समाचार

IAS टीना डाबी की छोटी बहन रिया डाबी ने UPSC में हासिल की सफ़लता, बहन ने जताई ख़ुशी

UPSC टॉपर टीना डाबी की बहन रिया डाबी ने इस बार यूपीएससी परीक्षा में किया कमाल, लोग बोले लव जिहाद से बच कर

Ria Dabi

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने शुक्रवार की शाम सिविल सेवा एग्जाम 2020 के नतीजे जारी कर दिए हैं। जी हां इस साल शुभम कुमार नतीजों में टॉपर पर रहे हैं, जबकि जागृति अवस्थी को दूसरा और अंकिता जैन को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। वहीं इस बार के नतीजों में जो दिलचस्प बात रही है वह यह है कि तीसरी रैंक हासिल करने वाली अंकिता जैन की बहन वैशाली जैन को भी 21वीं रैंक मिली है। इसके अलावा 2015 बैच की आईएएस (IAS)  टॉपर रहीं, टीना डाबी की बहन रिया डाबी ने भी परीक्षा पास कर ली है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ria Dabi (@ria.dabi)

बता दें कि रिया के सिविल सेवा (CSE) मेन एग्जाम में पास होने और अच्छा रैंक आने पर टीना डाबी ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि, “मेरी छोटी बहन रिया डाबी को यूपीएससी- 2020 परीक्षा में 15वां रैंक मिला है।”

गौरतलब हो कि रिया डाबी अपनी बहन की तरह ही दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज की पूर्व छात्रा हैं। आईएएस टीना डाबी वर्तमान में राजस्थान कैडर में संयुक्त सचिव वित्त (कर) के पद पर तैनात हैं, जबकि रिया दिल्ली में रहती हैं। रिया डाबी पेशे से इंजीनियर हैं, बीएचईएल में जॉब करती हैं। उनके पास वैकल्पिक विषय के रूप में समाजशास्त्र था।

बता दें कि रिया के पिता बताते हैं कि उनकी दोनो बेटियों ने देश का सबसे मुश्किल और सर्वश्रेष्ठ एग्जाम पहले प्रयास में ही निकाला है। टीना को वर्ष 2015 में पहला स्थान हासिल हुआ था। वहीं उनसे पांच वर्ष छोटी रिया को इस वर्ष घोषित नतीजों में 15वा स्थान मिला है। इतना ही नहीं रिया के पिता गर्व से कहते हैं कि, “ये इन दोनो की विल पावर की जीत है, इनकी मेहनत को श्रेय जाता है।”

वहीं रिया डाबी कहती हैं कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि इतनी अच्छी रैंक मिलेगी। साथ ही तैयारियों के लिए उन्होंने लगातार अखबार पढ़ना और अपडेट्स लेना नही छोड़ा। आईएएस परीक्षा देने वाले लोगों को टिप्स के तौर पर डाबी का कहना है कि, “रिवीजन करना ज्यादा पढ़ने से ज्यादा जरूरी है क्योंकि यूपीएससी का सिलेबस बहुत विस्तृत है और हर टॉपिक पर पकड़ होना जरूरी है।”

Ria Dabi

जानकारी के लिए बता दें कि सिविल सेवा परीक्षा के परिणाम यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किए गए हैं। इस बार कुल 761 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है। इस बार यूपीएससी में शुभम कुमार ने पहला, जागृति अवस्थी ने दूसरा और अंकिता जैन ने तीसरा स्थान हासिल किया।

Ria Dabi

जामिया मिलिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) के कम से कम 15 छात्रों ने इस परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। आरसीए को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा वित्त पोषित किया जाता है। यह एससी, एसटी, महिलाओं और अल्पसंख्यक श्रेणियों के छात्रों को मुफ्त कोचिंग और आवासीय सुविधाएं प्रदान करता है।

Ria Dabi

इस बार पास हुए छात्रों को किस पद के लिए चुना गया है बात उसकी करें तो इस बार आईएएस पद के लिए 180, आईएफएस के लिए 36, आईपीएस अधिकारियों के पदों के लिए 200 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। आगे केंद्रीय सेवा समूह ए में 302 और समूह बी सेवाओं में 118 रिक्तियां भरी जाएंगी।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Tina Dabi (@dabi_tina)

वहीं यदि किसी छात्र को परिणाम में कोई त्रुटि मिलती है या उसे कुछ स्पष्ट करने की आवश्यकता होती है, तो वे यूपीएससी से संपर्क कर सकते हैं। आयोग ने अपने परिसर में परीक्षा हॉल के पास एक सुविधा काउंटर स्थापित किया है। उम्मीदवार अपनी परीक्षा या परिणाम के संबंध में कोई भी जानकारी या स्पष्टीकरण के लिए 23385271, 23381125 और 23098543 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Back to top button