अध्यात्म

गणपती बप्पा सपने में आ जाए तो इसका क्या मतलब होता है? जाने गणेशजी से जुड़े सपनों का अर्थ

सपने हर किसी को आते हैं। जब हम रात में सोते हैं तो सपनों की दुनिया में खो जाते हैं। इन सपनों में कई सारी चीजें आती है। कुछ अच्छी होती है, कुछ बुरी और कुछ बेहद अजीब। ऐसे में हम सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर इन सपनों का क्या मतलब है? स्वप्न शास्त्र की माने तो ये सपने हमे भविष्य में होने वाली घटनाओं की जानकारी देते हैं। सपने में कई बार हम देवी देवता को भी देखते हैं। इन दिनों गणेश चतुर्थी का पावन पर्व चल रहा है। ऐसे में आज हम आपको गणेशजी से जुड़े सपनों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

ganesh

1. यदि आप सपने में गणेशजी को प्रसन्न मुद्रा में देख लें तो ये अच्छा संकेत होता है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन की सभी परेशानियाँ जल्द से जल्द समाप्त होने वाली है। ये संकेत है कि आपके अच्छे दिन जल्द शुरू होने वाले हैं।

ganesh

2. यदि आप सपने में गणेशजी को आशीर्वाद देते हुए यानी कि वर मुद्रा में देख लें तो ये भी अच्छा संकेत माना जाता है। इसका मतलब है कि आपके कार्यों के पूर्ण होने में अब तक जो भी बाधाएं आ रही हैं वे जल्द ही दूर हो जाएंगी। आपके सभी कार्य जल्द और समय पर पूर्ण होंगे। इसमें कोई भी रुकावट नहीं आएगी। आप जिस भी कार्य में हाथ डालेंगे वह सफल होगा।

ganesh

3. यदि आप सपने में गणेशजी को किसी मंदिर या पंडाल में विराजित देख लें तो ये अच्छी बात होती है। इसका अर्थ है कि आप जो भी अहम जिम्मेदारी ले रहे हैं वह निभा सकेंगे। वहीं यदि आप ने किसी प्रतियोगी परीक्षा में भाग लिया है तो आपको उसमें सफलता जरूर मिलेगी।

ganesh

4. यदि आप सपने में गणेशजी को मूषक यानि चूहे की सवारी करता हुआ देख ले तो ये आपके बिजनेस के लिए अच्छा होता है। इसका अर्थ है कि आपके व्यापार में आ रही सभी प्रकार की परेशानियाँ समाप्त हो जाएगी।

ganesh

5. यदि आपको सपने में भगवान गणेश की खंडित प्रतिमा दिख जाए तो ये अच्छा संकेत नहीं होता है। इसका अर्थ है कि भविष्य में आपके जीवन में कोई बड़ी या गंभीर समस्या आ सकती है। ऐसी स्थिति में गणेशजी की आराधना कर इस समस्या को दूर रखने की विनती करना चाहिए।

ganesh

6. यदि आप सपने में श्रीगणेश को तांडव नृत्य करते हुए देख लें तो यह एक अशुभ संकेत माना जाता है। इसका मतलब है कि निकट भविष्य में आपकी लाइफ में ढेर सारी दिक्कतें आने वाली हैं। इस सिचूऐशन में आपको नित्य गणेशजी की पूजा पाठ करनी चाहिए।

7. पीठ की तरफ से गणेशजी के दर्शन करना शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए यदि आपको सपने में भी गणेशजी पीठ की तरफ से दिखाई दे तो ये अशुभ होता है। इस तरह के सपनों का मतलब है कि आपके जीवन में धन से जुड़ी समस्याएं आ सकती है। आपको इस तरह के सपने आने पर कहीं निवेश करने से बचना चाहिए। साथ ही अपने खर्चों को कम कर देने में भलाई होती है। ऐसे सपने आने पर गणेश जी की आराधना चाहिए।

Back to top button