राजनीति

Delhi-Mumbai Express-Way पर नितिन गडकरी ने 170 की रफ़्तार से दौड़ाया कार, देखें वीडियो

कार दौड़ाते दौड़ाते बोले की प्लेन भी इस रोड पर उतर सकती है आराम से

आज पीएम मोदी (PM MODI) का जन्मदिन है और जन्मदिन की पूर्व संध्या पर मध्य प्रदेश को विकास की बड़ी सौगात मिली है। जी हां यहां कुल 34 सड़क परियोजनाएं शुरू की गई हैं और इनका केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने लोकार्पण और शिलान्यास भी किया।

Nitin Gadkari

गौरतलब हो कि नितिन गडकरी ने इस दौरान दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस (Delhi-Mumbai Express-way) वे का स्पीड टेस्ट भी ले लिया। बता दें कि वे 170 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती कार में सवार हुए और थर्मस खोलकर बाकायदा चाय की चुस्की भी ली।

Nitin Gadkari Indore

गौरतलब हो कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी एमपी को सड़कों की सौगात देने आए थे। लगे हाथ उन्होंने दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे पर स्पीड टेस्ट भी ले लिया और वो एक कार में सवार हुए। जिसके बाद उन्हें सड़क की गुणवत्ता देखने के लिए स्पीड टेस्ट भी किया। जिस दौरान गाड़ी 170 किमी की रफ्तार से फर्राटे भरते हुए दौड़ी।

इतना ही नहीं तेज रफ्तार कार में उन्होंने थर्मस खोलकर चाय भी पी और हाईवे की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा इस सड़क पर छोटे प्लेन भी उतारे जा सकते हैं और तो और इस एक्सप्रेस वे के ज़रिए दिल्ली से मुंबई 24 घण्टे के बजाए ठीक आधे समय यानि 12 घंटे में पहुंच जाएंगे।

एमपी की तारीफ…

Nitin Gadkari Indore

बता दें कि इंदौर पहुंचे केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा मध्यप्रदेश ने आधारभूत ढांचे के विकास से लेकर कृषि, विज्ञान और टेक्नोलॉजी सहित सभी क्षेत्रों में श्रेष्ठता हासिल की है। मेरा मानना है कि किसी भी राज्य का समग्र विकास तभी संभव है जब उसकी अधोसंरचना मजबूत हो। मध्यप्रदेश को यह मजबूती प्रदान करने के लिए आज 9 हजार 577 करोड़ रुपए की लागत से कुल 1356 किलोमीटर लंबी 34 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया है।

इसके साथ ही मध्यप्रदेश को देश का लॉजिस्टिक कैपिटल बनाने में केंद्र सरकार, राज्य सरकार का हर संभव सहयोग करेगी यह मेरा वादा है।

इंदौर में हुआ कार्यक्रम का आयोजन….

Nitin Gadkari Indore

बता दें कि इंदौर के ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में ये लोकार्पण और शिलान्यास समारोह हुआ जिसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ सीएम शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हुए। मालूम हो कि नितिन गडकरी ने कहा उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान मध्यप्रदेश में डेढ़ लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू कर दी हैं और वो अगले महीने फिर प्रदेश आएंगे और एक लाख करोड़ की नई परियोजनाओं की घोषणा करेंगे।

delhi to mumbai

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के बारे में बताया कि 1350 किलोमीटर लंबाई का एक्सप्रेस-वे जनवरी 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा। मध्यप्रदेश भी इस एक्सप्रेस-वे का हिस्सा है। प्रदेश में लगभग 11 हजार करोड़ की लागत से 245 किलोमीटर 8 लेन मार्ग बनाया जा रहा है। इस एक्सप्रेस-वे के कारण दिल्ली से मुंबई की दूरी 24 घंटे से घटकर 12 घंटे हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि देशभर में ऐसे कई राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए जा रहे हैं जिनसे राज्यों एवं शहरों के बीच की दूरी घटकर आधी रह गई है।

रोज बन रही 38 किमी की नई सड़कें…

Nitin Gadkari Indore

बता दें कि इस कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि अटल प्रगति पथ दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे से मिलेगा। यह प्रदेश के विकास की दृष्टि से अत्यंत उपयोगी सिद्ध होगा। उनका मंत्रालय हर रोज देश में 38 किलोमीटर नयी सड़क बना रहा है और यह भारत के निर्माण में एक महत्वपूर्ण कदम है।

अमरकंटक से अलीराजपुर तक नर्मदा एक्सप्रेस वे…

Nitin Gadkari Indore

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की परिकल्पना पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के साथ केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने की थी। उनके द्वारा दी गई यह सौगात मध्यप्रदेश के विकास की दिशा भी बदलेगी। राज्य शासन ने प्रदेश में अमरकंटक से अलीराजपुर तक लगभग 1000 किमी. नये नर्मदा एक्सप्रेस वे का प्रस्ताव तैयार किया है। इसे नर्मदा प्रगति पथ का नाम दिया जाएगा।

इसके आसपास इंडस्ट्रियल क्लस्टर बनाया जाएगा और भारत सरकार की भारतमाला परियोजना में भारत में 35 मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क बनाए जाएंगे। इनमें इंदौर और भोपाल शामिल हैं।

कार्यक्रम के दौरान की गई महत्वपूर्ण घोषणाएं…

Nitin Gadkari Indore

1) बुधनी विधानसभा क्षेत्र से गुजरने वाले तीन राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने वाली सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया।

2) भारतमाला योजना के तहत प्रदेश में 35 हजार करोड़ रूपये लागत की नई परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।

3) अगले महीने एक लाख करोड़ रुपये की नई परियोजनाओं की घोषणा की जाएगी।

4) इंदौर-जबलपुर-भोपाल-ग्वालियर में ब्रॉडगेज मेट्रो की नि:शुल्क कंसलटेंसी

Nitin Gadkari Indore

5) इंदौर के पश्चिम रिंग रोड निर्माण कार्य का पुन: अध्ययन कर शुरू किया जाएगा।

6) इंदौर-खंडवा रोड पर विशेष पुल का निर्माण किया जाएगा और उन्होंने इस पुल के दोनों तरफ स्क्रीन पर मां अहिल्याबाई के जीवन पर लाइट एवं साउण्ड शो का प्रस्ताव बनाकर भेजने का अनुरोध किया।

7) इंदौर बायपास की सर्विस रोड की मजबूती कार्य को मंजूरी

8) इंदौर-जबलपुर-सागर-ग्वालियर रिंग रोड का निर्माण भी किया जाएगा।

Nitin Gadkari Indore

Back to top button