समाचार

भारत के चेतावनी को हल्के में ले रहा था UK, अब भारत ने UK से आने वाले लोगों पर लगाया प्रतिबन्ध

भारतीय वैक्सीन को ब्रिटेन में मान्यता न देने पर भारत ने भी रद्द की ब्रिटेन की वैक्सीन की मान्यता

भारत में बनी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को ब्रिटेन की सरकार ने मान्यता नहीं दी है. इसी के चलते अब दोनों देशों में विवाद गहरा रहा है. अब भारत सरकार ने भी ब्रिटेन के खिलाफ जवाबी कदम उठाने की घोषणा की है. भारत सरकार की तरफ से घोषणा की कि 4 अक्टूबर के बाद ब्रिटेन (UK) से भारत आने वाले सभी यात्रियों को 10 दिन के लिए क्वारंटीन रहना होगा. वहां से आने के बाद सभी यात्रियों की कोरोना की जाँच होगी. एयरपोर्ट पर उन्हें RT-PCR कोरोना जांच करानी होगी. इसके साथ ही उन्हें भारत में आने के 8 दिन बाद फिर से RT-PCR टेस्ट करवाना अनिवार्य होगा.

भारत में बन रही है UK वाली ही वैक्सीन

Uk India Corona Vaccine guidelines

आपको बता दें कि, कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन का निर्माण ब्रिटेन (UK) की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने एस्ट्रेजेनेका के साथ मिलकर किया है. इस वैक्सीन का काफी बड़े स्तर पर प्रोडक्शन भारत के सीरम इंस्टिटयूट में किया जा रहा है. भारत ब्रिटेन समेत दुनिया के कई देशों के करोड़ों लोगों को यह वैक्सीन लग चुकी है और लगाई जा रही है. इसके बाद भी ब्रिटेन ने भारत में बन रही कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता देने से मना कर दिया है.

ब्रिटेन द्वारा नहीं दी गई है मान्यता

Uk India Corona Vaccine guidelines

ब्रिटेन (UK) की सरकार ने यह घोषणा की है कि, देश में 4 अक्टूबर के बाद उन्हीं लोगों को प्रवेश की अनुमति रहेगी. जिन्होंने मॉडेर्ना वैक्सीन (Moderna vaccine), ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका वैक्सीन (Oxford/AstraZeneca vaccine) या फाइजर-बायोनटेक वैक्सीन (Pfizer/BioNTech vaccine) का टीका लिया हुआ है. वही ब्रिटेन ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका की ओर से ही निर्मित कोविशील्ड वैक्सीन को इस सूची में शामिल करने से मना कर दिया है.

modi and boris johnson

ब्रिटेन का इस मामले में कहना है कि इन तीन वैक्सीन (Corona Vaccine) के अलावा अगर कोई और एयरपोर्ट पंहुचा तो उसका वही पर RT-PCR टेस्ट करवाया जाएगा. इसके साथ ही उन यात्रियों को अपनी 72 घंटे पहले की कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट भी दिखानी पड़ेगी. इन सब नियम के साथ ही उन लोगों को अपने डेस्टिनेशन पर 10 दिनों का अनिवार्य क्वारंटीन पूरा करना पड़ेगा.

अब भारत की तरफ से भी ब्रिटेन को दिया करारा जवाब

modi and boris johnson

भारत सरकार ने भी इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने इस निर्णय को विभेदकारी बताया है. साथ ही पिछले कई दिनों से ब्रिटेन (UK) को समझाने की कोशिश भी की है. इसके बाद जब ब्रिटेन सरकार की तरफ से इस मुद्दे पर कोई नरमी नहीं दिखाई गई तो भारत सरकार ने भी शुक्रवार को ब्रिटेन के खिलाफ जवाबी कदम उठाने की घोषणा कर दी है. अब नए नियम के मुताबिक ब्रिटेन से भारत में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों पर भी 4 अक्टूबर से वहीं नियम लगाए जाएंगे जो ब्रिटेन ने भारत के यात्रियों पर लगाए है. मतलब यह कि, ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों को भी भारत पहुंचने पर बिना वैक्सीन का ही माना जायेगा. इसके साथ ही उन्हें अलग से 10 दिन का क्वारंटीन समय भी पूरा करना होगा.

Uk India Corona Vaccine guidelines

अब देखना यह होगा कि भारत सरकार की जवाबी कार्यवाही से ब्रिटेन सरकार पिघलती है की नहीं. अगर वह भारत की वैक्सीन को मान्यता नहीं देते है तो सीधे-सीधे खुद की ही वैक्सीन पर सवाल उठा रहा है. क्योकि कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन का निर्माण ब्रिटेन (UK) की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने एस्ट्रेजेनेका के साथ मिलकर किया है.

Back to top button