राजनीतिसमाचार

उत्तरप्रदेश: नवंबर से आगरा-कानपुर में दौड़ेगी मेट्रों ट्रैन, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे भी शुरु होगा

उत्तरप्रदेश में चुनाव नज़दीक है इसलिए योगी सरकार पहले ही वोटरों को खुश कर देना चाहती हैं। लंबे समय से चल रहा मेट्रो और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का काम भी पूरा होने वाला है और इन्हें जल्द चालू कर सरकार लोगों को इसकी सौगात देना चाहती है। ये बातें उन्होने तब कही जब वो सोशल मीडिया में प्रभावित करने वाले लोगों से संवाद कर रहे थे।

metro

सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने खुद इसकी घोषणा की। सोशल मीडिया वार्तालाप में सीएम ने कहा कि इस साल नवंबर तक आगरा-कानपुर मेट्रो का काम खत्म हो जाएगा और ये शहर में दौड़ती नज़र आएगी। साथ ही लखनऊ से गाजीपुर तक के पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का काम भी पूरा हो चुका है ऐसे में किसी दिन भी इसका उद्घाटन किया जा सकता है। सीएम योगी ने वार्तालाप के दौरान कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का काम भी बहुत तेजी से चल रहा है और दिसंबर 2021 तक इसका लोकार्पण भी किया जा सकता है।

मेट्रो का रोडमैप

metro

आगरा और कानुपर दोनों शहरों में मेट्रो के दो कॉरिडोर हैं। आगरा में सिंकदरा से ताज ईस्ट गेट 14 किलोमीटर और आगरा गेट से कालिंदी विहार गेट की दूरी 15.40 किलोमीटर हैं। इससे शहर की लगभग 20 लाख आबादी को लाभ मिलेगा। वहीं कानपुर मेट्रो में भी दो कॉरिडोर है एक आईआईटी कानपुर से नौबस्ता तक और दूसरा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से बर्रा-8 तक बनेगा।

2020 में ही शुरु हुआ काम

उत्तरप्रदेश मेट्रो रेल परियोजना का शुभआरंभ 7 सितंबर 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही किया था। इसका लक्ष्य था कि दिसंबर 2022 तक पहले फेज़ की मेट्रो शुरु हो जाना चाहिए ऐसे में अगर ये अगले कुछ महीनों में ही शुरु हो जाती है तो आगरा और कानपुर के लोगों को समय से पहले इसकी सौगात मिल सकती है।

सोशल मीडिया वार्ता में और क्या बोले योगी

yogi

कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ ने देश में तालिबान का समर्थन करने वालों को आड़े हाथों लिया। उन्होने कहा कि अगर तालिबान का समर्थन करने वालों पर FIR नहीं कराते तो इनके हौसले बुलंद होते और उस सोच को बढ़ावा मिलता अगर कार्रवाई नहीं होते तो उनके समर्थन में फतवे जारी होते लेकिन कार्रवाई होते ही इनके सुर बदल गए। योगी ने राम मंदिर को लेकर कहा कि जब सुप्रीम कोर्ट ने यूपी के मुख्य सचिव व डीजीपी को बुलाया था।

अधिकारी सशंकित थे कि कोर्ट में क्या कहेंगे, मैंने उनसे कहा कि कोर्ट में कहिएगा कि फैसला जो भी हो, यूपी की शांति-सुरक्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। फैसले का दिन यूपी का सबसे शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण दिन था। हर तबका उत्सव मना रहा था। प्रदेश में एक छिनैती तक नहीं हुई।

योगी ने कृष्ण जन्मभूम को लेकर एल्विश यादव के सवाल का जबाव देते हुए कहा कि  ज‍िस तरह रामजन्मभूमि के मुद्दे का समाधान हुआ, कृष्ण जन्मभूमि के मसले का कब समाधान होगा।

Back to top button