विशेष

मुलायम से योगी तक, जब UP के सीएम बने ये नेता तो इतनी थी संपत्ति, एक के पास निकले 87 करोड़ रुपये

देश में आगामी साल में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले है और इसे लेकर सबसे अधिक चर्चा उत्तर प्रदेश की हो रही है. कहा जाता है कि दिल्ली की सियासत का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर ही जाता है और ऐसे में यह लाजिमी भी है. फिलहाल उत्तर प्रदेश की कमान योगी आदित्यनाथ के हाथों में हैं. वहीं योगी आगे भी यूपी के सीएम बने रहने के लिए तैयारियों में जुट गए है. वहीं दूसरे दल भाजपा को सत्ता से बेदखल करने के सपने देख रहे हैं. हालांकि यह तो समय ही बताएगा कि आगे क्या होगा. लेकिन आज उत्तर प्रदेश की सियासत से जुड़ी एक रोचक ख़बर हम आपके लिए लेकर आए हैं.

up election 2022

आपको जानकारी के लिए बता दें कि जनसंख्या के लिहाज से उत्तरप्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है और अब तक इस प्रदेश में 21 बार मुख्यमंत्री बदले जा चुके हैं. सीएम योगी ने जब साल 2017 में यूपी की सत्ता संभाली थी तो वे राज्य के 21वें सीएम बने थे. आज हम आपको इस लेख में यह बता रहे हैं कि कुछ राजनेता जब उत्तर प्रदेश के सीएम बने थे तो उनकी संपत्ति कितनी थी. बता दें कि यह ब्यौरा चुनाव आयोग की साइट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर तैयार किया गया है.

योगी आदित्यनाथ…

yogi

योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के सीएम हैं और साल 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में जब भारतीय जनता पार्टी ने शानदार जीत दर्ज की थी तो सीएम के रूप में राजतिलक योगी का हुआ था. उस दौरान उन्होंने चुनावी हलफनामे में अपनी संपत्ति करीब 96 लाख रुपये बताई थी.

अखिलेश यादव…

akhilesh yadav

योगी आदित्यनाथ से पहले उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव ने राज किया था. साल 2012 के यूपी विधानभा चुनाव में जीत के बाद अखिलेश यादव यूपी के सीएम बने थे. वहीं वे साल 2017 तक इस कुर्सी पर काबिज रहे. अखिलेश ने साल 2012 में चुनाव के दौरान चुनावी हलफ़नामे में अपनी कुल संपत्ति करीब 8 करोड़ 85 लाख रूपये बताई थी.

मायावती…

mayawati

मायावती एक-दो बार नहीं बल्कि कुल 4 बार यूपी की सीएम रह चुकी हैं. वे 1995, 1997, 2002 और फिर 2007 में भी उत्तर प्रदेश की सीएम बनी थीं. मायावती का एक सीएम के रूप में आख़िरी कार्यकाल साल 2007 से लेकर साल 2012 तक रहा था. इस दौरान बसपा सुप्रीमो ने चुनावी हलफ़नामी में अपनी कुल संपत्ति 87.25 करोड़ रूपये बताई थी.

मुलायम सिंह यादव…

mulayam singh yadav

मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश की राजनीति का एक अहम चेहरा रहे हैं. जहां मुलायम के बेटे अखिलेश यादव एक बार यूपी के सीएम रहे तो वहीं खुद मुलायम सिंह यादव ने तीन बात राज्य की कुर्सी पर कब्जा किया है. ‘नेता जी’ के नाम से लोकप्रिय मुलायम को यूपी के सीएम बनने का मौका सबसे पहले 1989 में मिला. फिर 1993 और 2003 में भीवे सीएम बने. बता दें कि साल 2004 में चुनाव आयोग को मुलायम ने अपनी संपत्ति करीब सवा करोड़ रूपये बताई थी.

Back to top button