स्वास्थ्य

नारियल पानी एक फायदे अनेक: जानिए सेहत के लिए कितना फायदेमंद है नारियल पानी

नारियल पानी न केवल सेहतमंद होता है बल्कि इससे कईं बीमारियां भी दूर होती हैं

नारियल जीतना स्वादिष्ट होता है उतना ही फायदेमंद भी होता है। ऊपर से कठोर और अंदर से नरम नारियल में कईं पोष्टिक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरुरी है। एक अकेले  नारियल पानी में ही इतने गुण होते हैं कि वो हमारी कईं परेशानियों को दूर कर सकता है। हाल ही में जब लोगों को पता चला कि नारियल पानी से इम्यून सिस्टम मजबूत होता हैं तो इसके दाम 20 से 30 रुपए तक बढ़ गए थे। आइए जानते हैं मीठा और तरोताजा कर देने वाले नारियल पानी के गुण और इसके फायदे।

डिहाईड्रेशन से छुटकारा

अगर किसी के शरीर में पानी की कमी हो गई हो तो नारियल पानी फायदेमंद होता है इसे लगातार पीने से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती। डायरिया हो जाने पर, उल्टी होने पर या दस्त होने पर नारियल पानी पीना अच्छा रहता है

ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है

नारियल पानी में मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार होते हैं. साथ ही ये हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित करता है, इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता इसलिए इससे कोलेस्ट्रॉल भी नहीं बढ़ता।

वजन घटाता है

नारियल पानी वज़न घटाने में भी मदद करता है इसलिए जिन्हें अपना वज़न कम करना है वो दिन में एक या दो बार नारियल पानी पी सकते हैं। दरअसल नारियल पानी पीने से पेट भरा-भरा महसूस होता है और भूख नहीं लगती इससे वजन कम करना आसान हो जाता है।

तुरंत एनर्जी देता है नारियल पानी

नारियल पानी पीने शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है साथ ही इसमें अच्छी मात्रा में ग्लूकोस भी होता है जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

नारियल पानी में मौजूद Anti-Oxidents स्किन पर ग्लो बनाए रखने में मदद करते हैं इसीलिए बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए भी नारियल पानी का प्रयोग किया जाता है, चेहरे के कील मुंहासे, झुर्रियां, झाइयां और दाग धब्बे दूर करने में यह बेहद काम आता। बालों के लिए लाभकारी होने के साथ नारियल पानी से डेंड्रफ भी खत्म होती है।

पेट से संबंधित बीमारियों को दूर करता है

नारियल पानी पीने से पेट जुड़ी बीमारियां जैसे जलन, अल्सर, कोलाइटिस, आंतों में सूजन का खतरा कम रहता है। खासतौर से पाचन तंत्र फिट रखने में नारियल पानी का अहम रोल है। उल्टी-दस्त में भी नारियल पानी फायदेमंद रहता है।

नारियल पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व 

इसमें दूध से भी ज्यादा पोषक तत्व होते हैं जैसे- कैल्शियम, मैग्नीशियम,विटामिन-सी, फॉस्फोरस, पोटैशियम और सोडियम के अलावा ऐंटीऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं जो पूरी बॉडी को स्ट्रेंथ देते है। इसीलिए अगर आपको भी नारियल पानी पीने की आदन नहीं हैं तो आप इसे अपना कर एक साथ कईं बीमारियों को पहले ही भगा सकते हैं।

Back to top button