बॉलीवुड

जब धर्मेंद्र ने अमिताभ पर चला दी थी असली गोली, यह गलती ले सकती थी अमिताभ की जान

धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा के दो बड़े दिग्गज़. दोनों ने साथ में फिल्मों में काम भी किया और दोनों ही अपने दौर में बेहद सफ़ल रहे. फ़िल्मी पर्दे पर साथ में दमखम दिखाने के साथ ही दोनों असल ज़िंदगी में भी एक दूसरे के अच्छे दोस्त है. दोनों के असल ज़िंदगी की दोस्ती की मिसाल देने के साथ ही फ़िल्मी पर्दे की दोस्ती की भी लोग मिसाल देते हैं.

dharmendra and amitabh bachchan

धर्मेंद्र और अमिताभ ने हिंदी सिनेमा की ब्लॉकबस्टर फ़िल्म ‘शोले’ में इतना बेहतरीन काम किया कि फ़िल्म ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए और काई नए कीर्तिमान स्थापित कर दिए. वहीं फ़िल्म में इन कलाकारों की दोस्ती के भी ख़ूब चर्चे हुए और ‘जय-वीरु’ के साथ ने हर किसी का दिल जीत लिया था. हालांकि इसी फ़िल्म की शूटिंग के दौरान धर्मेंद्र से गुस्से में और गलती से कुछ ऐसा हो गया था जिससे कि अमिताभ बच्चन की जान तक जा सकती थी. आइए इस किस्से के बारे में विस्तार से जानते हैं.

dharmendra and amitabh bachchan

बता दें कि, अमिताभ बच्चन ने एक बार अपने लोकप्रिय टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति के दौरान इस किस्से के बारे में विस्तार से बात की थी और सदी के महानायक ने एक बड़े राज से पर्दा उठाया था. अमिताभ बच्चन ने बताया था कि, ‘जब हम शोले के सेट पर शूटिंग कर रहे थे, तब धरम जी एक पहाड़ी के नीचे खड़े थे और मैं पहाड़ी की चोटी पर था. धरम जी ने एक संदूक खोली और गोला बारूद उठाए. उन्होंने एक बार फिर प्रयास किया, लेकिन गोलियां फिर भी नहीं उठा पाए. इससे धरम जी बहुत चिढ़ गए.’

dharmendra and amitabh bachchan

बिग बी ने आगे कहा था कि, ‘मुझे नहीं पता कि उन्होंने क्या किया, उन्होंने बंदूक में कारतूस डाल दिया. वे असली गोलियां थीं. उन्हें सही शॉट न मिलने से इतनी चिढ़ हुई कि उन्होंने गोली चला दी. मैंने एक ‘हुस्स’ की आवाज सुनी, क्योंकि जब मैं पहाड़ी पर खड़ा था तो गोली मेरे कान के पास से गुजरी थी. उन्होंने असली गोली चलाई थी. मैं बच गया. फिल्म के दौरान ऐसी कई घटनाएं हुई थीं और ‘शोले’ वास्तव में एक विशेष फिल्म थी.’

sholay

बता दें कि 46 वर्ष पहले साल 1976 में 15 अगस्त के मौके पर रिलीज हुई फ़िल्म ‘शोले’ ने बेहद जबरदस्त प्रदर्शन किया था. फ़िल्म दर्शकों को बहुत पसंद आई और आज भी फ़िल्म के चर्चे ख़ूब होते है. ‘शोले’ को हिंदी सिनेमा के इतिहास की सबसे सफ़ल फिल्मों में से एक माना जाता है.

sholay

फ़िल्म में धर्मेंद्र और अमिताभ के अलावा हेमा मालिनी, जया बच्चन, संजीव कुमार, अमजद खान, जगदीप आदि ने भी अहम रोल अदा किया था. इस ऑल टाइम फेवरेट फ़िल्म का निर्देशन किया था दिग्गज़ निर्देशक रमेश सिप्पी ने और इसके निर्माता थे उनके पिता जी.पी. सिप्पी.

sholay

 

Back to top button