडोर्समेंट कराता है तो वह उनसे 5 करोड़ रुपए के आसपास लेते हैं। इसके अलावा फेमस टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ करने के बदले भी वह मोटी रकम लेते हैं। KBC 12 में अमिताभ प्रति एपिसोड 3 से 5 करोड़ रुपए चार्ज करते थे। हालांकि उनकी KBC 13 की फीस अभी सामने नहीं आई है।

आलीशान बंगले

amitabh bachchan bungalow

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan House) एक आलीशान जिंदगी जीते हैं। उनके पास कई प्रॉपर्टीज हैं जिसमें 5 आलीशान बंगले भी शामिल हैं। उनके बंगलों के नाम Jalsa, Janak, Prateeksha, Vatsa हैं। उत्तर प्रदेश में भी उनका एक घर है जिसे वे अब एजुकेशनल ट्रस्ट में बदल चुके हैं।

लग्जरी कारें

amitabh bachchan car

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan Cars Collection) को कारों का भी बड़ा शौक है। उनके पास एक से बढ़कर एक लग्जरी कारें हैं। इन सभी की कीमत करोड़ों में हैं। बिग बी के पास फिलहाल 11 लग्जरी कारें हैं। इसमें Lexus, Rolls Royce, BMW, Mercedes जैसी कारें शामिल हैं।

इस बात में कोई शक नहीं कि अमिताभ बच्चन के पास बेशुमार दौलत है। हालांकि इसे हासिल करने के लिए उन्होंने इतनी मेहनत भी की है। वह इस दौलत के सही हकदार हैं।

Back to top button