दिलचस्प

आंखों की रोशनी नहीं फिर भी गर्म तेल में रोज चिप्स बना रहा बुजुर्ग, इसे कहते हैं मेहनत -VIDEO

एक कामचोर और आलसी व्यक्ति के पास काम न करने के सत्रह बहाने होते हैं। वहीं जो व्यक्ति मेहनती होता है वह मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों में भी काम करना नहीं छोड़ता है। अब नासिक (Nashik) के इन दृष्टिहीन बुजुर्ग को ही देख लीजिए। ये अंकल अपनी आंखों की रोशनी खो चुके हैं। इन्हें कुछ भी दिखाई नहीं देता है। लेकिन इसके बावजूद वे रोज अपनी दुकान खोलते हैं और पूरी सिद्दत से केले के चिप्स बनाते हैं।

आंखों की रोशनी के साथ भी गरम तेल की कढ़ाई में चिप्स बनाना काफी खतरनाक हो सकता है, ऐसे में ये बुजुर्ग बिना आंखों की रोशनी के ये काम रोज करते हैं।

दरअसल इस बुजुर्ग की शॉप नासिक (Nashik) में मखमलाबाद रोड पर सड़क किनारे है। वे यहाँ काफी समय से केले के चिप्स (banana chips) का स्टॉल चला रहे हैं। ‘हट्टी’ की गर्मी और भाप में लगातार काम करने की वजह से इनकी आंखों की रोशनी चली गई है। हालांकि इसके बावजूद उन्होंने अपना काम नहीं छोड़ा है। इस बुजुर्ग की कहानी को वीडियो के माध्यम से डिजिटल कंटेंट क्रिएटर संस्कार खेमानी ने साझा किया है। इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को अभी तक एक करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है।

वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे आंखों की रोशनी चली जाने के बावजूद बुजुर्ग पूरी लगन के साथ केले की चिप्स बना रहा है। वह खुद केले के चिप्स को काटता है और उसे गरम तेल में तलता है। चिप्स को तलने के बाद वह उसे एक बड़े से कंटेनर में डाल देता है। इसके बाद उसका एक सहायक चिप्स में सभी मसाले मिलाकर उसे एक प्लास्टिक की थैली में भर देता है।

दृष्टिहिन बुजुर्ग की यह कड़ी मेहनत देख लोग काफी इंप्रेस हो रहे हैं। हर कोई उनकी तारीफ़ों के पूल बांध रहा है। किसी ने कहा कि ‘हम वीडियो में उनका खाना पकाने को लेकर समर्पण महसूस कर सकते हैं।’ वहीं एक कहता है ‘आप ने मेरा दिल जीत लिया। आपको ढेर सारा सम्मान।’ फिर एक कमेंट आता है ‘ये बुजुर्ग आंखों की रोशनी जाने के बाद भी इस उम्र में इतनी कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हम युवाओं को इनसे कुछ सीखना चाहिए।’

इस वीडियो को शेयर करते हुए डिजिटल कंटेंट क्रिएटर संस्कार खेमानी ने कैप्शन में लिखा है ‘इस बुजुर्ग को सलाम। यदि आप नासिक में किसी को जानते हैं, तो उन्हें इस बुजुर्ग से केले के चिप्स खरीदने के लिए कहें। हम सब मिलकर उनकी आंखों की रोशनी वापस लाने में उसकी मदद कर सकते हैं।’

दरअसल वीडियो के वायरल होने के बाद बुजुर्ग की आंखों के इलाज के लिए फंडिंग एकत्रित करने की एक मुहिम सी शुरू हो गई है। हमे उम्मीद है कि लोग बुजुर्ग की मदद को आगे आएंगे और वे फिर से अपनी आंखों से देख सकेंगे। बरहाल आप बुजुर्ग का दिल छू लेने वाला वीडियो देख लीजिए।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sanskar Khemani ? (@sanskarkhemani)

वैसे आप लोगों को इस बुजुर्ग की मेहनत कैसी लगी हमे कमेंट कर जरूर बताएं। साथ ही वीडियो उन आलसी और कामचोरों लोगों के साथ शेयर करें जो काम न करने के बहाने खोजते रहते हैं।

Back to top button