बॉलीवुड

30 साल से चली आ रही सनी-आमिर की दुश्मनी, एक दूसरे का चेहरा तक देखना पसंद नहीं करते

30 साल से चली आ रही सनी-आमिर की दुश्मनी, जानिये ऐसा क्या हुआ था कि एक-दूसरे के दुश्मन बन बैठे दोनों

हिंदी सिनेमा में कई ऐसे कलाकार है जिनके बीच दोस्ती का एक बेहद अच्छा और मजबूत रिश्ता है. फैंस भी उनकी दोस्ती को मानते हैं और उन पर जान छिड़कते हैं वहीं दूसरी ओर कई कलाकार ऐसे भी है जिनके बीच दुश्मनी है. इस सूची में हिंदी सिनेमा के दो मशहूर अभिनेता सनी देओल (Sunny Deol) और आमिर खान (Aamir Khan) का नाम भी शामिल है.

Sunny Deol Aamir Khan

बता दें कि आमिर खान और सनी देओल दोनों ही हिंदी सिनेमा का बड़ा नाम है. दोनों ने अपने दौर में एक से बढ़कर एक शानदार फ़िल्में दी. आमिर अब भी एक मुख़्य अभिनेता के रूप में हिंदी सिनेमा में काम कर रहे हैं तो वहीं सनी देओल अब फ़िल्में नहीं बना रहे हैं. वे अब राजनीति की दुनिया में उतर चुके हैं और भारतीय जनता पार्टी से लोकसभा सांसद हैं.

Sunny Deol Aamir Khan

आपको जानकारी के लिए बता दें कि आमिर खान और सनी देओल के बीच की दुश्मनी 30 साल पुरानी है. बीते तीन दशक से इन दोनों अभिनेताओं के बीच में रिश्ते बिगड़े हुए है और दोनों एक दूसरे से बात तो दूर एक-दूसरे को देखना तक पसंद नहीं करते हैं. दोनों के बीच मतभेद साल 1990 से जुड़े है. दोनों के बीच अनबन का कारण दोनों की फ़िल्में रही थी.

Sunny Deol Aamir Khan

दरअसल दोनों की फ़िल्में साल 1990 में एक ही साथ रिलीज हुई थी. जहां इस साल सनी देओल की फिल्म ‘घायल’ आई तो वहीं इसी साल 2 जून को आमिर की फिल्म ‘दिल’ ने भी दस्तक दी. ख़ास बात यह है कि ये दोनों ही फ़िल्में उस समय जबरदस्त हिट रही थी. बॉक्स ऑफिस पर इन फिल्मों ने बहुत कमाल का प्रदर्शन किया था.

Sunny Deol Aamir Khan

दिल और घायल एक ही समय पर रिलीज हुई थी और सनी से अपील करते हुए आमिर ने घायल की रिलीज डेट बदलने के लिए कहा था हालांकि सनी ने ऐसा करने से मना कर दिया था. लेकिन साथ में रिलीज होने के बावजूद दोनों फ़िल्में हिट रही. इसके बाद दोनों अभिनेता ‘बेस्ट एक्टर’ के अवार्ड के लिए नॉमिनेट हुए.

Sunny Deol Aamir Khan

आमिर को लगा कि उन्हें फिल्मफेयर के ‘बेस्ट एक्टर’ सम्मान से सम्मानित किया जाएगा हालांकि बाजी जीत ले गए सनी देओल अपनी फिल्म ‘घायल’ के लिए. जब घायल के लिए सनी को ‘बेस्ट एक्टर’ का अवॉर्ड दिया गया तो यह बात आमिर हजम नहीं कर पाए और इसके बाद आमिर ने किसी भी अवॉर्ड फंक्शन में शामिल ना होने की कसम खा ली.

साथ ही उन्होंने फिल्मफेयर अवार्ड पर पक्षपात का आरोप भी लगा दिया. वहीं बाद में सनी को घायल के लिए नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था. आमिर और सनी के बीच दुश्मनी का यही कारण है.

Sunny Deol Aamir Khan

बता दें कि सनी देओल और आमिर खान इसके बाद फ़िल्मी पर्दे पर साल 1996 में फिर से आमने-सामने थे. इस साल जहां आमिर की सुपरहिट फिल्म राजा हिन्दुस्तानी आई तो वहीं सनी देओल की सुपरहिट फिल्म ‘घातक’ भी रिलीज हुई.

Sunny Deol Aamir Khan

साल 2001 में भी आमिर और सनी आमने-सामने थे. इस बार भी जीत दोनों की ही हुई थी. सनी देओल की फिल्म ‘ग़दर’ जहां सुपरडुपर हिट रही थी तो वहीं आमिर की फिल्म ‘लगान’ ने भी सफलता के झंडे गाड़े थे. दोनों फ़िल्में 15 जून 2001 को रिलीज हुई थी.

Sunny Deol Aamir Khan

Back to top button