समाचार

अमेरिकी सेना जाते जाते छोड़ गयी अपना चिनूक हेलीकॉप्टर, जानें उस के साथ क्या किया तालिबानियों ने

तय समय से पहले ही अफगानिस्तान से निकल गई अमेरिकी सेना। छोड़ गई कई अत्याधुनिक हथियार। जानिए पूरी कहानी...

तालिबान के कब्ज़े के बाद से लगातार अफगानिस्तान में स्थिति भयावह होती जा रही है। जी हां तालिबानियों की क्षमता का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस बार वह विश्व की सबसे शक्तिशाली फ़ौज को भी भयभीत करने के अपने मंसूबों में कामयाब होते दिख रहे हैं।

गौरतलब हो कि अंदरखाने की बात चाहें जो भी हो, लेकिन बीते दिनों ही तालिबानियों ने अमेरिकी सेना को 31 तारीख़ तक देश छोड़ने का अल्टीमेटम दिया था और संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना ने तय समय-सीमा (31 अगस्त) से पहले ही अफगानिस्तान छोड़ दिया है। इसके बाद तालिबान के लड़ाके काबुल हवाई अड्डे के एक हैंगर में घुसते हैं, जहां उन्हें चिनूक हेलीकॉप्टरों की जांच करते हुए देखा गया है। बता दें कि तालिबान का यह वीडियो सोशल मीडिया में वायरल है। यह वीडियो एक पत्रकार नबीह बुलोस ने ट्वीट किया है।


गौरतलब हो कि वीडियो में आप को कम से कम दस हथियारबंद तालिबानियों को हेलिकॉप्टर के पास देखा जा सकता है। वहीं पत्रकार नबीह बुलोस ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन दिया है कि, “अब, वे (तालिबान) पदभार संभाल रहे हैं।” बता दें कि 28 सेकंड की इस क्लिप को ट्विटर पर 25 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है। वहीं ट्विटर यूजर ने हेलिकॉप्टरों के वहां छोड़े जाने के बारे में चिंता व्यक्त की है।

हालांकि एक अमेरिकी जनरल ने कहा है कि सेना ने काबुल हवाई अड्डे पर जाने से पहले कई विमानों और बख्तरबंद वाहनों के साथ-साथ एक उच्च तकनीक वाले रॉकेट रक्षा प्रणाली को अक्षम कर दिया है। मध्य कमान के प्रमुख जनरल केनेथ मैकेंजी ने कहा कि हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहले से मौजूद 73 विमानों को बेकार कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि, “वे विमान फिर कभी उड़ान नहीं भरेंगे। वे कभी भी किसी के द्वारा संचालित नहीं हो पाएंगे।”


बता दें कि कट्टरपंथी तालिबान ने लगभग दो सप्ताह पहले अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था। अमेरिका अफगानिस्तान में 9/11 हमले के बाद करीब 20 वर्षों तक युद्ध लड़ा। उसके बाद आज यानी 31 अगस्त तक अमेरिका के सभी सैनिकों ने अफगान छोड़ दिया है।

इसके बाद अब काबुल पर पूर्ण तरीके से तालिबान का राज कायम हो चुका है और यह तालिबानी राज कहीं न कहीं स्थानीय नागरिकों और महिलाओं के हित में नहीं, लेकिन फ़िर भी विश्व बिरादरी और जिम्मेदार संगठन चुप्पी साधकर बैठें हैं। जो अपने आप मे सवाल खड़े करते हैं।
तालिबान ने किया आज़ादी का एलान…

taliban

वहीं ऐसी खबरें भी आ रही हैं कि आख़िरी अमेरिकी विमान के जाने के बाद अफगानिस्तान में जश्न मनाया गया। राजधानी काबुल में खुशी में हवा में गोलियां दागी गईं और तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने एक ट्वीट कर कहा कि, “आज रात अफगानिस्तान समयानुसार 12 बजे बाकी बचे अमेरिकी सैनिक भी काबुल से चले गए और हमारा देश पूरी तरह आजाद हो गया।

taliban

”इतना ही नहीं एएफपी के संवाददाताओं ने बताया है कि उन्होंने कई चेकपोस्ट पर खुशी में गोलीबारी की आवाजें सुनीं। ऐसे कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर भी शेयर किए जा रहे हैं जिनमें तालिबान को हवा में गोलीबारी करते देखा जा सकता है।

Back to top button