बॉलीवुड

शशि पर क्रश, शेखर कपूर से अफ़ेयर, दो बच्चों के पिता जावेद से शादी, ऐसी रही शबाना आजमी की ज़िंदगी

गुजरे जमाने की मशहूर अदाकारा शबाना आजमी आज अपना 51वां जन्मदिन मना रही हैं. 18 सितंबर 1950 को उनका जन्म हैदराबाद में हुआ था. शबाना आजमी ने अपनी अदाकारी और फिल्मों के साथ ही अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर भी खूब सुर्खियां बटोरी. जहां दिग्गज़ अभिनेता शशि कपूर पर उनका क्रश था तो वहीं लोकप्रिय निर्देशक शेखर कपूर संग उनका अफेयर चला था. वहीं शादी उन्होंने दो बच्चों के पिता जावेद अख्तर से की थी. आइए उनके जन्मदिन पर आपको उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं…

shabana azmi

शबाना आजमी की मां शौकत आजमी की ऑटोबायोग्राफी ‘कैफ एंड आई मेमॉयर’ भी काफी चर्चा में रही थी. जिसमें यह लिखा हुआ है कि शबाना ने बचपन में दो बार अपने ही हाथों अपनी जान लेने का प्रयास किया था. बता दें कि शबाना की मां एक अभिनेत्री थी. वे ‘उमराव जान’ और ‘सलाम बॉम्बे’ जैसी फिल्मों में नज़र आई थी. वहीं शबाना के पिता कैफ़ी आजमी थे जो कि एक बेहद मशहूर शायर रहे हैं.

शौकत की ऑटोबायोग्राफी में शबाना की आत्महत्या के प्रयास के बारे में लिखा है कि, “शबाना को लगता था कि मैं बाबा (शबाना के छोटे भाई) को उससे ज्यादा प्यार करती हूं. इस बात में कुछ सच्चाई भी थी, क्योंकि बाबा के आने से खय्याम (शौकत का पहला बेटा, जिसकी डेथ हो चुकी थी) की कमी पूरी हुई थी. एक सुबह मैं शबाना (9) और बाबा (6) को नाश्ता करा रही थी. मैंने शबाना की प्लेट से एक टोस्ट उठाया और कहा- बेटी, बाबा की बस जल्दी आ जाएगी, इसलिए मैं तुम्हारा टोस्ट उन्हें दे रही हूं. तुम्हारे पास अभी समय है. मैंने नौकर को कुछ ब्रेड लेने को भेजा और शबाना ने चुपचाप नाश्ते की टेबल छोड़ दी.”

आगे लिखा गया है कि, ”जब नौकर लौटा तो मैंने शबाना को आवाज दी कि बेटी आ जाओ, तुम्हारा टोस्ट तैयार है. मैंने बाथरूम से उसके रोने की आवाज सुनी और वहां भागी. उसने मुझे देखा और जल्दी-जल्दी आंसू पोंछकर स्कूल चली गई. शबाना स्कूल की लेबोरेट्री में गई और कुछ नीला थोथा (कॉपर सल्फेट) खा लिया. जब उसकी बेस्ट फ्रेंड परना ने बताया कि शबाना ने उससे कहा है कि आप उससे ज्यादा बाबा को प्यार करती है तो मैंने निराशा से अपना माथा पकड़ लिया.”

फिर ट्रेन के सामने किया खुदकुशी का प्रयास…

shabana azmi

इसके बाद दूसरी बार ट्रेन के सामने आकर शबाना ने खुदकुशी का प्रयास किया. शौकत ने ‘कैफ एंड आई मेमॉयर’ में लिखा है कि, “मुझे एक अन्य इंसिडेंट याद है, जब मैंने उसके रूड व्यवहार की वजह से उसे घर से निकल जाने के लिए कह दिया था. तब मुझे पता चला ग्रांट रोड रेलवे स्टेशन पर उसने ट्रेन के आगे आने की कोशिश की. किस्मत से उसके स्कूल का चौकीदार वहीं मौजूद था. उसने ‘बेबी…बेबी क्या कर रही हो’ कहते हुए उसे खींच लिया. शबाना दूसरी बार भी बच गई, लेकिन मैं परेशान हो गई थी. तब मैंने तय किया कि उसे घर से जाने के लिए कहने से पहले दो बार सोचना पड़ेगा.”

शेखर कपूर से था अफ़ेयर…

shabana azmi and shekhar kapoor

यह बात बहुत कम लोगों को पता है कि शबाना आजमी का शादी से पहले मशहूर निर्देशक शेखर कपूर संग प्रेम का रिश्ता था. हालांकि दोनों कलाकारों ने बाद में आपसी सहमति से एक दूसरे से दूर बना ली थी. ब्रेकअप के बाद भी दोनों ने एक फिल्म में साथ में काम किया था.

शशि कपूर पर थे शबाना का क्रश…

shabana azmi and shashi kapoor

यह बात खुद शबाना ने स्वीकार की थी कि शशि कपूर पर उनका क्रश था. साल 2004 में उन्होंने अपने एक साक्षात्कार में बताया था कि, “शशि और उनकी पत्नी जेनिफर हमारे फैमिली फ्रेंड थे. पृथ्वीराज कपूर मेरे पेरेंट्स के बगल में रहते थे और हर रविवार जब शशि पापा से मिलने आते तो मैं उनके साइन के लिए एक फोटो खरीद लेती थी. जब मैं ‘फकीरा’ (1976) के लिए उनके साथ सिलेक्ट हुई तो घबराई हुई थी. वे बहुत बड़े हीरो थे. शशि और जेनिफर ने मुझे खूबसूरत बनाया.”

shabana azmi hd and javed akhtar

वहीं अपने एक साक्षात्कार में शबाना ने यह बताया था कि, “जावेद अक्सर अब्बा के पास पोएट्री लेकर आते थे और सलाह लेते थे. जब मैंने उन्हें जाना तो वे कुछ मजाकिया, अच्छे जानकार और कई मायनों में अब्बा के जैसे लगे. यही वजह है थी कि मैं उनके प्रति अट्रैक्ट हुई. जावेद पहले से मैरिड थे. इसलिए हमने कई बार ब्रेकअप की कोशिश भी की. बाद में उन्होंने पहली पत्नी से तलाक लिया और 9 दिसंबर 1984 को हमारी शादी हो गई.”

shabana azmi hd and javed akhtar

Back to top button