बॉलीवुड

जब धर्मेंद्र की पहली पत्नी ने धर्मेंद्र और हेमा दोनों को लताड़ा, कहा- एक बार मेरे बारे में तो सोचना था

फ़िल्मी दुनिया के कलाकारों के बीच शादी, प्यार, तकरार और तलाक ये सब एक आम बात है. कौन किससे कब शादी कर लें, किसका दिल किसके लिए कब धड़क जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है. हिंदी सिनेमा के कई अभिनेताओं ने एक पत्नी के होते हुए दूसरी शादी की और वहीं कई अभिनेत्रियां ऐसी भी रही जिन्हें सौतन बनने में भी कोई हर्ज नहीं हुआ. उन्होंने शादीशुदा अभिनेता से ही शादी कर ली. इस लेख में फिलहाल हम आपसे बात कर रहे हैं हिंदी सिनेमा के दो दिग्गज़ कलाकार अभिनेता धर्मेंद्र और अभिनेत्री हेमा मालिनी की.

Hema And Dharmendra

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की जोड़ी हिंदी सिनेमा की सबसे लोकप्रिय और चर्चित जोड़ी में से एक हैं. शादी के बाद से दोनों का साथ करीब 41 सालों का हो चुका है वहीं दोनों इससे पहले से ही कई साल रिश्ते में रहे और साथ में एक से बढ़कर एक हिट फिल्मों में काम भी किया.

बताया जाता है कि धर्मेंद्र को देखकर हेमा के मन में उन्हीं से शादी करने की आस जगी थी वहीं धर्मेंद्र भी शादीशुदा होते हुए हेमा मालिनी पर अपना दिल हार बैठे थे और दोनों की शादी हो गई थी. इस कपल ने साल 1980 में शादी हर हर किसी को हैरान कर दिया था हालांकि धर्मेंद्र के शादीशुदा होते हुए यह शादी आसान नहीं थी.

Hema And Dharmendra

आपको जानकारी के लिए बता दें कि धर्मेंद्र ने पहली शादी के 26 सालों बाद दूसरी शादी की थी. धर्मेंद्र की पहली शादी महज 19 साल की उम्र में हो गई थी जब हिंदी सिनेमा से दूर-दूर तक उनका कोई रिश्ता नहीं था. साल 1954 में उन्होंने प्रकाश कौर संग सात फेरे लिए थे. दूसरी शादी के समय तक धर्मेंद्र के खुद के बच्चे शादी लायक हो गए थे. धर्मेंद्र और प्रकाश कौर दो बेटों सनी देओल और बॉबी देओल एवं दो बेटियां अजीता एवं विजेता के माता-पिता बने.

Dharmendra

पहली शादी के कुछ सालों बाद धर्मेंद्र ने हिंदी सिनेमा की ओर रुख किया. साल 1960 में उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ से की. शादीशुदा होते हुए उन्होंने बॉलीवुड में कई एक्ट्रेस संग इश्क लड़ाया हालांकि हेमा के प्यार में वे इस कदर कैद हुए कि उन्हें अपनी दूसरी पत्नी ही बना लिया. लेकिन धर्मेंद्र को उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर छोड़ने के लिए तैयार नहीं थी. धर्मेंद्र और हेमा ने शादी ज़रूर की लेकिन प्रकाश और धर्मेंद्र के बीच तलाक नहीं हुआ था.

Hema And Dharmendra

बताया जाता है कि ‘तुम हसीन मैं जवान’ में साथ काम करने के दौरान हेमा और धर्मेंद्र एक दूसरे के बेहद नजदीक आ गए थे. इसके बाद इस जोड़ी ने साथ में करीब 25 फिल्मों में काम कर तहलका मचा दिया और असल जिंदगी में भी यह जोड़ी हमेशा-हमेशा के लिए एक ख़ास बंधन में बंध गई. हेमा और धर्मेंद्र दोनों के ही परिवार वाले दोनों के रिश्ते के ख़िलाफ़ थे हालांकि दोनों की शादी नहीं रुक सकी.

Hema And Dharmendra

बता दें कि धर्मेंद्र की पहली पत्नी सिख धर्म से है और जब धर्मेंद्र को उन्होंने तलाक नहीं दिया तो धर्मेंद्र ने मुस्लिम बनकर हेमा से दूसरी शादी की थी. इस शादी से प्रकाश को दुःख तो बहुत हुआ हालांकि धर्मेंद्र को वे अपना सब कुछ मानती रही और आज भी मानती है. धर्मेंद्र ने जब दूसरी शादी की तब तो प्रकाश कौर ने कुछ नहीं कहा हालांकि इसके एक साल बाद एक साक्षात्कार में उन्होंने धर्मेंद्र को लेकर कहा था कि, “वह पहले और आख़िरी इंसान हैं जिन्हे मैने प्यार किया.

मैं उनकी बहुत इज्जत करती हूं. मैं उन्हे दोष दूं या इसे अपनी किस्मत कहूं. मैं उन पर हमेशा भरोसा करूंगी. आखिरकार वो मेरे बच्चो के पिता हैं.”

Hema And Dharmendra

अपने साक्षात्कार में प्रकाश ने धर्मेंद्र के साथ ही हेमा मालिनी के लिए भी कुछ कहा था. प्रकाश का हेमा को लेकर कहना था कि, “एक औरत होने के नाते मैंने हेमा के बारे में सोचा था पर हेमा को भी एक बार मेरे बारे में सोचना चाहिए था, हालांकि अब मैं अपने लिए खड़ी हो रही हूं और छोड़िए मुझे फर्क नहीं पड़ता की दुनिया मेरे बारे में क्या सोचती है. जहां भी मुझे जरूरत पड़ेगी वहां मेरे पति मुझे संभालने आएंगे. वह हर दिन घर आते हैं और बच्चों के साथ समय बिताते है. मैं यह नहीं कहती कि वो मेरे लिए घर आते हैं. गौर करने वाली बात है कि वह घर आते हैं.

Back to top button