अध्यात्म

वास्तु शास्त्र ने अनुसार घर पर इस जगह लगाएं पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर, घर में आएगी समृद्धि

हे दुःख भंजन मारुती नंदन, सुनलो मेरी पुकार। इस उक्ति का गान तो कभी न कभी हिंदू धर्म से जुड़े लोगों ने किया ही होगा। जी हां हिंदू धर्म में हनुमानजी की पूजा का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है और कहा जाता है कि ये आज भी अपने भक्तों के कल्याण के लिए जीवित हैं। इतना ही नहीं हनुमानजी की पूजा भक्त अपने घरों में इनकी मूर्ति लगाकर करते हैं और हनुमान जी के कई रूप भी हैं।

वहीं हिंदू धर्मशास्त्र में वास्तु का भी बड़ा महत्व स्वीकार किया गया है। कहते हैं कि वास्तु शास्त्र में खुशहाली, तरक्की और समृद्धि के लिए कई नियम बताए गए हैं। वास्तु में हर दिशा का अपना एक अलग महत्व माना गया है। वास्तु में देवी-देवताओं की तस्वीर और प्रतिमाएं लगाने के लिए भी दिशा और नियम बताए गए हैं और यदि इन नियमों को ध्यान में रखते हुए तस्वीर और प्रतिमाएं लगाई जाएं तो घर में सुख समृद्धि और खुशहाली आती है।

shani dev

इतना ही नहीं वास्तु में भगवान हनुमान की प्रतिमा लगाने का महत्व और नियम भी बताए गए हैं। यदि वास्तु को ध्यान में रखते हुए भगवान हनुमान की तस्वीर लगाई जाएं तो नकारात्मक ऊर्जा को दूर करके कई समस्याओं से बचा जा सकता है और आपके घर परिवार में सुख समृद्धि, तरक्की और खुशहाली आ सकती है। तो आइए आज हम आपको बताते है कि भगवान हनुमानजी की कौन सी प्रतिमा या तस्वीर किस दिशा में लगानी चाहिए, ताकि आपका परिवार खुशियों से भर जाएं…

मुख्य द्वार पर लगानी चाहिए हनुमानजी की ऐसी प्रतिमा…

Hanuman ji

बता दें कि वास्तु शास्त्र में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाने का बहुत महत्व माना जाता है। वास्तु के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति या चित्र लगाना चाहिए। इससे आपके घर में किसी तरह की नकारात्मक ऊर्जा या बुरी शक्ति प्रवेश नहीं करती हैं। मान्यता है कि जिस घर में पंचमुखी हनुमानजी विराजमान हो वहां के लोगों की तरक्की में किसी प्रकार की बाधा नहीं आती है और धन, संपदा में बढ़ोत्तरी होती है।

दक्षिण दिशा में लगाएं हनुमान जी की ऐसी तस्वीर…

Hanuman ji

वहीं वास्तु के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में बैठी हुई मुद्रा में हनुमान जी की लाल रंग की तस्वीर या प्रतिमा लगानी चाहिए। इससे दक्षिण दिशा से आने वाली नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इससे आपके घर में सुख समृद्धि और शांति बनी रहती है।

घर में प्रेम और धार्मिक सद्भाव के लिए ऐसी हो प्रतिमा…

वास्तु के अनुसार घर के लिविंग रूम में प्रभु श्रीराम के चरणों में बैठे हनुमान जी की तस्वीर या फिर श्रीराम की आराधना या कीर्तन करते हुए हनुमान जी की तस्वीर लगानी चाहिए। इससे परिवार के सदस्यों के बीच सम्मान और आपसी सद्भाव की भावना बढ़ती है। इसके अलावा धार्मिक भावना भी जाग्रत होती है जिससे आपके घर का वातावरण सकारात्मक रहता है।

भक्ति भाव की मुद्रा वाली तस्वीर की करें पूजा…

Hanuman ji

भक्तों को चाहिए कि वे भगवान हनुमान की भक्ति भाव की मुद्रा वाली तस्वीर के सामने बैठकर उनकी पूजा उपासना करें। ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

पर्वत उठाए हुए संकट मोचन हनुमान जी…

Hanuman ji

वास्तु शास्त्र में उन घरों में पर्वत उठाए हनुमान जी की फोटो लगाने की सलाह दी जाती है, जिनके परिवार के सदस्यों में साहस और आत्मविश्वास की कमी नजर आती हो। ऐसे में अगर कोई अपने घर में पर्वत उठाए हनुमानजी की फोटो लगाता है तो उनके परिजनों में साहस और आत्मविश्वास बढ़ता है।

Back to top button