विशेष

पति का प्रेमिका से था चक्कर, पत्नी ने कोर्ट में रख दी 7 शर्तें, शायद कोई भी पति हाँ नहीं कहेगा

7 शर्तें फिर घर में एंट्री : प्रेमिका को छोड़ना होगा, कभी भी झगड़ा नहीं करेगा, सैलरी हाथों में देगा, फोन करेगी तुरंत उठाना होगा होगा और लोकेशन

मध्यप्रदेश के जबलपुर से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें घर छोड़कर गई पत्नी ने अपने मायके से आने के लिए पति के सामने ढेर सारी शर्ते रख दी और पत्नी को वापस घर बुलाने के लिए पति को सारी शर्तें माननी पड़ी। दंपत्ति की शादी को एक साल भी नहीं हुआ था लेकिन पति के प्रेमिका के साथ चक्कर के चलते पत्नी उसे छोड़ गई थी बाद में मामला ग्वालियर पहुंचा जहां पर ऑनलाइन मध्यस्था में इसे  सुझाया गया, अब दोनों साथ रहने को राजी हो गए हैं।

दरअसल दोनों की पिछले साल अगस्त 2020 में ही शादी हुई थी जब पत्नी को पता चला कि उसके पति का किसी बाहर की महिला के साथ चक्कर है तो वो 8 महीने बाद ही पति को छोड़कर अपने मायके चली गई। विवाद इतना बढ़ गया की महिला ने पति के खिलाफ जबलपुर के अगरतला थाने में मामला दर्ज करा दिया। महिला की शिकायत पर मामले को मध्यस्थता के लिए ग्वालियर भेज दिया गया। इस दौरान सुनवाई ऑनलाइन ही हुई।

मध्यस्थता करने वाले हरीश दीवान ने सबसे पहले दोनों के बीच का विवाद का कारण जाना और दंपति के बीच मध्यस्थता कराई। पत्नी केवल इस बात से नाराज थी कि उसके पति का बाहर की महिला के साथ अफेयर था और इस कारण को पति उससे ठीक से बात नहीं करता था साथ ही घक आकर झगड़ा भी करता था।

महिला ने रखी सख्त शर्तें

पति के साथ रहने के लिए जब महिला ने शर्तें रखी तो हर कोई सुनकर हैरान रह गया। सबसे पहली शर्त महिला ने रखी कि पति को अपनी प्रेमिका को छोड़ना होगा और भविष्य में भी वो उससे कोई वास्ता नहीं रखेगा न ही कभी उससे बात करेगा। पति रोज घर आने पर झगड़ा भी करता है शर्त में यह भी कहा गया कि अब वह कभी भी झगड़ा नहीं करेगा और जिस कंपनी में वो काम करता है वहां से पूरी सैलरी जो उसे मिलती है वह भी पत्नी के हाथों में ही रखनी होगी।

सबसे चौंकाने वाली शर्त यह है की पत्नी ने उसे कहा है कि जब भी वह से फोन करेगी उसे तुरंत फोन उठाना होगा और साथ ही अगर वह जब भी उसकी लोकेशन मांगी गई तो लोकेशन भी शेयर करनी होगी। साथ ही वह समय पर घर से जाएगा और समय से घर आएगा तो ही वो पति उसके साथ रहने आएगी। फिलहाल मध्यस्थता के बाद दोनों के बीच सुलह हो गई है और पत्नी उसके साथ रहने को राजी गई है।

पुलिस की नई पहल 

पुलिस विभाग व समा ने मध्यस्था का वर्चुअल प्लेटफार्म तैयार किया है। ग्वालियर, भोपाल, जबलपुर में इसे पायलेट प्रोजेक्ट के तहत संचालित किया जा रहा है। वर्चुअल व्यवस्था आने के बाद पुलिस थाने में आने वाले आवेदनों पर दंपती को काउंसिलिंग के लिए थाने नहीं जाना पड़ता है यही पर ऑनलाइन काउंसलिंग भी की जा रही है।

Back to top button