अध्यात्म

सौभाग्य और समृद्धि की प्राप्ति करवाते है ये 6 पौधे, नवरात्री में घर लाने से देते है विशेष फल

-नवरात्री के दौरान अगर घर में ले आए ये 6 पौधे तो हमेशा बनी रहेगी सुख और समृद्धि, जानें नाम
-घर में हमेशा बनी रही सुख और समृद्धि इसलिए नवरात्री के किसी भी दिन इन पौधों को घर में लगाए

कोरोना के बीच माँ दुर्गा का त्यौहार नवरात्री एक बार फिर आ गया है. पिछले साल यह त्यौहार काफी फीका रहा था. हालांकि इस बार सरकार ने कुछ छूट जरूर दी है. इससे इस बार माता के पांडालों में थोड़ी रौनक देखने को मिल रही है. इस साल 7 अक्टूबर से नृत्य और भक्ति का पर्व शुरू हो चुका है. नवरात्रि नौ दिनों का त्योहार है जो माता दुर्गा के नौ अवतारों को समर्पित होता है. इनमे प्रत्येक दिन अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. यह त्यौहार 15 अक्टूबर तक चलने वाला है.

धतूरा

धतूरा शैतान की तुरही के रूप में भी जाना जाता है. इसकी जितनी भी प्रजातियां पाई जाती है वह जहरीली होती हैं. ये भगवान शिव के अनुष्ठानों और प्रार्थनाओं में शामिल होता है. नवरात्रि में शुभ मुहूर्त देख कर धतूरे की जड़ अपने घर में लाये. लाल कपड़े में लपेटकर मंत्र जाप के साथ पूजा-हवन करे. इससे आपके घर में आने वाली सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी.

बरगद का पत्ता

bargad ka patta

बरगद के पेड़ की काफी मान्यता है. इसे भगवान् कृष्ण का विश्राम स्थल भी कहा जाता है. पवित्र शास्त्र कहते हैं कि वैदिक भजन इसके पत्ते हैं. नवरात्रि के किसी भी दिन बरगद का एक पत्ता अपने साथ लेकर आएं, गंगाजल से इसे साफ करके उस पर घी और हल्दी से स्वास्तिक बनाएं. हर रोज़ पूजा स्थल पर इसकी पूजा करे. कुछ दिनों में सुबह समाचार आने शुरू हो जाएंगे.

हरश्रृंगार (रात में फूलने वाली चमेली)

harshringar plant

हरश्रृंगार एक सुगंधित फूल है जो शाम को खुलता है और सुबह होते ही समाप्त हो जाता है. आपको बता दें कि ये समुद्र मंथन के परिणाम के रूप में प्रकट हुआ था. इसकी पत्तियों का इस्तेमाल आयुर्वेदिक और होम्योपैथी उपचार में किया जाता है. इस पौधे को नवरात्रि के दौरान घर में लाने से आपको समृद्धि मिलेगी. इस पौधे को लाल कपड़े में लपेटकर अपने जमा किये हुए पैसो में रखे.

तुलसी

tulsi plant

ये एक स्पिरिचुअल हीलिंग हाउस प्लांट माना जाता है. इसे माता लक्ष्मी का अवतार ही माना जाता है. ये पौधा आमतौर पर अधिकांश हिंदू परिवारों में आंगनों में लगाया जाता है. अगर आपके घर में ये नहीं है तो इसे अवश्य ही अपने घर में इस नवरात्री के दौरान लगाए. रोजाना इसके सामने घी का दीपक जलाएं और पूजा करें. इससे आपको माता लक्ष्मी से धन और समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होगा.

केला

banana plant

वास्तु और कुछ पवित्र शास्त्रों में केले के पौधे को काफी शुभ माना गया है. इसके साथ ही माना जाता है कि, इस पेड़ में देवताओं का निवास स्थान है. इस पौधे को अपने घर लाय और उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं. इसके साथ ही प्रत्येक गुरुवार को पानी में थोड़ा सा दूध मिलाकर मंत्र जाप के साथ पौधे पर डालें. इससे आपकी आर्थिक तंगी जल्द ही दूर होगी.

शंखपुष्पी

shankhpushpi plant

शंखपुष्पी एक जादुई जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग जड़ों से लेकर कई युक्तियों तक किया जाता है. शंख या शंख के आकार के फूल के कारण इसका नाम ये पड़ा है. इसे संस्कृत में मंगल्याकुशुम के नाम से जाना जाता है. सौभाग्य और स्वास्थ्य लाने वाले इस पौधे को नवरात्रि में घर लेकर आएं. इसकी जड़ को चांदी के डिब्बे में अपने संग्रहित धन के पास रखें, इससे घर में धन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी.

Back to top button