राशिफल

7 महीने तक इस राशि के लोगों को बहुत दुःख देंगे शनि देव, संभलकर करें काम, वरना पड़ेगा पछतावा

जिन जातकों पर शनि की साढ़े साती होती है उनके लिए समय काफी कष्टकारी होता है. बता दें कि शनि साढ़े साती (Shani Sade Sati) तीन चरणों में होती है. अंतिम चरण में जहां व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी समस्या आती है तो वहीं इसके दूसरे चरण में व्यक्ति को पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं. वहीं शुरुआती चरण में आर्थिक परेशानियां झेलनी पड़ती है. कुल मिलाकर यह समय किसी भी शनि साढ़े साती (Shani Sade Sati) वाले व्यक्ति के लिए ठीक नहीं होता है.

shani dev

बता दें कि इन तीन चरणों में इन समस्याओं के अलावा मनुष्य को और भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हालांकि आपको इस बात से भी अवगत करा दें कि तीनों चरणों में बीच का यानी कि दूसरा चरण कष्टदायी रहता है. ऐसे में आइए आज जानते हैं कि किस राशि के जातकों पर शनि साढ़े साती का सबसे कष्टदायी चरण फिलहाल चल रहा है.

मकर राशि…

बताया जा रहा है कि फ़िलहाल मकर राशि पर शनि साढ़े साती है. साल 2020 से ही मकर राशि में शनि गोचर कर रहे हैं और अभी मकर वालों पर ही शनि साढ़े साती का दूसरा चरण जारी है. मकर राशि के जातकों को एक महत्वपूर्ण जानकारी दे दें कि इसके दूसरे चरण से आपको 29 अप्रैल 2022 को मुक्ति मिल जाएगी. लेकिन तब तक आप किसी भी काम को सावधानी पूर्वक करें.

गौरतलब है कि शनि साढ़े साती सभी के लिए कष्टदायी नहीं होती है. जिस व्यक्ति के कर्म अच्छे हो और विचार शुद्ध हो उसे इस स्थिति में भी शनि देव कष्ट नहीं पहुंचाते हैं. यदि आपकी कुंडली में शनि मजबूती से बैठे हुए हैं तो आप इसे वरदान के रूप में देखें. ऐसे में साढ़े साती का कोई भी चरण आपके लिए पीड़ादायी साबित नहीं होगा.

ये है शनि साढ़े साती से बचने के उपाय…

shani dev

– शनि साढ़े साती से बचने के लिए शनि देव की आराधना तो करनी ही कानी चाहिए साथ ही अगर आप भगवान शिव और हनुमान जी की अराधना करते हैं तो यह और अधिक फलदायी होगा.

– भगवान शिव की आराधना के दौरान ध्यान रहे कि भगवान शिव के मंत्र ‘ॐ नम: शिवाय’ का जाप या महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए.

– सोमवार का दिन भगवान शिव को अतिप्रिय है और ऐसे में हर सोमवार शिवलिंग पर दूध और बेलपत्र अर्पित करें.

– सरसों का तेल, काले तिल, उड़द की दाल आदि दान करे. ये सभी वस्तुएं शनि से संबंधित है.

– शनि स्तोत्र का नियमित पाठ करना भी साढ़ेसाती के दौरान लाभदायक रहेगा.

Back to top button