दिलचस्प

संभोग के लिए परेशान कर रहा था नर ऑक्टोपस, मादा ने अनोखे अंदाज़ में किया बचाव। देखें वीडियो…

क्या आपने समुद्री जीवों में यौन उत्पीड़न का मामला सुना है? नहीं सुना तो देखें यह वीडियो...

यौन उत्पीड़न आज के समय में एक ऐसा विषय है, जिसके बारे में अक़्सर आप लोगों को सुनने और पढ़ने को मिल जाता होगा। लेकिन आपसे पूछा जाए कि क्या आपने कभी समुद्री जीवों में यौन उत्पीड़न का मामला सुना है? ऐसे में शायद यह बात सुनकर ही आपको अजीबोगरीब लगें। जी हां मानवीय जीवन में तो यौवन उत्पीड़न आज के समय में आम बात समझ आती है, लेकिन जीव-जंतु के बारें में यह बात चकित कर सकती है, लेकिन आप चकित न होइए!

Shocking Video of octopus

ऐसा समुद्री जीवों में भी पाया जाता है। जी हां वैज्ञानिकों को समुद्र के अंदर नर ऑक्टोपस द्वारा मादा ऑक्टोपस के यौन उत्पीड़न का पता चला है। उन्होंने बतौर सबूत इसका एक वीडियो भी जारी किया, जो सोशल मीडिया पर आज़कल तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में आप साफतौर पर नर ऑक्टोपस को मादा को परेशान करते देख सकते हैं।

वैज्ञानिक 2015 से कर रहे थे रिकॉर्डिंग…

Shocking Video of octopus

बता दें कि सिडनी विश्वविद्यालय के शोधकर्ता 2015 से न्यू साउथ वेल्स के दक्षिणी तट पर जर्विस बे में ऑक्टोपस की रिकॉर्डिंग कर रहे थे। जिसमें पता चला कि नर ऑक्टोपस मिलकर मादा का यौन उत्पीड़न करते हैं। हालांकि मादा ऑक्टोपस ने भी वक्त के साथ उनसे लड़ने का तरीका ईजात कर लिया है। जिसमें वो रेत, शैल और मलबे को अपना हथियार बना लेती हैं। साथ ही उसकी मदद से नर को दूर भगाती हैं।

गौरतलब हो कि प्रीप्रिंट सर्वर बायोरेक्सिव पर पोस्ट किए गए एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने बताया कि मादा ऑक्टोपस जिन्हें ‘हेन’ नाम से भी जाना जाता है, वो नर का हमला होने पर शैल, रेत, मलबे आदि को अपने शरीर के नीचे दबाकर उसको हथियार के रूप में इस्तेमाल करती हैं। वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक नर ऑक्टोपस मादा के पीछे संभोग के लिए जाता है, लेकिन वो तैयार नहीं होती। साथ ही वहां से भाग जाती है। इसके बाद वो रेत और शैल से नर के ऊपर हमला शुरू कर देती है।

Shocking Video of octopus

मादा ने उत्पीड़न से बचने के लिए 10 बार फेंका मलबा…

Shocking Video of octopus

ऑक्टोपस पर रिसर्च करने वाले पीटर गॉडफ्रे-स्मिथ ने न्यू साइंटिस्ट को बताया कि ये स्पष्ट नहीं था कि व्यवहार प्रतिद्वंद्वी, आकस्मिक या कुछ और पर हमला था। आमतौर पर ऑक्टोपस खुदाई करके रेत के अंदर छिप जाते हैं या फिर वो बचने के लिए आसपास पड़ी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। कुछ अन्य फुटेज देखने के बाद टीम को पता चला कि ये जानबूझकर किया गया व्यवहार था, जो डेन-बिल्डिंग या ईटिंग थ्रो से अलग था। एक घटना में हेन ने नर के ऊपर दस बार मलबा फेंका, जो उससे संभोग करने का प्रयास कर रहा था।

Shocking Video of octopus

क़रीब 1 लाख अंडे देती हैं मादा…

Shocking Video of octopus

वहीं जानकारी के लिए बता दें कि अध्ययन के मुताबिक नर कई हमलों को चकमा देने में कामयाब भी रहा। वहीं ये भी पाया गया कि मादाएं मुख्यतः आक्रमणकारी लगती हैं। वैसे आमतौर पर मादा ऑक्टोपस एक लाख तक पारदर्शी अंडे दे सकती हैं। हालांकि इसमें सभी जिंदा नहीं बच पाते हैं। ज्यादातर अंडे किसी ना किसी समुद्री जीव का भोजन बन जाते हैं।

Shocking Video of octopus

जिस वजह से समुद्र में ऑक्टोपस की आबादी सीमित है और आख़िर में एक विशेष बात समुद्री जीवों में यौवन उत्पीड़न की यह ख़बर आपको कैसी लगी कमेंट कर अवश्य बताएं, साथ ही साथ यह भी बताएं क्या कभी आपने पहले भी ऐसी स्टोरी सुनी या देखी है।

Back to top button