बॉलीवुड

बीच सड़क राकेश रोशन को मारी गई थी गोलियां, ऋतिक की ‘कहो ना प्यार’ से था कनेक्शन

ऋतिक रोशन के पापा को सरेआम मारी गई थी दो गोली, स्टारडम बन गया था दुश्मन

बॉलीवुड का ग्लैमर और स्टारडम हर किसी को अच्छा लगता है। लेकिन कभी कभी इतनी फेम और पैसों की कीमत आपको अपनी जान हथेली पर रखकर चुकानी पड़ती है। अब गुजरे जमाने के दिग्गज एक्टर और ऋतिक रोशन (Hritik Roshan) के पापा राकेश रोशन (Rakesh Roshan) को ही ले लीजिए। उनके सिने में सरेआम गोली दागी गई थी। ये तब की बात है है जब उन्होंने ‘कहो ना प्यार है’ (Kaho Na Pyar Hai) फिल्म से अपने बेटे ऋतिक को लॉन्च किया था।

Rakesh Roshan

6 सितंबर, 1949 को मुंबई में जन्में राकेश रोशन 72 साल के हो गए हैं। वे एक एक्टर होने के साथ साथ फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी हैं। 14 जनवरी, 2000 को उनकी फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ रिलीज हुई थी। इस फिल्म को उन्होंने डायरेक्ट किया था। फिल्म में उनके बेटे ऋतिक रोशन थे, जिनकी यह डेब्यू फिल्म भी थी। इस फिल्म की रिलीज के कुछ दिनों बाद 21 जनवरी को दो शूटरों ने राकेश रोशन को तिलक रोड स्थित उनके ऑफिस के बाहर गोली मार दी थी।

Rakesh Roshan

एक गोली राकेश के कंधे पर लगी ठी तो दूसरी उनकी छाती में चली गई थी। इस घटना के बाद उनके ड्राइवर ने समझदारी दिखाई और एक्टर को तुरंत अस्पताल ले गया। यहां इलाज के बाद उनकी जान बच गई। कहा जाता है कि यह गोलियां राकेश रोशन पर उन्हें मारने के लिए नहीं बल्कि डराने के लिए चलाई गई थी। दरअसल राकेश पर यह गोलियां अंडरवर्ल्ड के लोगों ने चलवाई थी। वे राकेश की सुपर ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ के प्रॉफिट से हिस्सा चाहते थे।

Rakesh Roshan

‘कहो ना प्यार है’ है लगभग दस करोड़ रुपए के बजट में बनी थी। फिल्म ने अपनी लागत से आठ गुना अधिक कमाई की। यानि फिल्म ने लगभग 80 करोड़ रुपए कमाए थे। ऐसे में अंडरवर्ल्ड ने राकेश रोशन को को धमकी दी थी कि वह इस कमाई का कुछ हिस्सा उन्हें दें वरना जान से हाथ धो बैठेंगे। राकेश इन धमकियों से नहीं डरे और उन्होंने अंडरवर्ल्ड को पैसे देने से इनकार कर दिया। इसके बाद उन्होंने अपनी सिक्योरिटी भी बढ़ा दी थी। लेकिन कुछ दिनों बाद जैसे ही उन्होंने अपनी सिक्योरिटी हटाई तो उन पर हमला हो गया।

kaho na pyar hai

‘कहो न प्यार है’ को उस समय 9 कैटेगरी में फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिले थे। ऐसे में उसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल हो गया था। इस फिल्म ने साल 2000 में रिलीज हुईं शाहरुख की ‘मोहब्बतें’ और सलमान की ‘हर दिल जो प्यार करेगा’ को भी कमाई में पीछे छोड़ दिया था। राकेश रोशन फिल्म में पहले शाहरुख खान और करीना कपूर को लेना चाहते थे। हालांकि बाद में उन्होंने अपने बेटे को लॉन्च करने का मन बना लिया। वहीं करीना कि छुट्टी उनके नखरों की वजह से हुई। इसलिए उन्हें अमीषा पटेल से रिपलेस कर दिया गया।

Rakesh Roshan

राकेश रोशन ने ‘खून भरी मांग’, ‘कामचोर’, ‘खेल खेल में’, ‘खट्टा मीठा’ जैसी कई फिल्मों में अभिनय किया। वहीं 1987 में ‘खुदगर्ज’ से उन्होंने बतौर डायरेक्टर काम करना शुरू किया। इसके बाद उन्होंने बेटे ऋतिक को लेकर ही ‘कहो ना प्यार है’, ‘कोई मिल गया’, ‘कृष’ और ‘कृष 3’ जैसी सुपरहिट फिल्में बनाई।

Back to top button