विशेष

गुजरात: अडानी के पोर्ट से 9000 करोड़ की हेरोइन हुई ज़ब्त, इतिहास मे अब तक की सब से बड़ी खेंप

गुजरात के कच्छ में मुंद्रा पोर्ट पर तस्करी कर लाई जा रही 3 हजार किलो हेरोइन की अब तक की सबसे बड़ी खेप बरामद की गई है। जब्त की गई हेरोइन की कीमत करीब 9 हजार करोड़ रुपए है। डीआरआई और कस्टम पिछले 5 दिनों से ऑपरेशन चला रहा था जिसमें इसका खुलासा हुआ है। पकड़ी गई हीरोइन को अफगानिस्तान से टेलकम पाउडर बताकर लाया जा रहा था लेकिन कच्छ पोर्ट पर जांच के दौरान इसे पकड़ लिया गया। पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार भी किया है।

drug

दरअसल टेलकम पाउडर की आड़ में हेरोइन को समुद्र के रास्ते भारत लाया जा रहा था। डीआरआई के सूत्रों के अनुसार हेरोइन ले जाने वाले कंटेनर्स को आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा स्थित आशी ट्रेडिंग फर्म द्वारा आयात किया गया था और उसी ने इसे टेलकम पाउडर बताया था। पाउडर की आड़ में बंदरगाह पर 18 बैग्स में करीब 3 हजार किलो हीरोइन लाई गई थी।

नारकोटिक्स विभाग, गुजरात पुलिस और मरीन पुलिस इस मामले को देख रही है कुछ दिनों पहले मुंद्रा पोर्ट पर इनके हाथ मादक पदार्थ का बहुत बड़ा जखीरा लगा था।

drug

टेलकम पाउडर बताकर इसको निर्यात करने वाली कंपनी अफगानिस्तान के कंधार में हसन हुसैन लिमिटेड के नाम से दर्ज है। अब तक के सबसे बड़े इस कंसाइनमेंट को टेलकम पाउडर बताकर देश के अंदर हेरोइन की तस्करी करने की तैयारी थी लेकिन डीआरआई और कस्टम विभाग ने रोक कर जब इसकी गहन जांच की तब इस हीरोइन का खुलासा हुआ।

जिसकी कीमत करीब 9 हजार करोड़ रुपए है। इसके पकड़े जाने के बाद एजेंसी ने पांच अन्य शहरों में भी जांच शुरू कर दी है।

अडानी पोर्ट पर पकड़ी गई 

drug

जिस पोर्ट पर हीरोइन को पकड़ा गया उस मुंद्रा पोर्ट का मालिकाना हक गौतम अडानी की कंपनी अदानी पोर्ट के पास है। लंबे समय से यही कंपनी इस पोर्ट का संचालन कर रही है। अंतरराष्ट्रीय व्यापार के नजरिए से मुंद्रा पोर्ट काफी अहम माना जाता है।

drug

हाल ही में जुलाई महीने में राजधानी दिल्ली से करीब ढाई हजार करोड़ रुपए की हीरोइन भी बरामद की गई थी जिसमें चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था। करीब 5 महीने पहले भी भारतीय कोस्ट गार्ड ने 8 पाकिस्तानियों सहित एक बोट को पकड़ा था जिसमें 150 करोड रुपए कीमत की करीब 30 किलो हेरोइन बरामद की गई थी।

गार्ड्स ने समुद्री रेखा के पास जखौ बंदरगाह के पास से पाकिस्तानी बोट को पकड़ा था इसकी डिलीवरी भी इसी पोर्ट पर होनी थी लेकिन बोट पहले ही पकड़ा गई। इसमें 8 पाकिस्तानी नागरिक भी सवार थे।

Back to top button