बॉलीवुड

फ़िल्म की शूटिंग के दौरान महमूद के पैरों में गिरकर रोए थे अमिताभ बच्चन, 102 डिग्री था बुखार

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन किसी पहचान के मोहताज़ नहीं और इनके जीवन से जुड़े कई सुने-अनसुने क़िस्से हैं। जी हां अमिताभ बच्चन ने एक से बढ़कर एक फिल्में दी है। वहीं इनका जीवन भी काफ़ी उतार-चढ़ाव के दौर से गुजरा है। बता दें कि अमिताभ की आवाज़, उनके डॉयलॉग्स और उनका अंदाज सालों बाद भी लोगों को खूब पसंद आता है। वहीं पहले के जमाने में कई अभिनेता ऐसे थे जिन्हें नाचना तक नहीं आता था।

Mahmood And Amitabh Bachchan

जिनमें दिलीप कुमार, राज कपूर, रणधीर कपूर, मनोज कुमार, धर्मेंद्र और राजेंद्र कुमार जैसे सुपरस्टार शमिल हैं। इन्हीं में से एक अमिताभ बच्चन भी थे। जिन्हें नाचना क्या होता है ये तक भी नहीं पता था। नाचना ना आने की वजह से एक बार अमिताभ बच्चन सेट पर रो भी चुके हैं। आइए जानते हैं इसी से जुड़ा एक दिलचस्प क़िस्सा…

बता दें कि दरअसल, ये किस्सा साल 1972 का है। इसी साल मशहूर अभिनेता, निर्माता-निर्देशक महमूद अपनी फिल्म ‘बॉम्बे टू गोवा’ बना रहे थे। ये अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म थी जिसमें वो लीड रोल प्ले कर रहे थे। अमिताभ बच्चन को लेकर महमूद साहब का नज़रिया कुछ इस तरह का था। महमूद साहब का कहना था कि वो एक्टर के तौर पर अमिताभ से काफी इम्प्रेस थे। अमिताभ बच्चन की आंखें उनकी आवाज़ से ज्यादा बोलती हैं। लेकिन उन्हें बिल्कुल बॉलीवुड अभिनेता के रूप में बदलना काफी मुश्किल था, क्योंकि वे काफी शर्मिले थे। वहीं जब नाचने की बात आती थीं तो अमिताभ बच्चन बिल्कुल भोंदू थे।

महमूद के पैरों में गिरकर रोए थे अमिताभ बच्चन…

Mahmood And Amitabh Bachchan

फिल्म ‘बॉम्बे टू गोवा’ की शूटिंग के दौरान हुआ कुछ यूं कि एक गाने में अमिताभ बच्चन नाच नहीं पा रहे थे। वहीं ‘देखा ना हाय रे सोचा ना’ गाने में डांस करने से अमिताभ बच्चन पहले ही हार मान चुके थे। एक दिन शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन सेट पर ही नहीं आए और पूरे दिन कमरे में रहे। उन्हें तकरीबन  । जैसे ही महमूद साहब अमिताभ बच्चन के पास उनके कमरे में गए तो अमिताभ बच्चन उनके पैरों में गिर गए।

उसके बाद महमूद साहब के पैर पकड़कर अमिताभ बच्चन ने रोते हुए कहा कि “भाईजान, अब मुझसे नहीं होगा ये डांस-वांस।” अमिताभ बच्चन की ऐसी हालत देख महमूद भी दंग रह गए। उन्होंने अमिताभ बच्चन को जवाब देते हुए कहा कि “आदमी चल सकता है तो वो नाच भी सकता है।” वहीं अमिताभ बच्चन से मिलने के बाद महमूद साहब अपने डांस मास्टर के पास पहुंचे और उनसे कहा कि कल अमिताभ बच्चन शूटिंग के लिए आए तो एक ही टेक में वो जो भी करें उस पर सारे जोरदार तालियां बजा डालना।

अगली सुबह अमिताभ बच्चन फिल्म की शूटिंग पर पहुंचे। अमिताभ बच्चन ने पहले ही टेक पर बहुत ही बुरा डांस किया, लेकिन फिर भी लोगों ने जमकर तालियां बजाईं। ये देख अमिताभ बच्चन में आत्मविश्वास जाग उठा और उन्होंने उसी आत्मविश्वास के साथ फिल्म का वो पूरा गाना रिकॉर्ड कर लिया।

Back to top button