विशेष

जुड़वा बच्चे 10वीं मंजिल से गिर गए, फेसबुक पर बीजी मां को मासूम की चीख भी नहीं सुनाई दी

किसी भी चीज का जब ओवरयूज होता है तो वह नुकसान ही करती है। फिर यह सोशल मीडिया (Social Media) की लत ही क्यों न हो। आज के स्मार्टफोन और सोशल मीडिया के जमाने में हर कोई अपने मोबाईल में ही मगन रहता है। हम अपने आसपास जहां भी नजर घुमाएं अधिकतर लोग अपने फोन में घुसे रहते हैं। कई बार सोशल मीडिया की ऐसी सनक आपके परिवार को तबाह भी कर सकती है। अब इस दर्दनाक हादसे को ही ले लीजिए। यहाँ एक मां फ़ेसबुक की Live Streaming में इस कदर व्यस्त थी कि उसे यह भी होश नहीं रहा कि उसके दो जुड़वा बेटे दसवीं मंजिल से गिरकर मर गए हैं।

यह हैरान करने वाला मामला रोमानिया (Romania) के प्लॉइस्टी शहर का है। यहां 2 साल के जुड़वा बच्चों की 10वीं मंजिल से गिरने की वजह से मौत हो गई। हैरत की बात ये थी कि मां को अपने बच्चों के गिरने की चीख तक सुनाई नहीं दी। वह उस समय फेसबुक लाइव स्ट्रीमिंग में चैट कर रही थी। यहां तक कि उसे अपने बच्चों के मरने की खबर तब मिली जब पुलिसवाले उसके घर पहुंचे। पुलिस जब महिला के घर दाखिल हुई तो वह लाइव चैट में व्यस्त थी। ऐसे में पुलिस ने महिला की लाइव स्ट्रीमिंग बंद करवाई और उन्हें बेटों की मौत की जानकारी दी।

महिला का नाम एंड्रिया वायलेट पेट्रीस (Andreea Violeta Petrice) बताया जा रहा है। वह अपने कमरे में बैठकर फ़ेसबुक की Live Streaming कर रही थी। वहीं दूसरे कमरे में उसके दो साल के जुड़वा बच्चे मोइस क्रिस्टियन पेट्रीस और बीट्राइस-एरिका पेट्रीस खेल रहे थे। खेल खेल में बच्चे कमरे की खिड़की पर जा खड़े हुए और फिर कुछ ही पल में वहाँ से नीचे गिर गए। दसवीं मंजिल से नीचे गिरने के चलते मासूमों की मौके पर ही मौत हो गई। उधर बच्चों की मां इस बात से अनजान फैंस और फ्रेंड्स के साथ फ़ेसबुक पर Live Streaming के मजे ले रही थी।

मां ने इस मामले में खुद को निर्दोष बताया है। उसका कहना है कि उसने अपने दोस्त की देखरेख में दोनों बच्चों को छोड़ा था। महिला का यह भी कहना है कि बच्चे खिड़की पर चढ़ नहीं नहीं सकते थे। हालांकि आसपास के पड़ोसियों ने बच्चों के खिड़की पर चढ़ने की पुष्टि की है। उधर महिला की दोस्त ने अपने ऊपर लगे आरोपों को गलत बताया है। इस बीच मां एंड्रिया की लोग खूब आलोचना कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि सोशल मीडिया की ऐसी भी क्या सनक कि आप अपने बच्चों का ठीक से ख्याल भी नहीं रख सके।

बच्चे चंचल स्वभाव के होते हैं। उनमें जिज्ञासा होती है। इसलिए वह एक जगह ज्यादा देर नहीं रह पाते हैं। ऐसे में ये माता पिता का फर्ज बनता है कि वह अपने बच्चों का अच्छे से ख्याल रखें। उनकी पल पल पर निगरानी रखें। आपकी एक गलती बच्चों की जान ले सकती है। यदि आप भी सोशल मीडिया की लत से ग्रसित हैं तो इस घटना से सबक लें और हर चीज का एक लिमिटेड इस्तेमाल ही करें।

Back to top button