विशेष

लोग कहते हैं अंबेडकर के पैर छूते थे गांधी! इस बात का सच जान लीजिए बहुत काम आयेगा

नई दिल्ली – महात्मा गांधी यानी राष्ट्रपिता और अंबेडकर यानी संविधान के निर्माता। लेकिन जब भी इन दोनों की बात होती है, तो ये देखा जाता है कि इनके संबंध बड़े कटु थे। पिछले आठ दशकों की लगभग चार पीढ़ियों को यही बताया और पढ़ाया गया है कि इनके बीच कोई आत्मीय संबंध नहीं थे, लेकिन थोड़े-बहुत शिष्टाचार वाले संबंध जरूर थे। ऐसा कहा जाता है कि हर मुद्दे पर दोनों में तीखा विरोध था। ऐसे में एक तस्वीर सामने आई है जो इन दोनों के रिश्तों की अलग ही कहानी बयां कर रही है। Mahatma gandhi touching ambedkars feet.

तस्वीर में अंबेडकर के पैर छूते दिखे गांधी :

वायरल हो रही इस तस्वीर में गांधी अंबेडकर के पैर छूते नजर आ रहे हैं। इसे जमकर शेयर किया जा रहा है और लोग अपने विचार दे रहे हैं। इस तस्वीर में महात्मा गांधी डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के पैर छूते दिखाई दे रहे हैं। लोग इस तस्वीर को शेयर करने की अपील भी कर रहे हैं। इस तस्वीर में गांधी अंबेडकर के पैरों में पड़े दिखाई दे रहे हैं।

लेकिन, अगर हम सोशल मीडिया की किसी बात पर यकीन कर रहे हैं तो सच क्या है? यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है। दरअसल, हम आपसे कहें कि यह तस्वीर असली नहीं है बल्कि ये किसी खुराफाती और बेकार दिमाग की उपज है तो आप क्या करेंगे? हालांकि, फोटो में साफ-साफ दिख रहा है कि गांधी पैर छू रहे हैं लेकिन ये सच नहीं है।

फोटोशॉपियों की खुराफात है ये तस्वीर :

दरअसल, इस तस्वीर को दो अलग-अलग तस्वीरों से मिलाकर बनाई गई है। दोनों को किसी फोटोशॉपर ने जोड़ दिया है। नीचे आप जो तस्वीर देख रहे हैं वो डॉक्टर अंबेडकर की फुल फैमिली फोटो है। जिसमें डॉ अंबेडकर अपनी पत्नी सविता के साथ बैठे हैं और इन दोनों के बीच में उनका पालतू कुत्ता बैठा है।

अब नीचे जो आप दूसरी तस्वीर देख रहे हैं ये साल 1930 की है जब बापू डांडी मार्च के लिए नमक उठा रहे हैं और उनके पीछे समर्थक खड़े हैं। फोटो बनाने वाले ने अंबेडकर की फैमिली और गांधी की नमक उठाते हुए वाली फोटो को फोटोशॉप के जरिए गांधी को अंबेडकर के पैर छूते दिखा दिया।

Back to top button
?>