बॉलीवुड

दुनिया के सब से रईस एक्टर में से एक है शाहरुख़ खान, 28 सालों में बनाई इतने अरब की संपत्ति

हिंदी सिनेमा के इतिहास में एक से बढ़कर एक अभिनेता हुए हैं. बॉलीवुड ने दुनिया को एक के बाद कई बड़े और बेहतरीन सुपरस्टार दिए हैं और केवल भारत या हिंदी सिनेमा यही नहीं बल्कि उन्हें पूरी दुनिया में पहचाना जाता है. ऐसे ही हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार है शाहरुख़ खान. शाहरुख़ खान को ‘हकला खान’, जैसे नामों से भी जाना जाता है.

shahrukh khan

शाहरुख खान सिनेमा जगत का एक बहुत बड़ा नाम है. उनके योगदान को कभी भूलाया नहीं जा सकता है. शाहरुख़ का हिंदी सिनेमा को दुनियाभर में लोकप्रिय कराने में एक अहम स्थान है. शाहरुख़ हिंदी सिनेमा के उन सुपुरस्टार में गिने जाते हैं जिन्हें पूरी दुनिया जानती है और पूरी दुनिया के कोने-कोने में इनके फैंस आपको मिल जाएंगे. शाहरुख़ के प्रति लोगों की दीवानगी देखते ही बनती है.

शाहरुख खान आज 55 साल के हैं और इस उम्र में भी उनका जलवा देखने को मिल रहा है. अब भी हिंदी सिनेमा में वे एक लीड एक्टर के रूप में सक्रिय हैं. शाहरुख़ बीते 28 सालों से हिंदी सिनेमा पर राज कर रहे हैं. 2 नवंबर 1965 को नई दिल्ली में जन्मे शाहरुख़ ने हिंदी सिनेमा में कदम साल 1992 में आई हिट फिल्म ‘दीवाना’ से रखे थे. इस फिल्म में दिवंगत अभिनता ऋषि कपूर और दिवंगत अदाकारा दिव्या भारती अहम रोल में थे.

srk

शाहरुख ने हिंदी सिनेमा में कदम रखने से पहले साल 1989 में आए टीवी धारावाहिक ‘फ़ौजी’ में एक फ़ौजी का किरदार निभाया था और कुछ सालों बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा में धमाकेदार एंट्री ली थी. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. देखते ही देखते वे हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार बन गए.

शाहरुख़ खान से जुड़ी हर एक चीज फैंस के बीच काफी लोकप्रिय रहती है. बात शाहरुख़ के बंगले की करें तो इसकी चर्चा पूरी दुनिया में होती है. मुंबई में शाहरुख़ का ‘मन्नत’ नाम का बंगला है और यह बेहद कीमती, आलीशान एवं ख़ूबसूरत है. व्हाइट मार्बल से बना यह घर न केवल हिन्दुस्तान बल्कि दुनिया के टॉप 10 बंगले में शामिल है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो शाहरुख़ के बंगले की कीमत करीब 250 करोड़ रूपये हैं.

shahrukh khan

5067 करोड़ रूपये के मालिक हैं शाहरुख खान…

शाहरुख़ खान ने अपने 28 साल लंबे फ़िल्मी करियर में खूब शोहरत कमाने के साथ ही बेशुमार दौलत भी कमाई है. उनकी गिनती बॉलीवुड या भारत नहीं बल्कि दुनिया के सबसे रईस अभिनेताओं में से एक के रूप में होती है. वे हर माह करीब 25 करोड़ रुपये और सालभर में 300 करोड़ रूपये कमाते हैं. वहीं उनकी कुल संपत्ति होश उड़ाने वाली है. शाहरुख़ कुल 5067 करोड़ रूपये के मालिक हैं. एक फिल्म के लिए भी शाहरुख़ भारी-भरकम फीस वसूलते हैं. जबकि कभी उन्हें महज 50 रुपये पहली सैलरी के रूप में मिले थे.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Gauri Khan (@gaurikhan)



दुबई-लंदन में भी 200-200 करोड़ के घर…

शहरुख खान के पास अरबों रुपये की प्रॉपर्टी विदेश में भी है. विदेश में भी उन्होंने घर खरीद रखें है. दुबई में शाहरुख़ का एक शानदार घर है जिसकी कीमत 200 करोड़ रुपये है वहीं लंदन वाला घर भी 200 करोड़ रुपये की कीमत का ही है. उनके पास कई लग्जरी और महंगी गाड़ियां भी है.

555 नंबर से बहुत प्यार करते हैं शारुख खान

बता दें कि, शाहरुख़ खान को 555 नंबर बहुत पसंद है. वे इस संख्या से बेहद प्यार करते हैं. उनकी हर एक गाड़ी के नंबर में भी 555 संख्या शामिल है.

शाहरुख़ के निजी जीवन की बात करें तो उनकी पत्नी का नाम गौरी खान हैं. दोनों की जोड़ी हिंदी सिनेमा की सबसे सफ़ल, चर्चित और ख़ूबसूरत जोड़ी में से एक है. जब शाहरुख़ खाना 19 साल के थे तब उनका दिल 14 साल की गौरी पर आ गया था. दोनों पहली बार एक पार्टी के दौरान मिले थे और वे दोनों के बीच अच्छा रिश्ता बन गया.

शाहरुख़ और गौरी ने साल 1991 में शादी कर ली थी. दोनों की शादी आसान नहीं थी क्योंकि शाहरुख़ मुसलमान है और गौरी हिंदू लेकिन दोनों ने अपने प्यार के चलते एक दूसरे को पा लिया.

शाहरुख़ और गौरी आज तीन बच्चों के माता-पिता हैं. बेटी का नाम सुहाना खान और बेटे का नाम आर्यन खान हैं. वहीं दोनों के सबसे छोटे बेटे का नाम अबराम खान है.

Back to top button