दिलचस्प

गणेशजी के दर्शन करने मंदिर जा पहुंचे गजराज, फिर जो हुआ वह सच्ची भक्ति की मिसाल बन गया -Video

गजराज की भक्ति देख गदगद हुए लोग, मंदिर में गणेशजी के आगे शीश झुकाते दिखे - Video

इस समय पूरा देश गणेशजी की भक्ति में लीन है। हर कोई भगवान गणेश को खुश करने की कोशिश कर रहा है। जगह जगह मंदिरों में भी गणेशजी की मूर्ति को सजाया जा रहा है। मंदिरों में गणेश भक्तों की भीड़ इन दिनों कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है। सिर्फ भक्त ही नहीं अब तो जानवर भी गणेशजी के दर्शन करने आने लगे हैं। दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो बड़ा वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक हाथी दर्शन करने के लिए गणेश मंदिर आ जाता है। इसके बाद जो होता है वह देख किसी को अपनी आंखों पर यकीन नहीं होता है।

elephant-bows-his-head-in-front-of-lord-ganesha

इस वीडियो को देख यकीन हो जाता है कि जानवरों के अंदर भी इंसानों कि तरह फिलिंग और इमोशन होते हैं। वे भले बेजूबान हो, लेकिन समय समय पर अपने तरीके से अपनी भावनाओं को व्यक्त करते रहते हैं। वे भी हम इंसानों की तरह खुश होते हैं, उदास होते हैं, आपस में लड़ते झगड़ते हैं और खेलते कूदते हैं। इसका ताजा उदाहरण इस वायरल वीडियो में साफ देखने को मिल रहा है।

वीडियो में देखा जा सकता है कि एक गणेश मंदिर में भक्तों का जमावड़ा लगा हुआ है। यहां पर एक हाथी भी खड़ा है। मंदिर में गणेशजी की पूजा हो रही है। सभी भक्त हाथ जोड़ गणेशजी की आराधना कर रहे हैं। इस बीच वहाँ खड़ा हाथी भी गणेशजी की भक्ति में लीन हो जाता है। वह बड़े ही प्यार और आदर सम्मान के साथ गणपति के चरणों में अपना शीश झुकाता है। यह नजारा देखने में बड़ा ही प्यारा लगता है।

elephant-bows-his-head-in-front-of-lord-ganesha

एक हाथी की गणेशजी को लेकर इतना श्रद्धा भक्ति होना वाकई अद्भुत है। यह नजारा जिसने भी देखा वह हैरत में पड़ गया। हिंदू धर्म में हाथी को गणेशजी का रूप भी माना जाता है। गणेशजी के शरीर पर हाथी का ही मुख लगा है। ऐसे में यह हाथी उनके साथ जरूर कोई कनेक्शन फिल कर रहा होगा।

सोशल मीडिया पर या वीडियो @VertigoWarrior नाम के ट्विटर यूजर ने साझा किया है। उन्होंने इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा ‘आप इंसान हो या जानवर, सच्ची भक्ति के लिए बस भगवान का पास होना ही काफी है।’

हाथी की भक्ति का यह वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहा है। इस वीडियो को अभी तक 36 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं। वहीं वीडियो के ऊपर जमकर कमेंट्स भी आ रहे हैं। जैसे एक यूजर ने लिखा कि ‘सनातन धर्म की जय’। तो वहीं दूसरा लिखता है ‘ भक्ति में डूबे हाथी राजा’। फिर एक कमेंट आता है ‘ऐसी भक्ति सच में लाजवाब है।’ हालांकि कुछ लोगों ने ये भी कहा कि ये कोई भक्ति नहीं है बल्कि हाथी को ऐसा करने के लिए ट्रेन किया गया है।

वैसे इस वीडियो को देख आपकी क्या राय है हमे कमेंट कर जरूर बताएं। साथ ही यह वीडियो पसंद आया हो तो इसे दूसरों के साथ साझा करना न भूले।

Back to top button