स्वास्थ्य

महिला और पुरुष की सेक्स लाइफ के लिए वरदान होती है इलायची, जाने इसे खाने के फायदे

हरी इलायची (Elaichi) एक ऐसी चीज है जो लगभग हर किचन में देखने को मिल जाती है। इसका उपयोग माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshener) के रूप में किया जाता है। वहीं कई मीठी रेसिपीज में भी इलायची का उपयोग भर भर के देखने को मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि छोटी सी दिखने वाली ये इलायची बड़े ही काम की होती है। इसे खाने से कई हेल्थ बेनीफिट्स मिलते हैं। खासकर महिला और पुरुषों को रोमांस के समय इसका खास लाभ मिलता है।

इलायची के फायदे (Benefits of Cardamom)

Cardamom

इलायची आपकी सेहत को किस तरह लाभ पहुंचाती है इसका अंदाजा इससे होने वाले फ़ायदों को देखकर ही लगाया जा सकता है। इसके लाभ को जानने के बाद आप भी हर रोज इलायची खाना शुरू कर देंगे। हरी इलायची में कार्बोहाइड्रेट कैल्शियम, पोटैशियम और डाइटरी फाइबर जैसे कई पौषक तत्व पाएं जाते हैं।

पाचन क्रिया बढ़ाए

Human digestive

यदि आपका पाचन तंत्र कमजोर है या खाना पचाने में दिक्कत होती है तो इलायची खाना शुरू कर दें। इसमें मौजूद ओषधीय गुण पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करते हैं। ये आपकी पाचन क्रिया को अच्छा बनाती है। इससे आपका पेट सही रहता है। इतना ही नहीं कब्ज की बीमारी भी इसे खाने से खत्म हो जाती है।

मुंह की बदबू दूर करे

Bad-Breath

अधिकतर लोग इलायची का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में भी करते हैं। यदि आपके मुंह से हर दम बदबू आती रहती है तो इलायची खाना शुरू कर दें। इससे मुंह की बदबू खत्म हो जाएगी। ये आपके मुंह को फ्रेश कर देगी। बहुत से लोग धुम्रपान और शराब के सेवन के बाद भी इलायची का सेवन करते हैं। इससे उनके मुंह से बदबू नहीं आती है।

गले का दर्द भगाए

Tonsils

यदि आपके गले में कोई दर्द है तो आप इलायची खा सकते हैं। इसके सेवन से गले के दर्द में आराम मिलता है। वहीं गले में खराश होने पर भी इलायची खाई जा सकती है। इससे गले को आराम मिलता है। गले की परेशानी दूर करने के लिए इलायची को चाय के साथ या पकाकर उसका सेवन किया जा सकता है। इससे गले की शिकायत जल्दी दूर होती है।

नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर

Blood Purifier

सेहत के विशेषज्ञों की माने तो इलायची में कई ऐसे रासायनिक गुण पाए जाते हैं जो प्राकृतिक तरीके से खून साफ करते हैं। इसलिए यह एक अच्छी ब्लड प्यूरीफायर होती है। इसे खाने के बाद शरीर से फ्री-रेडिकल और दूसरे विषैले तत्व दूर हो जाते है। इसलिए रक्त का शुद्धिकरण करने के लिए इलायची बेस्ट होती है। इससे रक्त संचालन भी सुचारु रूप से होता है।

पुरुष और महिलाओं की सेक्स लाइफ सुधारे

Couple

इलायची पुरुषों और महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं होती है। यदि आप एक अच्छी सेक्स लाइफ एन्जॉय करना चाहते हैं तो इलायची जरूर खाएं। इसे खान एके बाद शरीर में एनर्जी आ जाती है। इससे आपकी सेक्स लाइफ में कई पॉजिटिव सुधार होते हैं। इलायची खाने से महिलाओं और पुरुषों में फर्टिलिटी भी बढ़ती है। इसलिए यदि आपको इनफर्टिलिटी की समस्या है तो इलायची खाकर इसे दूर किया जा सकता है।

Back to top button