राजनीति

लालू-राबड़ी से लेकर डिंपल-अखिलेश तक, इन 5 जोड़ियों में कौन है सबसे अमीर, देखें लिस्ट

देश की चर्चित हस्तियों में राजनेता भी अपना स्थान रखते हैं. कई राजनेता एक एक रे के सी या पूर्व सीम है इसके बावजूद देशभर में इ एक बड़ा नाम है. लालू प्रसाद यादव से लेकर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रहे अखिलेश यादव तक भारतीय राजनीती का एक बड़ा नाम है. वहीं इनकी पत्नियां भी किसी से कम नहीं है. इनकी पत्नियां भी सियासत की दुनिया का एक बड़ा नाम है. आइए आज ऐसे में हम आपको कुछ चर्चित नेताओं और उनकी पत्नियों की कुल संपत्ति के बारे में बताते है. तो पेश है आपके सामने राजनीति की 5 चर्चित जोड़ियां.

अखिलेश यादव और डिंपल यादव (Akhilesh Yadav-Dimple Yadav)…

अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी के नेता हैं और वे उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हैं. यूपी के साथ ही अखिलेश भारतीय राजनीति का भी एक बड़ा नाम हैं. वे मुलायम सिंह यादव के बेटे हैं. मुलायम भी यूपी के सीएम रह चुके हैं. वहीं अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव भी अक्सर चर्चा में बनी रहती हैं. अखिलेश की संपत्ति 24 करोड़ रूपये से अधिक है. इसकी जानकारी उन्होंने अपने चुनावी हलफनामे में दी थी. वहीं डिंपल ने अपने चुनावी हलफनामे में बताया था कि उनके पास कुल 13 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है.

लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी (Lalu Prasad Yadav-Rabri Devi)…

lalu prasad yadav rabri devi

लालू प्रसाद यादव को भला कौन नहीं जानता है. वे बिहार के पूर्व सीएम रह चुके हैं और फिलहाल वे आरजेडी सुप्रीमो है. उन्होंने केंद्र सरकार में रहते हुए देश के रेल मंत्री का पद भी संभाला है. जबकि उनकी पत्नी राबड़ी देवी भी एक चर्चित चेहरा है. वे भी बिहार के सीएम के रूप में सत्ता संभाल चुकी हैं. साल 2018 के चुनावी हलफनामे के दौरान राबड़ी ने अपनी और लालू प्रसाद की संपत्ति की बारे में जानकारी दी थी. दोनों की कुल संपत्ति 17 करोड़ रुपये से अधिक है.

सुखबीर सिंह बादल और हरसिमरत कौर बादल (Sukhbir Singh Badal-Harsimrat Kaur Badal)…

सुखबीर सिंह बादल पंजाब से संबंध रखते हैं. वे शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष हैं और फिरोजपुर से सांसद भी हैं. वहीं उनकी पत्नी हरसिमरत कौर बादल भी काफी चर्चा में बनी रहती है. वे मोदी सरकार में मंत्री रह चुकी हैं. दोनों ने साल 2019 के दौरान चुनावी हलफनामे में अपनी संपत्ति के बारे में बताया था. सुखबीर और हरसिमरत की कुल संपत्ति 217 करोड़ रुपये है.

अमरिंदर सिंह और परनीत कौर (Amarinder Singh-Preneet Kaur)…

Amarinder Singh Preneet Kaur

अमरिंदर सिंह कांग्रेस के बड़े नेता होने के साथ ही पंजाब के मुख्यमंत्री भी हैं. वहीं उनकी पत्नी का नाम परनीत कौर हैं. इस कपल के पास करीब 63 करोड़ रूपये से ज्यादा की संपत्ति है. इसकी जानकारी परनीत ने साल 2019 के चुनाव के दौरान चुनावी हलफ़नामे में दी थी.

पप्पू यादव और रंजीत रंजन (Pappu Yadav-Ranjeet Ranjan)…

अब बात करते हैं राजनीति की दुनिया की एक और चर्चित जोड़ी पप्पू यादव और रंजीत रंजन (Pappu Yadav-Ranjeet Ranjan) की. बता दें कि, पप्पू यादव जन अधिकार पार्टी के संस्थापक हैं वहीं उनकी पत्नी का नाम रंजीत रंजन हैं. रंजीत ने साल 2019 में चुनाव के दौरान चुनावी हलफ़नामे में बताया था कि दोनों की कुल संपत्ति 11 करोड़ रुपये से अधिक है.

Back to top button