दूल्हे की ऐसी हरकत देख दुल्हन ने किया शादी से इनकार, कहा- ये नर्क बना देगा मेरी जिंदगी

बलिया: सामाजिक जागरूकता के लिए जब काम होता है तो तत्काल रूप से उसका प्रभाव नहीं दिखता, प्रभाव देखने के लिए इंतजार करना पड़ता है, कई बार पीढ़ियों तक इंतजार के बाद बदलाव दिखता है, हमारे समाज में निश्चित रूप से महिलाएं और लड़कियां अब सशक्त हुयी हैं, तभी गांव में शौचालय नहीं होने पर कभी कोई लड़की शादी करने से मना कर देती है तो शुद्ध हिंदी नहीं लिख पाने पर कोई दुल्हन दूल्हे को अस्वीकार कर देती है.

एक ऐसा ही मामला सामने आया है जिसमें दुल्हन ने मंडप में दूल्हे की एक हरकत की वजह से शादी करने से इंकार कर दिया. दरअसल दूल्हा गुटखा खाता था, उसके गुटखा खाने के कारण दुल्हन ने शादी से इंकार कर दिया, यह बात दुल्हन को तब पता चली जब बारात के आने पर दुल्हन की सहेलियां दूल्हे की आरती उतारने पहुंचीं, दूल्हन की सहेलियों ने देखा कि बारात के मंडप में आने पर दूल्हे ने गुटखा खाना शुरू कर दिया.

इस बात पर दुल्हन की सहेलियों ने दूल्हे से कहा कि ‘जीजू, आज के लिए तो गुटखा खाना छोड़ देते’, इस बात से दूल्हा नाराज हो गया और भड़क कर दुल्हन की सहेलियों को बुरा भला कहने लगा. यह बात जब दुल्हन की सहेलियों ने दुल्हन से बताई तो दुल्हन ने शादी करने से साफ इनकार कर दिया और बारात को बैरंग ही लौटना पड़ा.

हालांकि पहले दुल्हन के परिवार वालों ने उसे समझाने का प्रयास किया मगर वह जिद पर अड़ गई, दुल्हन ने कहा कि ये लड़का मेरी जिंदगी नर्क बना देगा, जो सरेआम ऐसी हरकत कर सकता है तो कल दारू पीकर मेरी जिंदगी नर्क भी बना सकता है, मैं ऐसे गुटखेबाज इन्सान से शादी नहीं करूंगी, दुल्हन ने कहा कि जब सबकुछ सामने देख रही हूं तो जिंदगी बर्बाद नहीं कर सकती.

यह मामला बलिया जिले के लालगंज थाना क्षेत्र का है, शादी टूटने के बाद घरातियों ने दूल्हे को बंधक बना लिया और शादी खर्च और दिए गए सामान की मांग करने लगे, इसके बाद धीरे धीरे एक एक कर सभी बाराती बारात स्थल से खिसक लिए रात को दूल्हा भी मौका देखकर वहां से निकल गया. अगले दिन सुबह यानी कि रविवार को दोनों पक्ष थाने पहुंचे जहां उन्हें समझा बुझाकर एक दूसरे का सामान वापस लौटने के लिए कहा गया. हालांकि थाने और पंचायत के प्रयास से दोनों पक्षों के बीच इस बात की सहमती बन गयी कि दोनों पक्ष एक दूसरे का सामान वापस लौटा देंगे

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.