दिलचस्प

पहली इलेक्ट्रिक कार जो अपने आप चार्ज होकर 1600 किलोमीटर चलेगी, लॉन्चिंग के दिन ही सारी बिक गई

इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप एप्टेरा मोटर्स ने बनाई कार

बढ़ते पेट्रोल के दाम देखने के बाद ऐसा लगता है कि सभी को अब इलेक्ट्रिक कार पर शिफ्ट हो जाना चाहिए, सरकार भी इस पर काफी ज्यादा ध्यान दे रही है। दुनिया भर में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल का बाजार तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनियां नई-नई तकनीक से लैस कार ला रही हैं जो ज्यादा माइलेज फ्रेंडली है। अब इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप एप्टेरा मोटर्स ने ऐसी कार लांच की है जो खड़े-खड़े खुद ही चार्ज हो जाएगी। कार की दीवानगी का आलम ये है कि लॉन्च के कुछ ही घंटों के भीतर सारी गाड़ियां बिक गई।

aptera

दक्षिण कैलिफोर्निया स्थित स्टार्टअप ने हाल ही में एक बैटरी पावर्ड 3 व्हीकल लॉन्च किया है। कंपनी ने दावा किया है कि अगर धूप खिली हो तो यह मुफ्त में 40 मील की ड्राइव आपको दे सकती है। यानी खड़े-खड़े ही इसमें इतनी चार्जिंग हो जाएगी कि यह 40 मील चल सकती है। कंपनी ने कहा कि यूं तो 40 मिल बहुत ज्यादा लगता है लेकिन यह आपकी गाड़ी के रात भर खड़े रहने के बराबर है जो उसमें जादुई रूप से दो गैलन गैस भर देता है। कंपनी ने कहा कि वह जल्द ही  रूफ और हैश पर एक्स्ट्रा सोलर पैनल लगाकर इसकी क्षमता को 35 मील और बढ़ाने वाले हैं।

aptera

इसका एक वीडियो जारी करते हुए कंपनी ने लिखा है किसी भी कार को सोलर एनर्जी से 40 मील चलाना एक बहुत ही कठिन काम है। हम एक ऐसी कार डिजाइन कर रहे हैं जो बहुत ही के किफायती, ड्यूरेबल और फायदेमंद है।


खास बात बात यह है कि कार फोर व्हीलर नहीं बल्कि थ्री व्हीलर है कंपनी ने इसका एक वीडियो भी जारी किया है। ये आगे से किसी ओवल स्ट्रक्चर की तरह दिखती है। कार में 2 लोगों के बैठने की जगह है और पीछे सामान रखने के लिए भी ठीक-ठाक स्पेस है। आगे बैठने वालों के लिए लेग स्पेस भी काफी है।

Aptera

एप्टेरा मोटर्स की तरफ से ट्वीट करते हुए कहा गया कि उसकी गाड़ियों का क्रेज अब दुनियाभर में है वह इस साल के अंत तक अमेरिका में डिलीवरी देना चालू करेगा साथ ही वह 2022 में ग्लोबल डिलीवरी भी देगा जिसकी बुकिंग अभी से की जा सकती है। कंपनी के सह संस्थापक स्टीव फैब्रो ने कहा कि जब आप इस कार को खड़ा करके जाते हैं तो मुक्त में ही आपको इसके टैंक में पहले से ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी मिलती है, इस तरह की आजादी सभी को पसंद आएगी।

स्टीव ने बताया कि केवल सोलर एनर्जी पर्याप्त हॉर्स पावर देने में सक्षम नहीं है इसलिए इसमें अलग से 100 KWH की मोटर को पैक किया गया है जो 1069 किमी तक आपका साथ देगी। मजेदार बात यह है कि यह कार 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार केवल 3.5 सेकंड में ही पकड़ लेगी।

अब दूसरे देशों में यह कब तक लांच होती है इसके बारे में तो कहा नहीं जा सकता लेकिन इस गाड़ी के आने के बाद इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में प्रतिस्पर्धा और भी बढ़ने वाली है।

Back to top button