बॉलीवुड

बच्चों को जन्म देकर अमेरिका में छोड़ आई थी ये एक्ट्रेस, अब चीन की सरकार ने उठाया बड़ा कदम

चीन ने अपने देश की प्रसिद्ध अभिनेत्री झेंग शुआंग पर करोड़ों रुपये का जुर्माना लगाया है। ये जुर्माना झेंग शुआंग पर आय की सही जानकारी न देने के चलते लगाया गया है। खबर के अनुसार चीन में इन दिनों मशहूर हस्तियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है और उनकी आय की जानकारी मांगी जा रही है। ऐसे में अभिनेत्री झेंग शुआंग ने अपनी आय की सही जानकारी नहीं दी थी। जिसके कारण उनपर करोड़ों का जुर्माना लगाया गया है।

कहा जा रहा है कि अभिनेत्री पर यहां की सरकारी की ओर से चार करोड़ 61 लाख डॉलर यानी करीब 44.68 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। शंघाई म्युनिसिपल टैक्स सर्विस ने झेंग पर एक टीवी सीरीज की शूटिंग के दौरान 2019 और 2020 के बीच आय की सही जानकारी नहीं देने और कर चोरी के मामले में शुक्रवार को ये जुर्माना लगाया गया है। कर अधिकारियों ने कहा कि झेंग का मामला फिल्म और टेलीविजन उद्योग में ‘‘यिन और यांग’’ अनुबंध की स्थिति का उदाहरण है।

‘यिन और यांग’ अनुबंध का अर्थ है कि दो पक्षों के बीच एक ही समझौते के लिए दो दस्तावेज बनाना। असल दस्तावेज केवल दोनों पक्षों के बीच रहता है और उसमें सही आय लिखी होती है। जबकि दूसरे दस्तावेज में कम वेतन दिखाया जाता है। ताकि कर देने से बचा जा सके। यही दस्तावेज कर एजेंसियों को दिया जाता है।

सरकारी समाचार पत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने बताया कि अत्यधिक कमाई वाले मनोरंजन उद्योग के नियम को कड़ा करने के प्रयासों के तहत झेंग पर जुर्माना लगाया गया है।

वहीं ‘नेशनल रेडियो’ और ‘टेलीविजन एडमिनिस्ट्रेशन’ ने शुक्रवार को घोषणा की कि उन सभी कार्यक्रमों के प्रसारण रोक दिए जाएंगे। जिनमें झेंग ने काम किया है।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नेतृत्व वाली चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा मौजूदा पंचवर्षीय योजना में ‘सबकी समृद्धि’ का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत अमीर लोगों पर निगरानी बढ़ा दी गई है।

चीन सरकार द्वारा प्रौद्योगिकी, ऑनलाइन शिक्षा और रियल एस्टेट सहित अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों की कई कंपनियों के खिलाफ भी इससे पहले कार्रवाई की है। जिनमें अलीबाबा भी शामिल है। कई लोगों को पर करोड़ों का जुर्माना लगाया गया है। दरअसल चीन सरकार ने व्यापक स्तर पर आय में असमानता, बढ़ते कर्ज के स्तर और कम होती खपत की परेशनी को खत्म करने के लिए ऐसा किया है।

बच्चों को छोड़ने का लगा था आरोप

इस साल की शुरूआत में भी अभिनेत्री झेंग शुआंग का नाम विवादों में घिरा था और इनपर अपने बच्चों को अमेरिका में छोड़ने का आरोप लगा था। दरअसल अभिनेत्री झेंग शुआंग ने सरोगेसी के जरिए हुए अपने दो बच्चों को अमेरिका में छोड़ दिया था। जिसके कारण सार्वजनिक तौर पर इनकी काफी आलोचना की गई थी। ऐसा करने के लिए इन्होंने माफी भी मांगी थी।

Back to top button