बॉलीवुड

10 ऐसे टीवी सीरियल जो बॉलीवुड फ़िल्म की नक़ल करके बनाएं गए

बात अगर बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री की करें तो यहाँ आज़कल रीमेक्स का दौर चल रहा है। फ़िर चाहें वह फ़िल्म हो या गाने। बता दें कि साउथ की कई हिट फिल्मों का हिंदी रीमेक किया जा रहा है। पुरानी कल्ट फिल्मों को भी दोबारा से रीक्रिएट किया जा रहा है। वहीं कुछ ऐसा ही अब टीवी की दुनिया में भी देखा जा रहा है। गौरतलब हो कि कई ऐसी सुपरहिट फिल्में रही हैं जिनके आइडिया को कॉपी कर टीवी सीरियल्स भी बनाए गए। इनमें से कुछ हिट रहे तो कुछ बुरी तरह से फ्लॉप रहे। आइए जानते हैं ऐसे ही दस धारावाहिक के बारे में, जो कहीं न कहीं फिल्मों से कॉपी करके बनाएं गए।

दो हंसों का जोड़ा…

Make a TV show by copying a Bollywood movie

फ़िल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ आपने जरूर देखी होगी। जी हां इसी फ़िल्म की तर्ज पर टीवी सीरियल ‘दो हंसों का जोड़ा’ बना। इस सीरियल में शालीन भनोट(Shaleen Bhanot) का किरदार शाहरुख खान के बोरिंग किरदार से मिलता जुलता था और सीरियल को दर्शकों से मिला जुला रिस्पांस मिला था।

लव यू जिंदगी…

Make a TV show by copying a Bollywood movie

बता दें कि करीना कपूर और शाहिद कपूर की एक फिल्म आई थी। जिसका नाम ‘जब वी मेट’ था। इस फ़िल्म को रीक्रिएटे करते हुए ‘लव यू जिंदगी(Love you Zindagi)’ नाम से धारावाहिक बना। इस सीरियल में एक्ट्रेस पवित्र पुनिया करीना के ‘गीत’ के किरदार को कॉपी करती नजर आई। बता दें कि सीरियल में सिद्धार्थ शुक्ला भी नजर आए थे और सीरियल की कहानी अलग थी लेकिन शो को ज्यादा प्यार नहीं मिला था।

बड़ो बहू…

वहीं प्रिंस नरूला और रिताशा राठौड़ स्टारर सीरियल बडो बहू आयुष्मान खुराना(Ayushmann Khurrana) की फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ के कांसेप्ट पर आधारित था। बता दें कि सीरियल का पोस्टर भी फिल्म के पोस्टर से इंस्पायर्ड नज़र आया था। जिसमें प्रिंस ने अपनी ओवरवेट पत्नी को उठाया हुआ था।

दिल से दिल तक…

Make a TV show by copying a Bollywood movie

सिद्धार्थ शुक्ला, रश्मि देसाई और जैस्मीन भसीन का सीरियल ‘दिल से दिल तक(Dil se Dil Tak)’ साल 2001 में आई फिल्म चोरी चोरी चुपके चुपके पर आधारित था। फिल्म और सीरियल दोनों का प्लॉट ही सरोगेसी था। सिद्धार्थ शुक्ला और रश्मि देसाई की पॉपुलैरिटी को देखते हुए सीरियल को काफी प्यार मिला था।

नागिन- 3…

Make a TV show by copying a Bollywood movie

करिश्मा तन्ना और रजत टोकस स्टारर सीरियल नागिन-3 का प्लॉट भी फिल्म जानी दुश्मन एक अनोखी कहानी जैसा ही था। फिल्म की तरह सीरियल में भी एक नागिन की कहानी दिखाई गई थी जो अपना बदला लेती है।

परदेस में है मेरा दिल…

बता दें कि सीरियल परदेस में है मेरा दिल प्रसिद्ध फिल्म परदेस से इंस्पायर्ड नजर आया था। सीरियल में दृष्टि धामी(Drishti Dhami) और अर्जुन बिजलानी नजर आए थे। वहीं सीरियल को अलग-अलग लोकेशंस पर शूट किया गया था। हालांकि ये टीवी शो दर्शकों का प्यार पाने में ज्यादा कामयाब नहीं हुआ था।

पेशवा बाजीराव…

Make a TV show by copying a Bollywood movie

टीवी पर टेलीकास्ट हुए पीरियड ड्रामा सीरियल पेशवा बाजीराव(Peshwa Bajirao) को दर्शकों ने ख़ूब पसंद किया था। सीरियल में पेशवा की प्रेम कहानी को दिखाया गया था। ठीक उसी तरह जैसे बाजीराव मस्तानी में दिखाया गया था। सीरियल से उम्मीद की जा रही थी की पेशवा की प्रेम कहानी का ही एंगल जोड़ा जाएगा और हुआ भी वही।

जाना ना दिल से दूर…

Make a TV show by copying a Bollywood movie

जाना ना दिल से दूर संजय लीला भंसाली के 90 के दशक की फिल्म हम दिल दे चुके सनम के इर्द-गिर्द घूमती नजर आई थी। बता दें कि जो कहानी फिल्म में दिखाई गई थी वही सीरियल में दिखाई गई थी, लेकिन सीरियल को बिल्कुल पसंद नहीं किया गया था।

नामकरण…

Make a TV show by copying a Bollywood movie

हाल ही में शुरू हुए सीरियल नामकरण (Naamkaran) को फिल्म जख्म की कॉपी बताया गया था। दरअसल जख्म बनाने वाले डायरेक्टर महेश भट्ट ने ही अपनी फिल्म को सीरियल में बदल दिया था। सीरियल में बरखा सेनगुप्ता, रीमा लागू और जैन इमाम नजर आए थे।

जोधा अकबर…

वहीं  फिल्म जोधा अकबर(Jodha Akbar) को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिलने के बाद छोटे पर्दे पर सीरियल के तौर पर जोधा अकबर की कहानी को पेश किया गया। शो में रजत टोकस और परिधि शर्मा नजर आए। हालांकि दोनों ही रितिक रोशन और ऐश्वर्या राय के किरदार से कोसों दूर दिखाई दिए। तो ये दस ऐसे धारावाहिक रहें जो कहीं न कहीं किसी फ़िल्म की कॉपी रहें, या उनके जैसे थीम को कॉपी करके बनाएं गए थे। इनमें से कुछ फ्लॉप साबित हुए तो कुछ को दर्शकों का अच्छा रेस्पॉन्स मिला।

Back to top button
?>