Viral

साली ने जीजा के साथ किया कुछ की वीडियो देखने वाला हर कोई ले रहा है मज़े : VIDEO

शादी एक ऐसा समारोह है जिसमें सभी को मजा आता है इसमें कुछ भावुक पल होते हैं तो कुछ हंसी मजाक के पल। इनमें मजा तो आता ही है लेकिन कईं  रस्में ऐसी भी हैं जो मनोरंजन का जरिया बन जाती है और कुछ ऐसे पल जुड़ जाते हैं जो हमेशा के लिए यादगार बन जाते हैं। रिश्तेदारी में जीजा साली का संबंध खट्टा मीठा संबंध है।

दोनों के बीच ये रिश्ता शादी की शुरुआत से ही शुरू हो जाता है, समारोह में सबसे पहले जीजाजी का जूता छुपा कर सालियां उनके साथ मस्ती करती हैं। अब जूते छुपाई का ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है जिसमें जीजा साली के बीच की इस तकरार का लोग लुत्फ उठा रहे हैं ।

jija-sali-in-marriage-video-goes-viral

‘द शादी स्वैग’ नाम के एक इंस्टाग्राम हैंडल से यह वीडियो डाला गया है जिसमें बीच शादी में मंच पर ही साली अपने जीजा का जूता उनके पैरों में से छीन रही है और जबरदस्ती उनके पांव में से निकालने की कोशिश करती हुई नज़र आ रही है। लेकिन जीजाजी भी इतनी आसानी से नहीं मानते हैं और जूता नहीं निकालने देते। हालांकि खेल का भी मजा भी तभी है जब जीजा इतनी आसानी से अपना जूता ना छोड़े और साले-सालियों को इसके लिए थोड़ी मेहनत करना पड़े क्योंकि इसके बाद उन्हें शगुन के पैसे भी तो मिलते हैं।

इसी बीच दुल्हन भी अपनी बहन को मंच पर जीजा जी का जूता खींचद के लिए मना करती है लेकिन साली इतनी आसानी से कहा हार मानने वाली थी। उसने अपना पर्स मामा को दिया और दोनों हाथ से जूता निकालने की कोशिश करने लगी। आखिरकार उसने जीजा जी से एक जूता छीन ही लिया। साली की इस कोशिश के आगे जीजाजी को हार तो माननी ही थी उन्होंने अपना दूसरा जूता भी निकालकर साली को दे दिया।

हालांकि जीजा जी ने भी इतनी आसानी से जेब ढीली नहीं की और उन्होंने भी कह दिया कि चलो कोई बात नहीं हम पैदल ही चल देंगे जूते की जरूरत ही क्या है। जीजा के इतना कहते ही मंच पर मौजूद सारे रिश्तेदार हंसने लगे, कोई उन्हें अपने जूते पहनने को कहता है तो कोई कहता है कि कोई बात नहीं हमें तो कार में जाना है जूतों की क्या जरुरत।

सालों से चली आ रही परंपरा

हमारे देश में कहा जाता है कि कुछ किलोमीटर पर ही संस्कृति और भाषा बदल जाती है शादी में भी अलग-अलग समाज और क्षेत्र में अलग-अलग रस्में होती हैं‌। लेकिन जूते छुपाई की रस्म सभी जगह मनाई जाती है। इसमें शादी के वक्त जीजाजी को परेशान करने और उनसे पैसे निकलवाने के लिए साले सालियों उनके जूते छुपा देते हैं और शादी के बाद जाते वक्त जूते पहनने से पहले उन्हें शगुन देना पड़ता है तभी जूते वापस मिलते हैं।

मजेदार बात ये है कि दूल्हे के दोस्त और भाई बहन भी दुल्हन के भाई बहनों को जूते छुपाने से रोकने की भरपूर कोशिश करते हैं। इस बीच काफी नोकझोंक भी होती है जिससे न केवल माहौल का होता है बल्कि आपसी संबंध भी मजबूत होते हैं।

Back to top button