ब्रेकिंग न्यूज़

कब मिलेगा कोरोना से छुटकारा? सरकार ने बताया कब तक पहनना होगा मास्क

कोरोना महामारी ने हमारी लाइफ को हर तरह से बदल दिया है। कोरोना से दूरी बनाए रखने के लिए मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, हाथों को बार बार सेनेटाइज करना हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है। कोरोना की पहली और दूसरी लहर ने जिस तरह से देश की अर्थव्यवस्था और जन-जीवन को प्रभावित किया है वह हम सभी अच्छे से जानते हैं। कोरोना की तीसरी लहर कब आ जाए इस बारे में भी कुछ पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता है।

इस बीच सरकार देशभर में कोरोना कका टीकाकरण अभियान चला रही है। कई लोग तो कोरोना के दोनों टीके लगवा भी चुके हैं। ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि हमे आखिर कब तक मास्क पहनकर रहना होगा। लोग मास्क पहनकर बोर हो गए हैं। कई लोगों को जॉब के समय 8 से 10 घंटे तक लगातार मास्क पहने रहना पड़ता है। ऐसे में कई बार उन्हें सांस लेने में तकलीफ होती है या फिर घुटन सा महसूस होता है। इसलिए अब हर कोई यही जानना चाहता है कि आखिर हमे ये मास्क कब तक लगाए रखना होगा।

आप बिना मास्क कब घूम सकेंगे इसक जवाब  नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने दिया है। उन्होंने बताया कि यदि कोरोना को हराना है तो वैक्सीन, दवाई और कोरोना उपयुक्त व्यवहार की सख्त जरूरत है। कोरोना को जड़ से खत्म करने के लिए इससे जुड़े हर नियम का पालन करना अनिवार्य है। ऐसे में भारत के लोगों को अगले साल भी मास्क पहनकर रहना होगा।

जल्द ही त्योहारों का सीजन भी आने वाला है। ऐसे में पॉल इसे लेकर भी चेतावनी देते हैं। वे कहते हैं कि तीसरी लहर की आशंका अभी टली नहीं हैं, आने वाले समय में और भी रिस्क हो सकता है। एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में डॉ वीके पॉल से मास्क पहनने को लेकर भी सवाल किया गया। इस पर उन्होंने कहा कि ‘मास्क पहनने से फिलहाल तो छुटकारा नहीं मिलेगा। इसमें अभी थोड़ा और समय लग सकता है। हमें अगले साल भी मास्क पहनना जारी रखना होगा।’

वहीं जब डॉ पॉल से जब यह पूछा गया कि क्या भारत में तीसरी लहर आएगी? तो इस पर उन्होंने कहा कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है। यदि अगले अगले चार-पाच महीनों में वैक्सीन के माध्यम से हर्ड इम्यूनिटी बन जाती है तो अच्छा रहेगा। हमे इस महामारी से बचने के लिए खुद को रेडी करना होगा। ऐसा तभी होगा जब हम सभी एकसाथ आकर सभी नियमों का पालन करते हैं।

दिवाली और दशहरा जैसे बड़े त्योहारों को लेकर भी डॉक्टर वीके पॉल ने लोगों को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि इन त्योहारों के समय कोरोना प्रतिबंधों का पालन संख्ती से करें। यदि ऐसा नहीं किया तो कोरोना वायरस एक बार फिर तेजी से फैल सकता है। तो अब आप जवाब जान चुके हैं। आपको कम से कम अगले साल तक और मास्क पहनना होगा। वैसे अच्छा यही होगा कि आप मास्क पहनने को लेकर लापरवाही न करें, वरना कोरोना की तिसरी लहर का सामना करने के लिए तैयार रहिएगा।

Back to top button