अध्यात्म

गणेश चतुर्थी पर जरूर करें इन 4 मंत्रों का जाप, जीवन की हर परेशानी का समाधान है ये मंत्र

गणेश चतुर्थी का पावन पर्व आज 10 सितंबर से शुरू हो चुका है। देशभर में लोग अपने अपने घरों में बप्पा की मूर्ति स्थापित कर रहे हैं। वहीं कई जगहों पर गणेशजी के पांडाल भी सजाए जा रहे हैं। गणेश चतुर्थी का यह पर्व हर साल भाद्रपद मास में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। इस पर्व को लेकर भक्तों में अच्छा खासा उत्साह देखा जाता है। हिंदू धर्म की मान्यतों के अनुसार गणेश जी सभी देवों में प्रथम पूजनीय होते हैं। इन पूजा पाठ कर कई सारी मनोकामनाएं पूर्ण की जा सकती है। यही वजह है कि भक्त गणेश चतुर्थी पर बहुत से उपाय करते हैं।

बहुत कम लोग जानते हैं कि ज्‍योत‍िषशास्‍त्र में कुछ खास मंत्र बताए गए हैं जिनका जाप करने से मनचाही इच्छा पूर्ण होती है। यह मंत्र अलग अलग मनोकामनाओं पर आधारित होते हैं। हर मनोकामना के लिए एक खास मंत्र होता है। यदि आप गणेश चतुर्थी पर इन खास मंत्रों का जाप करते हैं तो गणपती बप्पा आपकी इच्छित मनोकामना अत‍िशीघ्र पूर्ण करते हैं। इन मंत्रों का उच्चारण वैसे तो गणेश चतुर्थी पर करने से अधिक लाभ होता है, लेकिन आप इन्हें बाद में भी कर सकते हैं।

Mantra Jaap

नौकरी-व्‍यवसाय से जुड़ी मनोकामनाएं

यदि आप नौकरी की तलाश में हैं, या जॉब में प्रमोशन चाहते हैं, या बॉस से परेशान हैं तो ये मंत्र आपके काम का है। वहीं बिजनेस और व्यापार करने वाले लोगों के लिए भी यह मंत्र लाभकारी सिद्ध होता है। इस मंत्र का जाप करते हुए गणेशजी का पूजन करने से नौकरी और व्यवयास से जुड़ी हर समस्या दूर होती है। ये मंत्र है – ‘ऊं श्रीं सौम्याय सौभाग्याय गं गणपतये वर वरद सर्वजनं मे वशमानाय स्वाहा।’

कार्य की सफलता के लिए

यदि आप कोई भी कार्य करते हैं और उसमें आपको सफलता नहीं मिलती है तो यह मंत्र आपके बहुत काम आएगा। अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोगों की किस्मत इतनी खराब होती है कि उनके बनते काम भी बिगड़ जाते हैं। वहीं कई बार लोगों के अंदर आत्‍मव‍िश्‍वास की कमी आ जाती है जिसके चलते उनका काम आसानी से नहीं हो पाता है। ये दोनों की समस्या इस मंत्र से दूर हो सकती है। आपको बस सच्चे मन से इस मंत्र का जाप करना है। ये मंत्र है – ‘ऊं गं नमः’

गृह-क्‍लेश और तनाव के लिए

यदि आपके घर अक्सर लड़ाई झगड़ा होता रहता है, सदस्यों की आपस में नहीं बनती है, या फिर परिवार में किसी भी तरह की कोई परेशानी है तो ये मंत्र सबकुछ ठीक करने की शक्ति रखता है। इसके अलावा यदि आपकी लाइफ में कोई टेंशन हो और आप हमेशा तनाव में रहते हैं तो इस मंत्र के जाप से आपका तनाव दूर हो जाएगा। यह मंत्र आप शांत माहौल में ध्यान केंद्रित कर के जपें। आपको लाभ होगा। ये मंत्र है – ‘गं क्षिप्रप्रसादनाय नम:’।

धन से जुड़ी समस्याओं के लिए

यदि आपके जीवन में धन से जुड़ी कोई भी समस्या है तो गणेशजी का यह मंत्र रामबाण की तरह कार्य करता है। इतना ही नहीं इस मंत्र से आपके जीवन में सुख-समृद्धि और शांति भी आती है। ये मंत्र आपकी हर तरह की मनोकामनाओं को पूर्ण करता है। ये मंत्र है – ‘ऊं हस्ति पिशाचिनी लिखे स्वाहा’।

Back to top button