विशेष

ऐसा है मुकेश अम्बानी का ‘एंटीलिया’ अरबपती बॉलीवुड स्टार्स चाहे तो भी कभी नहीं बना सकते हैं

एंटीलिया में 27 फ्लोर्स है जबकि टॉप फ्लोर पर हेलीपेड बना हुआ है, जानें इन की खासियत

मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति है लिहाजा उनका घर भी दुनिया के सबसे महंगे घरों में शुमार है। इस अकेले मकान की कीमत 12 हज़ार करोड़ रुपए आंकी जाती है। इस मकान में वो सबकुछ है जो एक आलीशान घर में होना चाहिए। एंटीलिया जितना बड़ा निजी घर भारत में शायद ही किसी के पास हो, उनके इस घर में वो उनकी पत्नि नीता अंबानी उनके बेटे और बहू रहते है। आइए आपको मुकेश अंबानी के इस महलनुमा घर की कुछ खास बातें बताते हैं।

mukesh ambani house

उनका घर दक्षिण मुंबई के सबसे महंगे और पॉश इलाके में है, इस बिल्डिंग में 27 फ्लोर्स हैं जिनमें से शुरुआती 6 फ्लोर्स पर केवल पार्किंग है। जबकि सातवीं मंजिल पर इन कारों के लिए एक वर्कशॉप बना हुआ है, अंबानी परिवार के पास करीब 170 पॉश गाड़ियों का कलेक्शन हैं जिनमें Audi A9, Mercedes Benz S class, Roll Royce Phantom, Bentley Flying Spur जैसी महंगी गाड़ियां शामिल हैं।

mukesh ambani car

mukesh ambani house

एंटीलिया में ड्राइवर, कुक, माली, प्लंबर और इलेक्ट्रीशियन जैसे 600 कर्मचारी काम करते हैं। यहां काम करने वाले सीनियर स्टाफ की सैलरी करीब 2 लाख रुपये है। साथ ही सभी कर्मचारियों को अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए अलग से भत्ता मिलता है।

chef

 

इसके अलावा एंटीलिया में एक मिड-एयर पूल, करीब तीन स्विमिंग पूल, जिम, योगा स्टूडियो, मंदिर, डांस स्टूडियो, स्पा और 50 सीटर प्राइवेट थियेटर जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। साथ ही एक स्नो रुम भी है जिसका तापमान माइनस दस डिग्री रहता है यहां रहने पर हमेशा बर्फ गिरने का एहसास होता है।

mukesh ambani house

mukesh ambani house

mukesh ambani house

mukesh ambani

मुकेश अंबानी के इस घर में एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर पर जाने के लिए 9 लिफ्ट लगी हैं। घर में 1 स्पा और मंदिर भी है। वाइफ, बच्चों और मां के साथ अंबानी टॉप फ्लोर से ठीक नीचे वाले फ्लोर्स में रहते हैं। यहां सबके रहने के लिए सेपरेट फ्लोर है।

mukesh ambani

एंटीलिया नाम अटलांटिक महासागर के एक द्वीप के नाम पर रखा गया है। इस घर को ऑस्ट्रेलिया के मशहूर डिजाइनर लीटन होल्डिंग्स ने डिजाइन और शिकागो के र्किटेक्ट पर्किन्स और विल ने इसका इंटीरियर किया है। बंगले को इतना मजबूत बनाया गया है कि अगर 8 रिक्टर स्केल का भूकंप भी आ जाए तो इस घर को कुछ नहीं होगा।

हाल ही में चर्चा में आया था एंटीलिया

mukesh ambani

कुछ महीनों पहले मुकेश अंबानी के इसी आलीशान घर के सामने ब्लास्ट होने से हड़कंप मच गया था। मकान से करीब 400 मीटर दूर खड़ी एक स्कॉर्पियों में जोरदार धमाका हुआ था हांलाकि गनीमत रही कि इसमें किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। लेकिन मुंबई पुलिस के ही एक बड़े अफसर का कनेक्शन इस ब्लास्ट से निकलकर सामने आया था।

Back to top button