बॉलीवुड

पब्लिक प्लेस पर ब्लैक कोट पहनकर देवानंद के जाने पर थी मनाही, बड़ी रोचक है वज़ह

बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री के लिए एक सदाबहार कलाकार कोई अगर रहा है, तो वह देवानंद जी रहें। जी हां वो एक ऐसे कलाकार रहें। जिन्होंने अपने हुनर, अदाकारी और रूमानियत का जादू लगभग छह दशकों तक बिखेरा और लाखों दर्शकों के दिलों पर राज किया।

Dev Anand

Dev Anand

बता दें कि बॉलीवुड में न जाने कितने हीरो आए और गए, लेकिन शायद ही कोई लीजेंड एक्टर देव आनंद को टक्कर दे पाया। वो अपने दौर के बेहतरीन एक्टर्स में से एक थे। यही नहीं, देव आनंद की दीवानगी लोगों के सिर चढ़ कर बोलती थी और दर्शक उनकी एक झलक पाने के लिए बेकरार रहते थे, तो आइए आज हम आपको देवानंद से जुड़ा एक काफ़ी दिलचस्प क़िस्सा साझा करते हैं…

बता दें कि देवानंद साहब अपने जमाने के फैशन आइकन माने जाते थे। फ़िल्मों से लेकर लुक्स तक हर चीज़ में देव साहब का जलवा बरकरार था। इतना ही नहीं वो अपने डायलॉग डिलीवरी के खास अंदाज के लिए भी काफ़ी मशहूर थे, लेकिन एक और चीज़ थी जिस वजह से उन्होंने ख़ूब सुर्खियां बटोरी थीं और वो था उनका काला कोट और उसे पहनने का खास अंदाज़।

Dev Anand

गौरतलब हो कि आलम यह था कि उनका लुक्स और उनका अलग अंदाज उनके फैंस को बेहद पसंद था। खासतौर पर लड़कियों में तो उनकी दीवानगी कुछ अलग ही थी। उनकी एक झलक पाने के लिए लड़कियां बेताब रहती थीं। खासकर जब देव आनंद सफेद शर्ट पर काले कोट में बाहर निकलते थे, तो उन्हें देखने के लिए लोगों की कतार लग जाती थी। जानकारी के लिए बता दें कि एक समय देव आनंद का काला कोट काफी मशहूर हो गया था और उनके काले कोट की दीवानगी इस कदर लोगों में बढ़ चुकी थी कि कोर्ट ने देव आनंद के काला कोट पहनने पर रोक लगा दी।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dev Anand (@romancing_with_life_)


बता दें कि हुआ कुछ यूं था कि साल 1958 में उनकी फिल्म ‘काला पानी’ आई थी। इस फ़िल्म के बाद देव आनंद ने व्हाइट शर्ट और ब्लैक कोट को इतना पॉपुलर कर दिया कि लोग उनको कॉपी करने लगे थे। लेकिन एक दौर ऐसा भी आया जब देव आनंद के पब्लिक प्लेस में काला कोट पहनने पर बैन लगाना पड़ा।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dev Anand (@romancing_with_life_)


जी हां दरअसल देव साहब अक्सर सफ़ेद शर्ट के साथ काला कोट पहनते थे और ब्लैक कोट में जो भी उन्हें देखता बस देखता ही रह जाता। ऐसा कहा जाता है कि जब भी वह काले रंग का सूट पहनकर सार्वजनिक रूप से बाहर निकलते थे, तब लड़कियां उन्हें देखकर पागल हो जाती थीं। उनके लिए कुछ भी कर गुजरने की कोशिश करती थीं। इतना ही नहीं आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि कई लड़कियों ने इस काले कोट के कारण सुसाइड करने की कोशिश भी की और उन्हें काले कपड़ों में देखने के लिए लड़कियां अपनी छत से भी कूद पड़ती थीं। फिर क्या था मामले की गंभीरता को देखते हुए कोर्ट को दखल देना पड़ा और कोर्ट ने देव आनंद को पब्लिक में काले कोर्ट को ना पहनने की सलाह दी और इस पर बैन लगा दिया।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dev Anand (@romancing_with_life_)


वैसे बॉलीवुड में ये पहला मौका था जब कोर्ट ने किसी सितारे के पहनावे पर दखलअंदाजी की हो। लेकिन देव आनंद की दीवानगी का आलम ही कुछ ऐसा था कि लोगों की सुरक्षा को देखते हुए कोर्ट को ऐसा करना पड़ा। वहीं देव आनंद की मुख्य अभिनेता के रूप में आखिरी फिल्म ‘चार्जशीट’ थी। इस दौरान उनकी उम्र 88 साल हो चुकी थी और 4 दिसंबर, 2011 को लंदन में हिन्दी सिनेमा ने अपना सबसे कीमती सितारा खो दिया। बता दें कि आज ही के दिन यानी 26 सितंबर को बॉलीवुड के इस अद्भुत नगीने का जन्म हुआ था। ऐसे में यह कहानी आपको कैसी लगी, हमें कमेंट कर बताना न भूलें।

Back to top button