विशेष

अर्जुन सिंह की पत्नी के सामने इंदिरा ने खोली थी राजीव-संजय की पोल, कहा- घर में दोनों पोस्टर..

भारतीय राजनीति के इतहास में सबसे ताकतवर, सफ़ल और चर्चित राजनेत्रियों में इंदिरा गांधी का नाम प्रमुखता से लिया जाता है. इंदिरा गांधी देश की पहली महिला प्रधानमंत्री भी रही हैं. उन पर काफी कुछ लिखा और काफी कुछ कहा गया है. उनसे जुड़े एक किस्से को दीपक तिवारी ने भी अपनी किताब में जगह दी है जो कि मध्य प्रदेश का है. दीपक तिवारी ने अपनी किताब राजनीतिनामा में उनसे जुड़े एक किस्से को साझा किया है.

indira gandhi

बता दें कि यह बात देश में लगे आपातकाल के ठीक बाद की. साल 1978 में इंदिरा गांधी ने मध्यप्रदेश में अर्जुन सिंह की पत्नी सरोज सिंह को संभाला था और उन्हें कुछ ऐसा कह दिया था जिसे सुनकर आपके भी होश उड़ जाएंगे. आप भी एक पल के लिए यह सुनने के बाद हैरत में पड़ जाएंगे. आइए आपको बताते हैं कि आख़िर अर्जुन सिंह की पत्नी को इंदिरा गांधी ने ऐसा क्या कह दिया था.

indira gandhi

दरअसल, साल 1978 के दौरा इंदिरा गांधी सत्ता में नहीं थी. इससे ठीक पहले देश में लगे आपातकाल के बाद उनके हाथ से सत्ता निकल गई थी. इसी बीच वे मध्यप्रदेश के दतिया में पीताम्बरा पीठ के दर्शन के लिए पहुंची थी. वहीं वे भोपाल में अर्जुन सिंह के आवास पर ठहरी थीं.

indira gandhi

इंदिरा गांधी के आने की ख़बर आग की तरह फ़ैल गई और अर्जुन सिंह का पूरा परिवार शिवाजी नगर स्थित C-19 को सजाने, संवारने और साफ, सुंदर बनाने में जुट गया. सभी इंदिरा गांधी के स्वागत के लिए तैयारियां कर रहे थे. इंदिरा गांधी के ठहरने के लिए अर्जुन सिंह के पुत्र अजय सिंह राहुल के रुम को तय किया गया. हालांकि जब अर्जुन सिंह की पत्नी कमरे में जायजा लेने के लिए आई तो वे कमरे में लगी कुछ उत्तेजक तस्वीरों को देख बेटे पर नाराज हुई और बिफर पड़ी.

indira gandhi

सरोज सिंह बेटे के कमरे में लगी तस्वीरों पर बहुत गुस्सा हुई और उन्होंने अजय सिंह राहुल को जमकर फटकार लगा दी. सरोज ने नौकरों को तुरंत पोस्टर्स को ब्राउन पेपर से ढकने के लिए कहा. जब इंदिरा गांधी कमरे में आई तो उन्होंने पोस्टर लगी हुई जगह को देखा. जो पोस्टर ब्राउन कलर के पेपर से सरोज ने छिपवा दिए थे उन्हें इंदिरा गांधी ने हटवा दिया था और उन्हें भी वे छिपे हुस पोस्टर दिख गए.

हालांकि इस बात से सरोज सिंह को शर्म महसूस हुई हालांकि इंदिरा गांधी ने अगले दिन कुछ ऐसा कहा कि वे भी एक पल के लिए हैरत में पड़ गई होगी.

indira gandhi

अगले दिन जब सभी नाश्ता कर रहे थे तब इंदिरा गांधी ने सरोज से कहा कि आपको ऐसे पोस्टरों पर परेशान होने की जरूरत नहीं है. हमारे घर में राजीव गांधी और संजय गांधी तो इससे भी बोल्ड पोस्टर लगाते हैं. भूतपूर्व पीएम की यह बात सुनकर वे हक्की-बक्की रह गई. हालांकि उन्होंने मुस्कुराते हुए अपनी असहजता को दूर कर लिया.

indira gandhi

बता दें कि अर्जुन सिंह मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में काम कर चुके थे. उनका और उनके परिवार का इंदिरा गांधी
एवं उनके परिवार के साथ एक बहुत अच्छा और मजबूत रिश्ता था.

Back to top button